Coronavirus: सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ने वाली महिला कमांडो अब समझा रही हैं सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व

By भाषा | Published: April 15, 2020 09:43 PM2020-04-15T21:43:00+5:302020-04-15T21:43:00+5:30

रायपुर से लगभग 100 किलोमीटर दूर बालोद जिले में इन दिनों प्रख्यात महिला कमांडो कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव की लड़ाई लड़ रही हैं और साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझा रही हैं।

Women commandos fighting against social evils are now explaining the importance of social distance during Coronavirus Lockdown | Coronavirus: सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ने वाली महिला कमांडो अब समझा रही हैं सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जागरूक कर रही हैं तथा सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझा रही हैं। (फोटो सोर्स- किरण बेदी ट्विटर)

Highlightsअनुकरणीय योगदान के लिए बेगम को वर्ष 2012 में 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था।कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के इस अभियान की अगुवाई शमशाद बेगम कर रही हैं।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में शराब और अन्य सामाजिक कुरितियों के खिलाफ जंग लड़ने के लिए प्रख्यात महिला कमांडो इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव की लड़ाई लड़ रही हैं तथा लोगों को सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का महत्व समझा रही हैं। राजधानी रायपुर से लगभग सौ किलोमीटर दूर बालोद जिले में इन दिनों महरून रंग की साड़ी, सुरक्षा कर्मियों की तरह गोल टोपी और फेस मास्क पहने महिलाओं को 'कोरोना की जंग, महिला कमांडो के संग, जीतेंगे हम' के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है।

यह महिलाएं लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जागरूक कर रही हैं तथा सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझा रही हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के इस अभियान की अगुवाई शमशाद बेगम कर रही हैं। शमशाद बेगम राज्य की प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता है और उन्होंने वर्ष 2006 में अपने गांव गुंडरदेही से महिला कमांडो की नींव रखी थी। शमशाद बेगम अपने संगठन सहज जन कल्याण समिति के माध्यम से जागरुकता अभियान चला रही हैं। अनुकरणीय योगदान के लिए बेगम को वर्ष 2012 में 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था। 

शमशाद बेगम बताती हैं, 'महिला कमांडो की पहुंच जिले के लगभग सभी गांव में है और लोग उनकी संदेशों पर ध्यान भी देते हैं। इसलिए हमने सोचा कि कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरुक करने में हमारी भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। इसके बाद इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए हम जिला प्रशासन के साथ शामिल हो गए।' वह बताती हैं कि जिले के लगभग चार सौ गांवों में करीब 12,500 महिला कमांडो सक्रिय हैं। जो जागरुकता फैलाने के साथ ही लॉकडाउन में जिला प्रशासन के माध्यम से चावल और नकदी दे कर गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही हैं। 

शमशाद बेगम ने बताया कि समिति ने अब तक जिला प्रशासन द्वारा स्थापित अनाज बैंक में 10 क्विंटल से अधिक चावल का योगदान दिया है। वहीं प्रत्येक गांव में पांच हजार से 10 हजार रुपए तक एकत्र किया जा रहा है जिसे कलेक्टर राहत कोष में जमा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कुछ महिला स्वयंसेवक मास्क सिल रही हैं। इसे लोगों और जिला प्रशासन के कर्मचारियों को मुफ्त में वितरित किया जा रहा है। शमशाद बेगम ने बताया कि लगभग दो सौ महिला कमांडो को स्थानीय पुलिस ने सुपर पुलिस अधिकारी (एसपीओ) के रूप में वर्गीकृत किया है। 

यह एसपीओ पुलिस के साथ मिलकर कानून और व्यवस्था की स्थिति पर नजर रख रही हैं। वह बताती हैं कि राज्य के बारह अन्य जिलों में लगभग 50 हजार महिला कमांडो हैं। और वह भी अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भूमिका निभा रही हैं। लेकिन अभी अधिक ध्यान बालोद में दिया जा रहा है जहां जिला प्रशासन से सहयोग मिल रहा है। 

महिला कमांडो के योगदान की सराहना करते हुए बालोद जिले की कलेक्टर रानू साहू कहती हैं कि महिला कमांडो की सक्रिय भागीदारी ने कोरोनो वायरस से लड़ने में जिला प्रशासन के प्रयासों को और बेहतर किया है। साहू बताती हैं कि अपने घर के कामों को निपटाने के बाद यह महिलाएं बाहर आती हैं और गांवों में लोगों को घर में ही रहने और गरीबों में वितरण के लिए खाद्यान्न इकट्ठा करने गश्त करती हैं। 

वहीं यह महिलाएं फेस मास्क भी सिलती हैं। कलेक्टर कहती हैं कि संकट के इस वक्त में महिला कमांडो का योगदान अत्यंत सराहनीय है। साहू ने बताया कि जिला प्रशासन ने उनके सहयोग के लिए एक वाहन की व्यवस्था की है जिसमें वह अनाज बैंक के लिए एकत्र किए गए अनाज का परिवहन कर सके।

Web Title: Women commandos fighting against social evils are now explaining the importance of social distance during Coronavirus Lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे