यस वर्ल्ड का पहला प्रमुख सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम नई दिल्ली में शुरू, कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया उद्घाटन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2023 03:53 PM2023-03-13T15:53:43+5:302023-03-13T15:54:05+5:30

सेव अर्थ मिशन के तहत पहला प्रमुख आउटरीच कार्यक्रम पूरी तरह से ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों के प्रति वैश्विक जागरूकता कार्यक्रमों की शुरुआत पर केंद्रित था।

Yes World's first major community outreach program begins in New Delhi, inaugurated by Cabinet Minister Arjun Munda | यस वर्ल्ड का पहला प्रमुख सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम नई दिल्ली में शुरू, कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया उद्घाटन

यस वर्ल्ड का पहला प्रमुख सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम नई दिल्ली में शुरू, कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया उद्घाटन

सेव अर्थ कंपनी, यस वर्ल्ड क्लाइमेट टेक ने जमीन पर अपने सेव अर्थ मिशन के माध्यम से जलवायु परिवर्तन आपातकाल के बारे में बहुत आवश्यक जागरूकता पैदा करने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया। कॉन्स्टिट्यूशनल क्लब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सेव अर्थ एक्टिविस्ट संदीप चौधरी और पूरे भारत के शीर्ष मिशन सदस्यों ने भाग लिया।

सेव अर्थ मिशन के तहत पहला प्रमुख आउटरीच कार्यक्रम पूरी तरह से ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों के प्रति वैश्विक जागरूकता कार्यक्रमों की शुरुआत पर केंद्रित था।

श्री अर्जुन मुंडा - जनजातीय मामलों के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जबकि श्री नरेंद्र सिंह तोमर - केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कई सरकारी अधिकारियों, पर्यावरण और सामाजिक कार्यकर्ताओं, संतों और बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने भाग लिया, जो पृथ्वी को ग्लोबल वार्मिंग संकट से बचाने के लिए सही कार्यों के बारे में जानने के इच्छुक थे।

समारोह के मुख्य अतिथि श्री अर्जुन मंडा जी ने कहा कि यह कार्यक्रम पूरी तरह से आंखें खोलने वाला है और सभी को व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर अपने कार्बन पदचिह्न का प्रभार लेने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह समझना सभी के लिए सर्वोपरि है कि उनकी व्यक्तिगत जीवन शैली और दैनिक गतिविधियां पर्यावरण को कैसे प्रभावित करती हैं और एक बार जब यह पता चल जाता है, तो सही जानकारी और ढांचे के साथ सशक्त समुदाय के सदस्य, पृथ्वी के वातावरण से कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में सार्थक कार्रवाई करने में सक्षम होंगे।

इस आयोजन का एक प्रमुख विषय जलवायु क्रियाओं में अधिक सक्रिय भागीदारी करने वाले बच्चों के इर्द-गिर्द घूमता है। स्कूल स्तर पर और पाठ्येतर गतिविधियों के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, युवा पीढ़ी निराश महसूस करती है कि आने वाले दशकों में बुजुर्ग उनके लिए रहने योग्य वातावरण बनाने के लिए बहुत कुछ नहीं कर रहे हैं। और उन्हें दूसरों के शुरू होने की प्रतीक्षा किए बिना स्वयं कार्य करना होगा।

आयोजन के दौरान बोलते हुए, यस वर्ल्ड के प्रमोटर संदीप चौधरी ने कहा कि जलवायु क्रियाओं को सार्थक बनाने के लिए एक समुदाय-संचालित बॉटम-अप दृष्टिकोण ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि भारत पर्यावरण में ग्रीनहाउस गैसों का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक है और इसलिए भारत को दुनिया की सबसे बड़ी समस्या में उसी परिमाण में भाग लेना होगा।

उन्होंने कहा कि हम ग्लोबल वार्मिंग की गर्मी को महसूस करने वाली पहली और आखिरी पीढ़ी हैं और अगर हम अभी कार्रवाई नहीं करते हैं, तो भविष्य में हमारे लिए कार्य करने का कोई अवसर नहीं बचेगा। इसलिए यह बिल्कुल सर्वोपरि है कि हम ग्लोबल वार्मिंग को एक वैश्विक आपातकाल के रूप में घोषित करें और इस ग्रह को हमें जो मिला है उससे बेहतर छोड़ने के एक सामान्य लक्ष्य के साथ अभी कार्य करना शुरू करें!

यस वर्ल्ड के सेव अर्थ मिशन को इस घटना के बाद अधिक मुख्यधारा की स्वीकृति मिली। यस वर्ल्ड के सह-संस्थापक अमित तिवारी ने समुदाय के सदस्यों को सूचित किया कि यह यस वर्ल्ड समुदाय के साथ जुड़ने का एक महान क्षण है और हम सभी को ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों से अवगत कराने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं और यह कैसे मानव जाति के अस्तित्व के लिए खतरा है।

श्री तिवारी ने कहा कि यस वर्ल्ड कम्युनिटी लोगों को सही जानकारी के साथ सशक्त बनाती है और उन्हें स्थिरता की दिशा में सही जलवायु कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले महीनों में भारत के विभिन्न हिस्सों में इस तरह के आयोजन होते रहेंगे ताकि कार्बन कम करने की गतिविधियों को सामुदायिक स्तर पर सेव अर्थ मिशन के तहत लोकतांत्रित किया जा सके।

एक क्लाइमेट टेक कंपनी के रूप में, यस वर्ल्ड पृथ्वी को बचाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े मिशन पर है और समाधान की दिशा में काम करता है। यस वर्ल्ड बहुत कम संगठनों में से एक है जो ग्लोबल वार्मिंग संकट को हल करने की दिशा में ठोस प्रस्ताव दे रहा है।

पिछले महीने, YES WORLD ने घर और व्यावसायिक भवनों के लिए दुनिया का पहला ऊर्जा कुशल विंडोज समाधान लॉन्च किया, जो बड़ी खिड़कियों और कांच के अग्रभाग के लिए विशेष ग्लास की एक उत्पाद लाइन है।

विशेष ग्लास समाधान में डबल फलक ग्लास और सैंडविच ग्लास शामिल हैं जिसमें एक पेटेंट सामग्री की एक परत होती है जो 85% सौर उज्ज्वल गर्मी को दर्शाती है और साथ ही 92% यूवी किरणों को इमारत में प्रवेश करने से रोकती है। ऊर्जा-कुशल ग्लास एक आर-थ्रू विंडो समाधान है जो अधिकांश सौर ताप को भवन में प्रवेश करने से रोकता है और एचवीएसी लोड के संदर्भ में ऊर्जा की खपत को काफी कम करता है।

यस वर्ल्ड एंड सेव अर्थ मिशन को सेव अर्थ एक्टिविस्ट - संदीप चौधरी द्वारा बढ़ावा दिया जाता है, जिनकी एक उद्यमी के रूप में अग्रणी उपलब्धियां और एक सेव अर्थ एक्टिविस्ट के रूप में विचारशील पहल को सरकार और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा मान्यता दी गई है। श्री चौधरी ने ग्लोबल वार्मिंग से पृथ्वी को बचाने के नेक मिशन पर काम करने के लिए अपने सह-स्थापित वीसी-समर्थित मल्टी-मिलियन-डॉलर के व्यवसाय को पीछे छोड़ दिया।

डॉ. चौधरी की दृष्टि और नेतृत्व के तहत, यस वर्ल्ड ने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को सामने लाने का एक नेक काम किया है। वर्षों से, संदीप चौधरी कई पहलों का हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने दुनिया को अपने निवासियों के लिए एक हरा-भरा और स्वस्थ स्थान बनाने की दिशा में काम किया है।

दुनिया के सबसे बड़े आंदोलन के पीछे अपने क्लाइमेट टेक स्टार्टअप और मजबूत समुदाय के माध्यम से, वह धरती माता की रक्षा के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।

Web Title: Yes World's first major community outreach program begins in New Delhi, inaugurated by Cabinet Minister Arjun Munda

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे