Sausar Assembly Election 2023: 15 उम्मीदवार मैदान में, भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 13, 2023 05:41 PM2023-11-13T17:41:21+5:302023-11-13T17:44:45+5:30

Sausar Assembly Election 2023: महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत सौसर विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है।

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 big competition between BJP and Congress | Sausar Assembly Election 2023: 15 उम्मीदवार मैदान में, भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

फाइल फोटो

Highlightsसौसर विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हैइस विधानसभा सीट पर एक दर्जन से ज्यादा प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैंसौसर विधानसभा सीट पर साल 2018 में 20 उम्मीदवारों ने भरा था पर्चा

Sausar Assembly Election 2023: महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत सौसर विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। हालांकि, इस विधानसभा सीट पर एक दर्जन से ज्यादा प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस विधानसभा से अधिकतर कुनबी जाति, तिरेले कुनबी जाति का प्रतिनिधि ही विधानसभा पहुंचे हैं। इस बार इस सीट के लिए कांग्रेस एवं भाजपा ने तिरेले कुनबी समाज के व्यक्ति को ही उम्मीदवार बनाया है।

इस सीट का इतिहास

सौसर विधानसभा सीट से साल 1962 के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार शेषराव बूटे जीते थे। इसके अलावा अन्य निर्दलीय उम्मीदवार अपनी जमानत जब्त होने से नहीं बचा पाए। साल 1985 के चुनाव में रामराव महाले निर्दलीय उम्मीदवार की जमानत जब्त नहीं हुई थी। इस सीट के लिए सबसे अधिक उम्मीदवार 2018 में खड़े हुए थे। जिनकी संख्या 20 थी। जबकि इस चुनाव में भी 15 उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं।

इस विधानसभा क्षेत्र की यह भी विशेषता है कि यहां से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ दोनों इस क्षेत्र के मतदाता है। इस सीट पर महामुकाबला कांग्रेस के विजय चौरे तथा भाजपा के नाना मोहड़ के बीच हो रहा है। वर्तमान में विजय चौरे विधायक है तथा नाना मोहोड भी पूर्व में 15 साल तक विधायक रह चुके है। कांग्रेस के उम्मीदवार कमलनाथ के नाम पर वोट देने की अपील कर रहे हैं वहीं भाजपा के उम्मीदवार पीएम मोदी के द्वारा किए गए कामों के नाम पर वोट मांग रहे हैं।

बाकी सभी उम्मीदवार निर्दलीय तौर पर जनता के सामने चुनाव समर में खड़े हैं। भाजपा उम्मीदवार नाना मोहाड के प्रचार के लिए 14 नवंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की आम सभा बाजार चौक सौसर में सुबह 11 बजे रखी गई है।

Web Title: Madhya Pradesh Assembly Election 2023 big competition between BJP and Congress

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे