World Wildlife Day 2020: क्यों मनाया जाता है 'विश्व वन्यजीव दिवस'? जानिए इसका उद्देश्य और इतिहास

By ज्ञानेश चौहान | Published: March 3, 2020 01:00 PM2020-03-03T13:00:21+5:302020-03-03T13:00:21+5:30

विश्व वन्यजीव दिवस का इस साल का थीम 'biodiversity super year' (जैव विविधता सुपर वर्ष) है। इस थीम के तहत पृथ्वी पर होने वाली जैव विविधता के बारे में आम लोगों को अवगत कराया जाएगा।

World Wildlife Day 2020 Theme, Significance and Impact of Biodiversity Loss | World Wildlife Day 2020: क्यों मनाया जाता है 'विश्व वन्यजीव दिवस'? जानिए इसका उद्देश्य और इतिहास

World Wildlife Day 2020: क्यों मनाया जाता है 'विश्व वन्यजीव दिवस'? जानिए इसका उद्देश्य और इतिहास

World Wildlife Day 2020: विश्व वन्यजीव दिवस हर साल 3 मार्च को दुनियाभर में मनाया जाता है। हर साल एक विशेष थीम होता है, जिसे ध्यान में रखकर इस दिवस को मनाया जाता है। विश्व वन्यजीव दिवस 2020 विषय का उद्देश्य जैव विविधता के नुकसान को रोकने के लिए भूमि और भूजल के संसाधनों और संरक्षण के सतत उपयोग को बढ़ावा देना है।

साल 2020 का थीम
विश्व वन्यजीव दिवस का इस साल का थीम 'biodiversity super year' (जैव विविधता सुपर वर्ष) है। इस थीम के तहत पृथ्वी पर होने वाली जैव विविधता के बारे में आम लोगों को अवगत कराया जाएगा। साथ ही परिवर्तनकारी प्रगति की दिशा में जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों के संरक्षण और स्थायी उपयोग को सक्षम करेगा।

विश्व वन्यजीव दिवस क्यों मनाया जाता है?
विश्व वन्यजीव दिवस का मुख्य उद्देश्य वन्य जीवों और वनस्पतियों के विविध रूपों से आम लोगों को परिचित कराना है। साथ ही लोगों को उनके संरक्षण के लिए कई लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह दिन लोगों को अवैध शिकार और अन्य वन्यजीव अपराधों के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ऐसा करना इसलिए जरूरी हो गया है क्योंकि कई प्रजातियां व्यापक रूप से आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभावों के लिए विलुप्त हो रही हैं।

विश्व वन्यजीव दिवस का इतिहास
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 3 मार्च को दुनिया के जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में घोषित किया। यह घोषणा 20 दिसंबर, 2013 को की गई थी। उस दिन 3 मार्च को चुना गया था, क्योंकि यह वह दिन है, जब 1973 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर संकटग्रस्त प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वनस्पतियों (CITES) में कन्वेंशन को अपनाया गया था।

Web Title: World Wildlife Day 2020 Theme, Significance and Impact of Biodiversity Loss

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे