राम मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर, सीएम योगी जायजा लेने आज जाएंगे अयोध्या, भूमि पूजन में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी 

By रामदीप मिश्रा | Published: July 25, 2020 07:41 AM2020-07-25T07:41:46+5:302020-07-25T07:44:26+5:30

'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रिम नेताओं को अयोध्या में आमंत्रित किया जाएगा। यह कार्यक्रम पांच अगस्त को होगा। 

Yogi Adityanath to visit Ayodhya today to take stock of preparations for inauguration of the construction of Lord Ram's temple | राम मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर, सीएम योगी जायजा लेने आज जाएंगे अयोध्या, भूमि पूजन में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी 

योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का दौरा करेंगे। (फाइल फोटो)

Highlightsअयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शनिवार) को अयोध्या नगरी का दौरा करेंगे।

लखनऊः अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शनिवार) को अयोध्या नगरी का दौरा करेंगे और वह मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लेंगे। बताया जा रहा है कि मंदिर निर्माण के लिए होने वाले 'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो सकते हैं। यह कार्यक्रम पांच अगस्त को होगा। 

बताया जा रहा है कि 'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रिम नेताओं को अयोध्या में आमंत्रित किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया था वह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, वरिष्ठ बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और विनय कटियार को निमंत्रित करेंगे। वर्तमान में बीजेपी नेता बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालती सुनवाई का सामना कर रहे हैं।

बताया जा रहा है गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल हैं। चौपाल ने बताया था कि न्यास इस बात को ध्यान में रख रहा है कि पूर्व आडवाणी और अन्य नेताओं ने राम मंदिर आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाया। 

गर्भ गृह में लगाई जाएंगी पांच चांदी की ईंटें

राम मंदिर न्यास के प्रवक्ता नृत्य गोपाल दास का कहना है कि कार्यक्रम के दौरान गर्भ गृह में चांदी की पांच ईंटें लगाई जाएंगी। हिंदू मान्यता के मुताबिक ईंट पंच ग्रहों की प्रतीक हैं। मंदिर का डिजाइन और वास्तु प्रस्ताव के मुताबिक ही है। 

इधर, श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियों के बीच शुक्रवार को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने दिल्ली के 11 पवित्र स्थानों की मिट्टी पीतल के कलशों में भरकर अयोध्या भेजी। विहिप के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार एवं दिल्ली प्रांत अध्यक्ष कपिल खन्ना ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मिट्टी से भरे पीतल के कलशों को अयोध्या के लिए रवाना किया। 

इन 11 पवित्र स्थानों से भेजी गई मिट्टी

इस मिट्टी को पवित्र स्थानों में सिद्ध पीठ कालकाजी, पुराना किला स्थित प्राचीन पांडव कालीन भैरव मंदिर, चांदनी चौक स्थित गुरुद्वारा शीशगंज, गौरी शंकर मंदिर, श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर, कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, प्राचीन शिव नवग्रह मंदिर, प्राचीन काली माता मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर बिरला मंदिर, मंदिर मार्ग स्थित भगवान वाल्मीकि मंदिर, करोल बाग स्थित बद्री भगत झंडेवालान मंदिर शामिल हैं। 

Web Title: Yogi Adityanath to visit Ayodhya today to take stock of preparations for inauguration of the construction of Lord Ram's temple

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे