Asian Games, 11th Day: भारत की झोली में आज दो और गोल्ड, महिला हॉकी टीम भी फाइनल में पहुंची

By सुमित राय | Published: August 29, 2018 08:48 AM2018-08-29T08:48:36+5:302018-08-29T20:57:12+5:30

Asian Games Day 11th Live Update from Jakarta and Palembang: इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे एशियन गेम्स के 11वें दिन का लाइव अपडेट...

Asian Games 2018, 11th Day Live Update from Jakarta and Palembang | Asian Games, 11th Day: भारत की झोली में आज दो और गोल्ड, महिला हॉकी टीम भी फाइनल में पहुंची

एशियन गेम्स लाइव अपडेट

जकार्ता/पालेमबांग, 29 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में जारी 18वें एशियन गेम्स का 11वां दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारत को 11वें दिन दो गोल्ड मेडल मिले। एक ओर जहां  ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने जहां गोल्ड मेडल जीता वहीं, भारत की स्वप्ना बर्मन ने भी महिला हेप्थालॉन में सोना पर कब्जा जमाया।

दुती चंद ने भी 200 मीटर रेस में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता। इसके अलावा टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स से भारत के खाते में ब्रॉन्ज मेडल आया। महिला हॉकी से भी अच्छी खबर है जहां सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने चीन को 1-0 से हरा दिया। भारतीय महिला टीम को अब फाइनल में जापान से भिड़ना है। भारत की झोली में अब तक 11 गोल्ड, 20 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल हैं। भारत अभी पदक तालिका में 8वें स्थान पर है।

Asian Games 2018, 11th Day Live update: एशियन गेम्स लाइव अपडेट

- हॉकी (महिला): भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। मेडल पक्का हुआ। फाइनल में जापान से मुकाबला।

एथलेटिक्स (महिला हेप्थालॉन): भारत की स्वप्ना बर्मन ने जीता गोल्ड मेडल

- एशियन गेम्स: पुरुषों के ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने जीता गोल्ड मेडल। भारत के लिए ये 10वां गोल्ड मेडल है।


एथलेटिक्स (1500 मीटर, पुरुष): भारत के मंजीत सिंह ने 1500 मीटर के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया। हीट-1 में मंजीत 3 मिनट 50.59 सेकेंड के समय के साथ शीर्ष पर रहे। जिनसन जॉनसन ने भी किया क्वॉलिफाई।

- बॉक्सिंग (पुरुष): भारत के धीरज को लाइट वेल्टर 64 किलोग्राम क्वॉर्टर फाइनल में मंगोलिया के चिनजोरिंग बातरसुक से 5-0 से मिली हार।

- एथलेटिक्स (महिला, 200 मीटर): दूती चंद ने जीता सिल्वर मेडल, 23.20 सेकेंड का समय लिया। स्पर्धा का गोल्ड बहरीन की एडिडोंग ओडिओंग ने जीता

- टेबल टेनिस : भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी शरत कमल और मनिका बत्रा को मिक्स डबल के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मिला। शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी को चीन की सुन और वांग की जोड़ी ने पांच सेटों तक चले मुकाबले में 4-1 (11-9, 11-5, 11-13, 11-4, 11-8) से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

- नौकायन : भारतीय पुरुष टीम ने पदक को पक्का करते हुए कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने सेमीफाइनल-1 में दूसरा स्थान हासिल किया। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इस स्पर्धा को पूरा करने के लिए 1 मिनट और 33.587 सेकेंड का समय लिया। इस स्पर्धा का फाइनल गुरुवार को होगा।

- कुराश : भारत की मेघा टोकस कुराश की महिलाओं की 63 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गईं। इसी भारवर्ग में बिजू बिनिशा को अंतिम-32 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। मेघा को क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की खाशनी नाजमु शिफा ने 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जाने से रोक दिया। वहीं बिनिशा को अंतिम-32 के मैच में अजर कूलिवांड ने 3-0 से शिकस्त दी।

- टेबल टेनिस : सेमीफाइनल में शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी का सामना चीन की सुन और वांग की जोड़ी से होगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार 4.30 शुरू होगा।

- टेबल टेनिस : भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी शरत कमल और मनिका बत्रा ने भी मिश्रित युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। शरत और मनिका की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में नॉर्थ कोरिया की सोंग जी एन और सिम हयो चा की जोड़ी को 3-2 से हराया। इसी के साथ ही उनका मेडल पक्का हो गया है।

- बॉक्सिंग (महिला): भारत की सरजूबाला देवी को विमेंस फ्लाई (51 किलोग्राम) वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल में चीन की युआन चांग ने 5-0 से हराया। मेडल की उम्मीद खत्म


- मुक्केबाजी : भारतीय बॉक्सर विकास कृष्ण चीन के टीटी एरबिएक को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 75 किलोग्राम कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल में विकास ने एरबिएक को 3-2 से मात दी। इसी के साथ विकास का ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया है और लगातार तीसरे एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी होंगे। सेमीफाइनल में उनका सामना कजाकिस्तान के अबिलखान अमानकुल से होगा।


- टेबल टेनिस : भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी को मिश्रित युगल स्पर्धा से बाहर होना पड़ा। भारतीय जोड़ी को अंतिम-16 दौर में हांगकांग की जोड़ी क्वान हो और चिंग हो ने 26 मिनटों के भीतर 3-1 (6-11, 11-7, 11-5, 11-4) से हराया।

- स्क्वैश : भारतीय महिला स्क्वैश टीम ने ग्रुप स्तर में खेले गए मैच में जीत हासिल की। भारतीय टीम ने पूल-बी में खेले गए मैच में चीन को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हरा दिया। ग्रुप स्तर पर भारतीय टीम का अगला और आखिरी मुकाबला गुरुवार को हांगकांग से होगा। भारत की महिला स्क्वैश टीम में जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना शामिल हैं।

- सेपकटेकरॉ : भारतीय महिला टीम को सेपकटेकरॉ के क्वाड्रन्ट स्पर्धा में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। भारत को ग्रप-बी के दूसरे मुकाबले में मलेशिया ने 2-0 से करारी शिकस्त दी। इससे पहले, मंगलवार को भारतीय टीम को ग्रुप स्तर के पहले मुकाबले में जापान ने भी 2-0 से हराया था। भारतीय टीम का अगला मुकाबला ही वियतनाम से होगा।

- मुक्केबाजी : पुरुष लाइट वेट कैटेगरी में भारतीय बॉक्सर अमित उत्तर कोरिया किम जांग रियांग को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 49 किलोग्राम कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल में अमित ने जांग को 5-0 से मात दी। इसी के साथ अमित का ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया है।


- नौकायन : भारत के नाओचा सिंह और चिंग सिंह की भारतीय जोड़ी ने नौकायन में पुरुषों की कयाक युगल-1000 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। नाओचा और चिंग की जोड़ी को इस स्पर्धा की अंतिम सूची में 11वां स्थान हासिल हुआ।

- टेबल टेनिस : भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी शरत कमल और मनिका बत्रा ने भी मिश्रित युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। शरत और मनिका की जोड़ी ने अंतिम-32 दौर में मलेशिया की जावेन चूंग और कारेन लेन की जोड़ी को 11 मिनट तक चले मुकाबले में 3-0 (11-2, 11-5, 11-8) से मात दी।

- साइकलिंग : भारतीय खिलाड़ियों ने साइकलिंग में पुरुषों की स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य भारतीय एथलीट रंजीत सिंह अंतिम-16 दौर में क्वालीफाई नहीं कर पाए।

- टेबल टेनिस : भारत टेबल टेनिस खिलाड़ी अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय जोड़ी ने अंतिम-32 दौर के मुकाबले में इंडोनेशिया की डोनी आजी और लिलिस इंद्रियानी की जोड़ी को 31 मिनटों तक चले इस मुकाबले में 3-1 (11-4, 11-13, 11-8, 11-9) से मात दी।

- सेपकटेकरॉ : भारत की वीमंस टीम को ग्रुप बी के मैच में मलेशिया से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा है।

- जूडो : भारत के विजय कुमार यादव 60 किलोग्राम की कैटेगरी में उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी से 0-10 से हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं।

- एथलेटिक्स : भारत की महिला एथलीट स्वप्ना बर्मन ने वीमंस हैप्टाथलन ट्रैंक एंड फील्ड में छह इवेंट के बाद 5218 प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं भारत की अन्य एथलीट पूर्णिमा हैंब्रम 5001 प्वाइंट के साथ चौथे नंबर पर है। अब 800 मीटर की रेस के बाद विजेता का फैसला किया जाएगा, जो आज शाम 7.30 बजे से होगा। हैप्टाथलन ट्रैंक एंड फील्ड के सात इवेंट का एक मिला जुला रूप होता है, इसके एथलीट सात इवेंस्ट में हिस्सा लेते हैं और उनके कंबाइंड पॉइंट्स के हिसाब मेडल्स का फैसला होता है।

- नौकायन : भारतीय पुरुष टीम ने कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत को अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल हुआ और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा के हीट-1 में भारतीय टीम ने एक मिनट और 37.549 सेकेंड का समय लिया।

- एथलेटिक्स : भारत की महिला एथलीट स्वप्ना बर्मन ने वीमंस हैप्टाथलन में लॉन्गजंप के कंपटीशन में 6.05 मीटर स्कोर कर दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं दूसरी एथलीट पूर्णिमा हैंब्रम 5.85 मीटर स्कोर कर पांचवें स्थान पर रहीं। हैप्टाथलन ट्रैंक एंड फील्ड के सात इवेंट का एक मिला जुला रूप होता है, इसके एथलीट सात इवेंस्ट में हिस्सा लेते हैं और उनके कंबाइंड पॉइंट्स के हिसाब मेडल्स का फैसला होता है। भारतीय एथलीट यानी स्वप्ना बर्मन 4346 पॉइंट्स के साथ दूसरी और पूर्णिमा हैंब्रम 4228 पॉइंट्स के साथ तीसरी पोजिशन पर हैं।

- एथलेटिक्स : भारत की महिला एथलीटों को भी 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा में निराशा हाथ लगी है। भारतीय एथलीट खुशबीर कौर को 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल हुआ। खुशबीर ने 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा को पूरा करने में एक घंटे, 35 मिनट और 24 सेकेंड का समय लिया। वह ब्रॉन्ज जीतने से केवल एक मिनट और 22 सेकेंड से पीछे रह गईं। इसके अलावा, महिलाओं की पैदलचाल स्पर्धा में शामिल एक अन्य एथलीट बेबी सौम्या भी अयोग्त घोषित कर दी गईं।

- एथलेटिक्स : भारत के पुरुष एथलीटों को 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धाओं में निराशा हाथ लगी है। भारतीय एथलीट इरफान थोडी और मनीष रावत अपनी 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिए गए।

हॉकी : भारतीय महिला हॉकी टीम आज सेमीफाइनल में चीन से भिड़ेगी। भारत और चीन के बीच सेमीफाइनल मैच भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े छह बजे से खेला जाएगा।

- एथलेटिक्स : महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने वाली दुती ने 200 मीटर के सेमीफाइनल में 23.00 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ फाइनल में जगह बनाई। यह उनके क्वालिफिकेशन राउंड के समय से बेहतर प्रदर्शन है। दुती शुरू में तीसरे स्थान पर थी लेकिन अंतिम 50 मीटर में उन्होंने एडिडियोंग ओडियोंग (23.01) और लिंगवेई कोंग (23.32) को पीछे छोड़ा। आज उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद है।

10वें दिन भारत की झोली में आए 9 मेडल

इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियन गेम्स के 10वें दिन भारत ने पदकों का अर्धशतक पूरा कर लिया। भारत की झोली में अभी 9 गोल्ड, 19 सिल्वर समेत 22 ब्रॉन्ज मेडल हैं और वह पदक तालिका में एक स्थान ऊपर 8वें स्थान पर पहुंच गया है। एशियाई खेलों के 10वें दिन भारत की झोली में एक गोल्ड समेत 6 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल आए।

English summary :
Asian Games Day 11th Live Update: 18th Asian Games events in Jakarta and Palembang in Indonesia, India completed the half-century of medals. On the 10th day, India has 22 bronze medals, including nine gold, 19 silver, and 8th place in the medal table. On the 10th day of the Asian Games, India won 6 silver and two bronze medals, including one gold.


Web Title: Asian Games 2018, 11th Day Live Update from Jakarta and Palembang

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे