मध्य प्रदेश: रतलाम जिले में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर भरा पानी, 18 सितंबर तक स्कूल बंद

By राजेश मूणत | Published: September 17, 2023 02:19 PM2023-09-17T14:19:03+5:302023-09-17T14:22:10+5:30

लगातार हो रही अति वर्षा एवं उससे उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने दिनांक 18 सितंबर 2023 को रतलाम ज़िले के सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में अवकाश घोषित किया है।

Madhya Pradesh Life disrupted due to heavy rains in Ratlam district, roads filled with water schools closed till September 18 | मध्य प्रदेश: रतलाम जिले में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर भरा पानी, 18 सितंबर तक स्कूल बंद

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsजिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन संबंधी सभी तैयारियां पूरी हैं।सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे कॉलेज बंद नहीं किए जा रहे हैं

रतलाम: बीते 24 घंटे की बरसात  ने जिले भर को तरबतर कर दिया है। जिले के रतलाम और बाजना विकासखंड में 10 इंच वर्षा रिकार्ड हुई है। रतलाम को रेड जोन में दर्शाए जाने के साथ ही जिला प्रशासन ने निचली बस्तियों के लोगो को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों की सभी जल संरचनाएं वर्षा जल से लबालब भर गई है। रतलाम का प्रसिद्ध झाली तालाब भी पूरा भर गया है। जिले के केदारेश्वर स्थित प्राकृतिक झरने पूरे वेग से बह रहे है। जिले से कई गांवों का संपर्क टूट गया है। अभी तक किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है।

बीते 24 घंटे में जिले में जारी लगातार बारिश से बाजना में 11इंच रतलाम में 9.5 इंच वर्षा दर्ज की गई है। जिले में दर्ज वर्षा का आंकड़ा अब 47 इंच से ऊपर पहुंच गया है।  शुक्रवार रात से लेकर रविवार सुबह तक जिले के आलोट को छोड़कर सभी विकासखंडों में लगातार एक जैसे वेग से बारिश हुई है।

जिले में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बाजना विकासखंड में 11 इंच बारिश दर्ज की गई है, वही रतलाम शहर में 9.5 इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले में रविवार सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 47 इंच औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है।

शनिवार सुबह 8:00 बजे से लेकर रविवार सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की बात करें तो जिले के रतलाम विकासखंड में 9.5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

आलोट में 1.5 इंच, जावरा में पौने 5 इंच, ताल में पौने 7 इंच, पिपलोदा में भी पौने 8 इंच, बाजना में सबसे अधिक 11 इंच, रावटी में 10 इंच से अधिक और सैलाना में 8 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

सीजन में अभी तक दर्ज आंकड़ों के अनुसार बात रतलाम विकासखंड में शनिवार सुबह तक 46 इंच आलोट में 44 इंच, जावरा में 48 इंच, ताल में 40 इंच, पिपलोदा में 37 इंच, बाजना में 65 इंच, रावटी में 48 इंच और सैलाना में 50 इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

हवा की गति तेज हो गई

लगातार वर्षा के साथ चिंताजनक बात यह है की हवा की गति भी तेज हो गई है। चिंता जताई जा रही है की इससे फसलों और क्षतिग्रस्त या जर्जर भवन, पेड़ आदि गिर सकते है। प्रशासन ने इसके लिए लोगो को आगाह कर दिया है। रतलाम कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने एक  अपील में आम लोगो से कहा है की मौसम विभाग ने रतलाम जिले में आगामी 2-3 दिनों तक अतिवृष्टि का अलर्ट जारी किया है। लगातार भारी वर्षा भी हो रही है। जिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन संबंधी सभी तैयारियां पूरी हैं।

हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। लगातार भारी बारिश से सभी नदी-नाले पूर पर हैं। कई मार्ग बंद भी हुए है। आगामी एक दो दिनो मे नदी, नालों में पूर, अचानक पानी बढ़ना, बाढ़, फिसलन व ट्रैफ़िक जाम जैसे हालात भी निर्मित हो सकते हैं। यद्यपि राजस्व, पुलिस, ग्रामीण व नगरीय प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, विद्युत मंडल व अन्य शासकीय अमला संवेदनशील तरीके से कार्य कर रहा है।

तथापि सर्वजनों से अनुरोध है कि नदी, नालों, रपटों के ऊपर, दर्शनीय एवम प्राकृतिक स्थानों आदि पर जाने से बचे। पुल पुलिया पर से पानी बहने के दौरान वाहन निकाले जाने की सूचना प्राप्त होने पर दंडात्मक कार्यवाही भी की जावेगी। सभी का जीवन अमूल्य और स्वयं के साथ साथ  परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है।

अतः सतर्क, सावधान और सुरक्षित रहे। रतलाम के लिए पेयजल आपूर्ति का प्रमुख स्रोत धोलावाड डैम भी लबालब भर गया है। लगातार वर्षा के कारण डैम के चार गेट खोले गए है।

सोमवार को भी रहेगा अवकाश

लगातार हो रही अति वर्षा एवं उससे उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने दिनांक 18 सितंबर 2023 को रतलाम ज़िले के सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में अवकाश घोषित किया है।

अगर सोमवार को कोई परीक्षा है तो वह लास्ट पेपर बाद होगी । शिक्षक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि कार्य पर उपस्थित रहेंगे। यह आदेश कॉलेज (महाविद्यालयों) के लिये लागू नहीं होगा। 

Web Title: Madhya Pradesh Life disrupted due to heavy rains in Ratlam district, roads filled with water schools closed till September 18

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे