Ladli Behna Yojana: सीएम चौहान ने दी सौगात, 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों को तोहफा, खाते में 1000-1000 रुपये की दूसरी किस्त जारी, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 10, 2023 02:52 PM2023-07-10T14:52:13+5:302023-07-10T17:09:42+5:30

Ladli Behna Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के सुपर कॉरिडोर ग्राउंड में आयोजित 'लाड़ली बहना सम्मेलन' का शुभारंभ शक्ति स्वरूपा कन्याओं और मातृशक्ति बहनों का पूजन एवं सम्मान तथा दीप प्रज्वलन कर किया।

mp indore Ladli Behna Yojana: CM Shivraj Singh Chauhan gave gift to 1-25 crore dear sisters second installment of Rs 1000-1000 released in account watch video | Ladli Behna Yojana: सीएम चौहान ने दी सौगात, 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों को तोहफा, खाते में 1000-1000 रुपये की दूसरी किस्त जारी, देखें वीडियो

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित किया।

Highlightsइंदौर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत विशाल सम्मेलन आयोजित किया गया है।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित किया।कार्यक्रम सुपर कॉरिडोर गांधी नगर चौराहा में आयोजित किया गया है।

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दूसरी किस्त जारी की। चौहान द्वारा सुपर कॉरिडोर ग्राउंड, इंदौर से प्रदेश की 1.25 करोड़ बहनों के खाते में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त का अंतरण किया गया। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के सुपर कॉरिडोर ग्राउंड में आयोजित 'लाड़ली बहना सम्मेलन' का शुभारंभ शक्ति स्वरूपा कन्याओं और मातृशक्ति बहनों का पूजन एवं सम्मान तथा दीप प्रज्वलन कर किया। चौहान के मुख्य आतिथ्य में 10 जुलाई सोमवार को दोपहर 12 बजे से इंदौर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत विशाल सम्मेलन आयोजित किया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान इस सम्मेलन में प्रदेश की 1.25 करोड़ से अधिक बहनों के खाते में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित किया। वे प्रदेश के सभी जिलों में मौजूद लाड़ली बहनों को वर्चुअली संबोधित भी किया। यह कार्यक्रम सुपर कॉरिडोर गांधी नगर चौराहा में आयोजित किया गया है।

चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना सेनाएँ शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में मददगार और महत्वपूर्ण माध्यम बनकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का कार्य करेंगी। यह योजना की दूसरी किश्त है।इंदौर के सुपर कॉरिडोर ग्राउण्ड से पूरे प्रदेश की लाड़ली बहनों को लाड़ली बहना सेना की सदस्य होने के नाते दायित्व निर्वहन की शपथ भी दिलाई।

चौहान लाड़ली बहनों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री चौहान इसी दिन धार जिले में लाड़ली बहना सम्मेलन में भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री चौहान इसके पूर्व गुना जिले में 8 जुलाई को लाड़ली बहना सम्मेलन में भी शामिल थे। बैठक में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, युवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

करीब 1.25 करोड़ महिलाओं को जोड़ने वाली इस योजना की घोषणा राज्य में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले की गई है। यह योजना उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी और महिलाओं को अपने मायके जाने के लिए (धन के लिए) अपने पति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। संयोग से राज्य के 5,39,87,876 मतदाताओं में से 2,60,23,733 महिलाएं हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार घरेलू काम-काज करने वाली हर महिला के लिए 10,000 रुपये की मासिक आमदनी सुनिश्चित करेगी। मध्य प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री महिलाओं के लिए ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरू कर चुके हैं।

चौहान ने कहा कि यह आमदनी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित महिलाओं को महज दो प्रतिशत की ब्याज दर से बैंक से ऋण दिलाया जाएगा ताकि वे आजीविका मिशन के तहत स्व-सहायता समूह बनाकर रोजगार शुरू कर सके। उन्होंने कहा कि इस कर्ज की अदायगी की गारंटी सरकार लेगी।

चौहान, प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना की दूसरी किश्त लाभार्थी महिलाओं के खातों में पहुंचाने के भव्य समारोह में शामिल होने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले शुरू की गई इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को हर महीने सरकारी खजाने से 1,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि इस रकम को सिलसिलेवार तरीके से बढ़ाकर 3,000 रुपये तक पहुंचाया जाएगा। चौहान ने बताया,"हमने फैसला किया है कि 21 से 23 साल तक की उम्र वाली विवाहित महिलाओं तक भी लाड़ली बहना योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा और इसके लिए वे 25 जुलाई से आवेदन कर सकेंगी।"

Web Title: mp indore Ladli Behna Yojana: CM Shivraj Singh Chauhan gave gift to 1-25 crore dear sisters second installment of Rs 1000-1000 released in account watch video

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे