कोल्हापुर में व्हाट्सएप मैसेज के बाद बवाल; पुलिस ने किया लाठीचार्ज, सीएम शिंदे ने की शांति बनाए रखने की अपील

By अंजली चौहान | Published: June 7, 2023 02:18 PM2023-06-07T14:18:11+5:302023-06-07T14:34:46+5:30

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में बुधवार को हिंदू संगठनों के द्वारा सड़कों पर उतर कर विरोध करने के दौरान हिंसा हो गई और इलाके में तनाव फैल गया।

maharashtra Uproar after WhatsApp message in Kolhapur Police lathicharged CM Eknath Shinde appealed to maintain peace | कोल्हापुर में व्हाट्सएप मैसेज के बाद बवाल; पुलिस ने किया लाठीचार्ज, सीएम शिंदे ने की शांति बनाए रखने की अपील

photo credit: twitter

Highlightsकोल्हापुर में औरंगजेब के समर्थन में पोस्ट के बाद हिंसा भड़क गई हिंसा का शांत करने के लिए पुलिस ने भीड़ पर लाठी चार्ज कर दियामुख्यमंत्री एकनाश शिंदे ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किए गए मैसेज के कारण हिंसा भड़क उठी है। शहर में दो समुदायों के बीच हिसंक झड़प के कारण स्थिति तनावपूर्ण हो गई है।

बुधवार को हिंदुत्व संगठनों के लोग भारी संख्या पर सड़कों पर उतरे और विरोध करने लगे, जिसे काबू में करने के लिए पुलिस और हिंदू संगठन के लोग आमने-सामने आ गए। विरोध प्रदर्शन कर रही भीड़ देखते ही देखते बेकाबू हो गई जिसके बाद कोल्हापुर पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी पड़ी।

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज के जरिए सड़कों पर आए लोगों को पुलिस ने वहां से हटा दिया लेकिन अभी भी इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है। 

दरअसल, कोल्हापुर में ये विवाद औरंगजेब की तस्वीर लगाने और इसके बाद सोशल मीडिया पर औरंगजेब की प्रशंसा करने वाली विवादास्पद पोस्ट के कारण खड़ा हुआ है।

इस पोस्ट के बाद से मंगलवार, 6 जून को कोल्हापुर में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया और पूरे शहर में अराजकता फैल गई। सांप्रदायिक तनाव में दो समुदाय के बीच हिसंक झड़पे हुए जिसमें कई लोग घायल हो गए। 

इसके बाद, हिंदुत्व संगठनों ने बुधवार को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था और प्रदर्शनकारी शहर के छत्रपति शिवाजी चौक और महापालिका चौक के आसपास जमा हो गए थे।

विरोध न केवल सड़कों तक ही सीमित रहा बल्कि पथराव की घटनाएं भी देखी गईं। उन्होंने पुलिस वाहनों पर भी पथराव किया। नतीजतन, आंदोलन बड़े पैमाने पर बढ़ गया। हालात काबू से बाहर होते देख पुलिस को फिर से काबू पाने के लिए प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज करना पड़ा।

कोल्हापुर में भड़की हिंसा को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना का संज्ञान लेते हुए कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है। मैं जनता से भी शांति और शांति की अपील करता हूं। पुलिस जांच चल रही है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि कोल्हापुर में छत्रपति शिवाजी महारात के राज्याभिषेक दिवस के बाद कुछ युवाओं ने आपत्तिजनक स्टेटस अपलोड किया और औरंगजेब की जमकर तारीफ की। शहर के दूसरे चौक, टाउन हॉल और लक्ष्मीपुरी इलाके में पथराव की घटनाओं को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। 

Web Title: maharashtra Uproar after WhatsApp message in Kolhapur Police lathicharged CM Eknath Shinde appealed to maintain peace

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे