Xiaomi's 'Me Browser Pro' recently banned, 47 Chinese apps also included in the list | Xiaomi की ‘मी ब्राउजर प्रो’ प्रतिबंधित 47 चीनी ऐप लिस्ट में शामिल
Xiaomi की ‘मी ब्राउजर प्रो’ हाल में प्रतिबंधित

Highlightsस्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शियोमी की ‘मी ब्राउजर प्रो’ ऐप हाल में प्रतिबंधित 47 चीनी ऐप की सूची में शामिल है।सूत्र ने बताया कि पिछले महीने सरकार ने 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था।

नई दिल्ली: स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शियोमी की ‘मी ब्राउजर प्रो’ ऐप हाल में प्रतिबंधित 47 चीनीऐप की सूची में शामिल है। इससे पहले शियोमी की ‘मी कम्युनिटी’ ऐप पर भी प्रतिबंध लगा था। इस घटनाक्रम से जुड़े एक करीबी सूत्र ने बताया कि पिछले महीने सरकार ने 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था, इसमें शियोमी की ‘मी ब्राउजर प्रो’ भी शामिल है। इस बारे में संपर्क करने पर शियोमी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कंपनी भारतीय कानून के तहत सभी डेटा निजता और सुरक्षा अनिवार्यताओं के अनुपालन पर लगातार काम कर रही है।

 हम इस घटनाक्रम को समझने और उसके हिसाब से उपयुक्त कदम उठाने की दिशा में काम कर रहे हैं।’’ सरकार ने जून में टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, वीबो, बायडू मैप और बायडू ट्रासंलेट जैसी करीब 59 चीनी ऐप पर डेटा, संप्रभुता, अखंडता और देश की सुरक्षा के चलते प्रतिबंध लगा दिया था। इसमें शियोमी की मी कम्युनिटी ऐप भी शामिल थी। जुलाई में सरकार ने 47 अन्य चीनी ऐप को प्रतिबंधित कर दिया।

 इसमें अधिकतर ऐप पहले प्रतिबंधित ऐप्स की क्लोन थी। इनमें टिकटॉक लाइट, हेलो लाइट, शेयरइट लाइट, बिगो लाइव लाइट, बायडू सर्च और बायडू लाइट इत्यादि शामिल हैं। हालांकि जुलाई में प्रतिबंधित 47 चीनी ऐप की आधिकारिक सूची अब तक जारी नहीं की गयी है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के सहायक निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि शियोमी के देश में करीब नौ करोड़ उपयोक्ता हैं। शियोमी की ऐप पर प्रतिबंध से कंपनी के उपकरणों पर सीधे भले कोई असर नहीं होगा, लेकिन यह कंपनी की पहचान के लिए काफी मायने रखता है।
 

Web Title: Xiaomi's 'Me Browser Pro' recently banned, 47 Chinese apps also included in the list
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे