Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश जारी, निचले इलाकों में जल जमाव

By भाषा | Published: July 5, 2020 03:25 PM2020-07-05T15:25:53+5:302020-07-05T15:25:53+5:30

मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान जताया था.

Heavy rains continue in Mumbai, water logging in low-lying areas | Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश जारी, निचले इलाकों में जल जमाव

मुंबई में पिछले तीन दिनोंं से बारिश जारी है.

Highlightsमहाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्सों में भी अलग-अलग जगहों पर मध्यम से लेकर भारी वर्षा हुई।मानसून पूरे जोर पर है और मुंबई सहित पूरे कोंकण क्षेत्र में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई। पेड़ या उनकी शाखाओं के गिरने की 19 शिकायतें आई हैं, लेकिन इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है।

मुंबई, ठाणे और इसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार को लगातार तीसरे दिन बारिश जारी रही जिसकी वजह से शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में शहर के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। मध्य मुंबई के हिंदमाता और पूर्वी मुंबई के चेंबूर सहित शहर के कुछ निचले इलाकों में भारी वर्षा हुई।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने शनिवार सुबह 8.30 बजे से 24 घंटों के दौरान 129.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 200.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की। पड़ोसी ठाणे जिले और कोंकण क्षेत्र में सिंधुदुर्ग सहित कुछ अन्य इलाकों में भी भारी बारिश हुई।

आईएमडी के अनुसार विदर्भ के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश दर्ज की गई। क्षेत्र के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने पहले बताया था कि शनिवार को बारिश के कारण शहर के कुछ इलाकों से यातायात जाम और जलभराव की खबरें मिली हैं। इसके अलावा पेड़ या उनकी शाखाओं के गिरने की 19 शिकायतें आई हैं। 

पालघर में जलाशयों के पास लोगों की आवाजाही पर रोक लगायी गई

पालघर के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा के कारण जिला प्रशासन ने रविवार को एक आदेश जारी कर झरनों, झीलों, बांधों और समुद्र के किनारे लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है। दो दिन पहले महाराष्ट्र के जौहर कस्बे के पास कलमंदवी झरने में सेल्फी लेने की कोशिश करते हुए पांच आदमी डूब गए थे जिसके बाद यह आदेश आया है। जिला कलेक्टर डॉ कैलाश शिंदे ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आरपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

आदेश के अनुसार, मानसून के कारण झरनों, झीलों, बांधों, और समुद्र के किनारे लोगों विशेषकर पिकनिक मनाने वालों की आवाजाही निषिद्ध है। इसमें कहा गया है कि इनमें से कुछ स्थानों पर हादसों की खबरें आई हैं, फिलहाल जिले में कोविड-19 महामारी भी बुरी तरह फैली हुई है। इन स्थानों पर भीड़ होने पर महामारी रोग अधिनियम के प्रावधानों एवं लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन होने की पूरी संभावना है, इसलिए लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए निषेधात्मक आदेश जारी किया गया है।

Web Title: Heavy rains continue in Mumbai, water logging in low-lying areas

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे