Wrestlers Protest: नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन पहलवानों के मार्च से पहले दिल्ली में सुरक्षा कड़ी, पुलिस ने सीमाओं पर लगाए बैरिकेड्स

By अंजली चौहान | Published: May 28, 2023 09:38 AM2023-05-28T09:38:46+5:302023-05-28T09:53:00+5:30

दिल्ली में पहलवानों के समर्थन में रविवार को संसद भवन के सामने महिला महापंचायत का विरोध मार्च होने वाला है जिसके बाद दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Wrestlers Protest Security tightened in Delhi ahead of the wrestlers march on the day of the inauguration of the new Parliament House police put barricades on the borders | Wrestlers Protest: नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन पहलवानों के मार्च से पहले दिल्ली में सुरक्षा कड़ी, पुलिस ने सीमाओं पर लगाए बैरिकेड्स

(photo credit: ANI twitter)

Highlightsदिल्ली में पहलवानों ने रविवार को मार्च का ऐलान किया हैविरोध मार्च को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा कड़ी टिकरी-गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेड्स लगाए गए

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर पहलवानों ने विरोध मार्च का ऐलान किया है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा काफी कड़ी कर दी है।

पहलवानों के मार्च में खाप पंचायतों और किसानों के शामिल होने की सूचना है जिसे देखते हुए दिल्ली से सटी सीमाओं समेत चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा की गई है। पूरी दिल्ली में पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। 

दरअसल, शनिवार को प्रदर्शनकारी पहलवानों ने कहा कि उन्होंने रविवार को नए संसद भवन के सामने महिला महापंचायत करने का फैसला किया है।

भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों ने रविवार को नए संसद भवन के बाहर महापंचायत बुलाई है। चूंकि इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह भी किया जा रहा ऐसे में सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है। 

टिकरी-गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेड्स लगाए गए 

नए संसद भवन की ओर होने वाले मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आईटीओ रोड, टिकरी बॉर्डर और सिंघू सीमा क्षेत्र के पास बैरिकेड्स लगा दिए हैं क्योंकि खाप पंचायत नेताओं और किसानों के भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की संभावना है।

दिल्ली पुलिस के विशेष सीपी दीपेंद्र पाठक ने एएनआई को बताया, "हम नए संसद भवन के उद्घाटन को बाधित करने की अनुमति नहीं देंगे। उद्घाटन समारोह को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए पूरी दिल्ली पुलिस मुश्तैद हैं। 

वहीं, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि हमने 28 मई को नए संसद भवन के सामने महिला महापंचायत करने का फैसला किया है। पुलिस ने नई दिल्ली को बंद कर दिया है, लेकिन हम सभी से महिला पंचायत में शामिल होने का अनुरोध करते हैं, हम बिना किसी हिंसा के पुलिस द्वारा किए गए सभी अत्याचारों को सहेंगे।

पहलवानों ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर नए भवन के पास अपनी महिला महापंचायत करेंगे। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने मौलाना आज़ाद रोड, आईटीओ रोड और अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में बैरिकेड्स लगा दिए हैं।

पंजाब और हरियाणा के किसानों को पंचायत स्थापित करने के लिए राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए, पुलिस ने शहर की ओर जाने वाली सभी सीमाओं को घेर लिया है और पत्थर के बैरिकेड्स लगा दिए हैं। पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की जा रही है।

डीसीपी ईस्ट, अमृता गुगुलोत ने इंडिया टुडे को बताया, "हमारे पास इनपुट हैं कि बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सीमाओं तक पहुंच सकते हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हम प्रदर्शनकारियों की संख्या के अनुसार प्रवेश प्रतिबंधित करेंगे।"

महापंचायत से पहले बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने पुलिस को किसानों को परेशान नहीं करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा, "हम निश्चित रूप से जाने वाले हैं। अगर हमें मार्च करने की अनुमति नहीं दी गई तो हम यहां (मुजफ्फरनगर में) ही बैठ जाएंगे। किसान ट्रैक्टर से नहीं बल्कि वाहनों से दिल्ली की सीमाओं पर पहुंचेंगे।"

Web Title: Wrestlers Protest Security tightened in Delhi ahead of the wrestlers march on the day of the inauguration of the new Parliament House police put barricades on the borders

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे