Pro Kabaddi League 2019: पिछले 6 सीजन में ये टीमें रही हैं विजेता, जानें किसने कब किया खिताब पर कब्जा

By सुमित राय | Published: July 17, 2019 10:33 AM2019-07-17T10:33:43+5:302019-07-17T16:04:18+5:30

Pro Kabaddi League 2019 (प्रो कबड्डी लीग विजेता टीम लिस्ट): आईसीसी वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का सातवां सीजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन बाद 20 जुलाई से शुरू होगा।

Pro Kabaddi League 2019 List of Winners of all PKL Seasons | Pro Kabaddi League 2019: पिछले 6 सीजन में ये टीमें रही हैं विजेता, जानें किसने कब किया खिताब पर कब्जा

Pro Kabaddi League 2019: पिछले 6 सीजन में ये टीमें रही हैं विजेता

Highlightsपीकेएल के सातवें सीजन की शुरुआत 20 जुलाई से हो रही है, जिसका फाइनल मुकाबला 19 अक्टूबर को खेला जाएगा।पटना पाइरेट्स इस लीग की सबसे सफल टीम है, जिसने तीन बार ये खिताब अपने नाम किया है।इसके अलावा जयपुर पिंक पैंथर्स, यू मुंबा और बेंगलुरु बुल्स की टीमें एक-एक बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

आईसीसी वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का सातवां सीजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन बाद 20 जुलाई से शुरू होगा। प्रो कबड्डी लीग के मैच इस बाद आधे घंटे पहले शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू हो जाएंगे। पीकेएल के सातवें सीजन की शुरुआत 20 जुलाई से हो रही है, जिसका फाइनल मुकाबला 19 अक्टूबर को खेला जाएगा। पटना पाइरेट्स इस लीग की सबसे सफल टीम है, जिसने तीन बार ये खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा जयपुर पिंक पैंथर्स, यू मुंबा और बेंगलुरु बुल्स की टीमें एक-एक बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

सीजन 6 में बेंगलुरु बुल्स ने मारी बाजी

प्रो कबड्डी लीग के छठे सीजन का फाइनल मुकाबला बेंगलुरु बुल्स ने और गुरात फॉर्च्यूनजायंट्स के बीच खेला गया था। बेंगलुरु ने पवन शेरावत के 22 रेड पॉइंट्स की बदौलत रोमांचक मुकाबले में गुजरात को 38-33 से हराकर पहली बार प्रो कबड्डी लीग का खिताब अपने नाम किया।

सीजन 5 में पटना पाइरेट्स ने लगाई हैटट्रिक

पटना पाइरेट्स ने प्रो कबड्डी लीग के पांचवें सीजन के फाइनल में गुजरात फार्च्यूनजायंट्स को एकतरफा मुकाबले में हराकर खिताब की हैटट्रिक पूरी की। पटना ने गुजरात को फाइनल में 55-38 से मात दी। पटना पाइरेट्स की टीम तीन बार यह खिताब जीतने वाली पहली टीम है।

सीजन 4 में पटना पाइरेट्स ने रचा इतिहास

प्रो कबड्डी लीग के चौथे सीजन में पटना पाइरेट्स की टीम ने इतिहास रच दिया और लगातार दूसरी बार खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई। पटना ने चौथे सीजन के फाइनल में जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-29 से हरा दिया।

सीजन 3 में पटना ने जीता था पहला खिताब

प्रो कबड्डी लीग के तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया। पटना की टीम ने फाइनस मुकाबले में यु मुंबा को 31-28 से मात देकर खिताब पर कब्जा किया। पटना के लिए इस सीजन में प्रदीप नरवाल ने शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को चैंपियन बनाया था।

यू मुंबा ने जीता था दूसरे सीजन का खिताब

यू मुंबा की टीम ने पहले सीजन के प्रदर्शन को सुधारते हुए दूसरे सीजन में खिताब पर कब्जा किया। अनूप कुमार की कप्तानी वाली यू मुंबा ने फाइनल मुकाबले में बेंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराया था।

सीजन एक में पिंक पैंथर्स ने रचा इतिहास

प्रो कबड्डी लीग के पहले सीजन का आयोजन साल 2014 में हुआ था और सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाली जयपुर पिंक पैंथर्स ने इतिहास रचते हुए पहले खिताब पर कब्जा किया था। जयपुर ने फाइनल मुकाबले में यू मुंबा को 35-24 के अंतर से हराया था।

English summary :
Pro kabaddi league Season 7 2019: The seventh season of the Kabaddi League (PKL) will start from July 20, one day after the preset schedule. The pro kabaddi league matches will start half an hour before this, at seven in the evening, 30 minutes.


Web Title: Pro Kabaddi League 2019 List of Winners of all PKL Seasons

कबड्डी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे