अमेरिका में बाघिन को कोरोना होने के बाद भारत के सभी चिड़ियाघरों को हाईअलर्ट पर रहने का आदेश, कहा- CCTV से रखें नजर

By रामदीप मिश्रा | Published: April 6, 2020 01:25 PM2020-04-06T13:25:29+5:302020-04-06T13:25:29+5:30

अमेरिकी कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं के अनुसार, न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में रखी गई एक बाघिन को कोरोनो पॉजिटिव पाया गया है। ऐसा यह पहला मामला सामने आया है, जिसमें किसी भी जानवर को कोरोना हुआ है।

Zoos across India are advised to be on high alert after a Tiger in New York testing positive for COVID 19 | अमेरिका में बाघिन को कोरोना होने के बाद भारत के सभी चिड़ियाघरों को हाईअलर्ट पर रहने का आदेश, कहा- CCTV से रखें नजर

कोरोना के चलते चिड़ियाघरों में हाईअलर्ट। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद बाद भारत ने भी जीव-जन्तुओं को लेकर गंभीरता दिखाई है और सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। देश में सोमवार को कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई है। 

कोरोना वायरस को लेकर हर ओर कोहराम मचा हुआ है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद बाद भारत ने भी जीव-जन्तुओं को लेकर गंभीरता दिखाई है और सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। बता दें, देश में सोमवार को कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई है। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने कोरोना वायरस को लेकर कहा है कि पूरे भारत में चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वे 24/7 जानवरों पर निगरानी रखें और जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण के लिए सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखें। ऐसा न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन को कोराना होने के बाद एहतियात के तौर पर किया गया है। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं के अनुसार, न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में रखी गई एक बाघिन को कोरोनो पॉजिटिव पाया गया है। ऐसा यह पहला मामला सामने आया है, जिसमें किसी भी जानवर को कोरोना हुआ है। ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन की देखभाल करने वाला कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित था, जिसकी वजह से बाघिन संक्रमित हुई है। उसकी उम्र चार साल है। चिड़ियाघर 16 मार्च से जनता के लिए बंद कर दिया गया।


इधर, कोरोना वायरस का देश में लगातार प्रकोप बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब भी 3,666 संक्रमित लोग हैं जबकि 291 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया। कुल मामलों में 65 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के सुबह नौ बजे तक के अद्यतन डेटा के मुताबिक महाराष्ट्र में 21 और लोगों की मौत हुई है। वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो और पंजाब में एक व्यक्ति की मौत हुई। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है। 

इसके बाद गुजरात में 11, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है। आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं। बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। देश में संक्रमण के सबसे अधिक 690 मामले महाराष्ट्र में हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 571 और दिल्ली में 503 मामले हैं।

Web Title: Zoos across India are advised to be on high alert after a Tiger in New York testing positive for COVID 19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे