coronavirus: महाराष्ट्र के तीन जिलों में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं

By भाषा | Published: April 24, 2020 05:32 PM2020-04-24T17:32:36+5:302020-04-24T17:32:36+5:30

महाराष्ट्र में गुरुवार तक कोविड-19 के 6,427 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 283 लोगों की मौत हो गई है।

Coronavirus: Not a single case of corona virus in three districts of Maharashtra | coronavirus: महाराष्ट्र के तीन जिलों में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsमुंबई में 4,205 मामले सामने आए हैं और राज्य में सर्वाधिक 167 लोगों की मौत हुई है।महाराष्ट्र तक 840 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में कोरोना वायरस ने जहां भय की स्थिति उत्पन्न कर रखी है, वहीं राज्य के लिए अच्छी बात यह है कि इसके तीन जिलों-वर्धा, भंडारा और गढ़चिरौली में इस महामारी का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। प्रशासन के अधिकारी इन तीनों जिलों में कोविड-19 का एक भी मामला न होने का श्रेय शुरुआत में ही एहतियाती कदम उठाने, भौतिक दूरी के सख्त अनुपालन और विदेशों तथा राज्य के अन्य हिस्सों से इन क्षेत्रों में प्रवेश करने वालों का पता लगाने एवं उन्हें पृथक रखने जैसे उपायों और लोगों के सहयोग को देते हैं।

विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछे जाने पर वर्धा के जिला कलेक्टर विवेक भिमानवार ने कहा कि अधिकारी मार्च के शुरू में ही हरकत में आ गए थे और शैक्षिक संस्थानों, तरणतालों और क्लबों को तुरंत बंद कर दिया गया तथा जिले की सीमाओं को सख्ती से सील कर दिया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भौतिक दूरी बनाकर रखने के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के परामर्श के अनुसार भीड़भाड़ वाले इलाकों की पहचान की गई और वहां भीड़ कम करने के लिए त्वरित कदम उठाए गए।

कलेक्टर ने कहा कि इसी तरह राशन कार्ड धारकों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से अनाज लेने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया। उन्होंने कहा कि जिले में सामान के आवागमन पर पूरी तरह रोक नहीं लगाई जा सकती, लेकिन अपने स्तर पर ‘‘हमने आसपास के जिलों से सब्जियां लाने पर रोक लगा दी।’’ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से फोन पर कहा कि चीजों की कमी न हो, इसके लिए थोक विक्रेताओं और किसानों के बीच सीधा संपर्क करा दिया गया। इस तरह, खाद्य पदार्थों की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने मुंबई और पुणे से अपने जिले में आए लगभग 16,500 लोगों तथा विदेश से आए 192 लोगों की पहचान की और उन्हें पृथक कर दिया।’’ भिमानवार ने बताया कि इसी तरह वर्धा में 22 ऐसे लोगों की पहचान की गई जिन्होंने दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इन लोगों का केवल सात-आठ घंटे में पता लगाकर इन्हें पृथक-वास में भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि जांच के लिए इन लोगों के नमूने लिए गए और सौभाग्य से इनमें से कोई भी संक्रमित नहीं मिला। इन लोगों पर नजर भी रखी गई जिससे कि वे अन्य स्थानीय लोगों में न मिल सकें।

वहीं, भंडारा जिले के कलेक्टर एम जे प्रदीप चंद्रन ने भी कहा कि संकट की आशंका के चलते जिले में त्वरित कदम उठाए गए। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने जिले में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया और निरीक्षण का चौथा दौर अभी जारी है। अधिकारी ने कहा कि विदेश और अन्य जिलों से आने वाले लोगों तथा उन लोगों की सूची बनाई गई जिनको विषाणु संक्रमण जैसे कोई लक्षण हों। इन तीनों समूहों पर निगरानी रखी गई। अनेक लोगों को घरों में पृथक रखा गया। यहां तक कि 11 हजार लोग अब भी घरों में पृथक रखे गए हैं।

चंद्रन ने कहा, ‘‘पृथक-वास के मामले में हम बहुत सख्त हैं और यहां तक कि अति विशिष्ट लोगों को भी निगरानी में रखा जा रहा है।’’ गढ़चिरौली के जिलाधिकारी दीपक सिंगला से संपर्क करने की कई बार कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया। महाराष्ट्र सरकार के अनुसार वाशिम जिले में 23 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला सामने आया था, लेकिन रोगी की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। इसने शुक्रवार को कहा कि इस तरह वाशिम जिले में भी अब संक्रमण का कोई मामला नहीं है। राज्य के सिंधुदुर्ग, प्रभनी, बीड़, नांदेड़ और गोंडिया जिलों में 23 अप्रैल तक कोरोना वायरस का एक-एक मामला सामने आया। इनमें संक्रमण और मौतों के मामले में राज्य में पुणे दूसरे नंबर पर है। राज्य सरकार के अनुसार गुरुवार  

Web Title: Coronavirus: Not a single case of corona virus in three districts of Maharashtra

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे