अगर इंडिया ब्लॉक अपना नाम 'भारत' रख ले तो क्या बीजेपी भारत का नाम बदलेगी? इंडिया बनाम भारत विवाद पर केजरीवाल ने पूछा

By रुस्तम राणा | Published: September 5, 2023 04:08 PM2023-09-05T16:08:31+5:302023-09-05T16:08:31+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूछा, कुछ पार्टियां इंडिया ब्लॉक बनाने के लिए एक साथ आई हैं। अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर लेता है, तो क्या वे भारत का नाम बदल देंगे?

Will BJP rename Bharat if INDIA bloc rechristens itself 'BHARAT' asks Arvind Kejriwal | अगर इंडिया ब्लॉक अपना नाम 'भारत' रख ले तो क्या बीजेपी भारत का नाम बदलेगी? इंडिया बनाम भारत विवाद पर केजरीवाल ने पूछा

अगर इंडिया ब्लॉक अपना नाम 'भारत' रख ले तो क्या बीजेपी भारत का नाम बदलेगी? इंडिया बनाम भारत विवाद पर केजरीवाल ने पूछा

Highlightsकेजरीवाल ने भाजपा से पूछा कि क्या वह भारत का नाम बदल देगी यदि विपक्षी गठबंधन इंडिया अपना नाम फिर से भारत रख लेसनातन पर उदयनिधि की टिप्पणी पर केजरीवाल ने कहा कि लोगों को सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिएउदयनिधि स्टालिन ने 2 सितंबर को सनातन धर्म की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू से की थी

नई दिल्ली: 'भारत के राष्ट्रपति' की ओर से भेजे गए जी20 रात्रिभोज निमंत्रण पर विवाद के बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को भाजपा से पूछा कि क्या वह भारत का नाम बदल देगी यदि विपक्षी गठबंधन इंडिया अपना नाम फिर से भारत रख ले। कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण में राष्ट्रपति को इंडिया का नहीं बल्कि "भारत का राष्ट्रपति" बताया गया है।

केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन मैंने अफवाहें सुनी हैं। ऐसा क्यों हो रहा है? कुछ पार्टियां इंडिया ब्लॉक बनाने के लिए एक साथ आई हैं। अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर लेता है, तो क्या वे भारत का नाम बदल देंगे? यह देशद्रोह है।" केजरीवाल ने कहा कि भाजपा विपक्षी गठबंधन से इतनी परेशान है कि जब पहली बार इसकी घोषणा की गई तो उसने अपने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रस्ताव से लोगों का ध्यान इससे हटाने की कोशिश की।

डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन द्वारा सनातन धर्म पर अपनी टिप्पणी से पैदा हुए एक और विवाद पर केजरीवाल ने कहा कि लोगों को सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं सनातन धर्म से हूं। आप में से भी कई लोग सनातन धर्म से हैं। हमें एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करना चाहिए और इसके खिलाफ गलत नहीं बोलना चाहिए।"

उदयनिधि स्टालिन ने 2 सितंबर को सनातन धर्म की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू से की थी और कहा था कि ऐसी चीजों का सिर्फ विरोध नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उन्हें नष्ट कर दिया जाना चाहिए। चेन्नई में तमिलनाडु प्रोग्रेसिव राइटर्स एंड आर्टिस्ट एसोसिएशन की बैठक में तमिल में अपने संबोधन में उन्होंने सनातन धर्म को 'सनातनम' कहा।

Web Title: Will BJP rename Bharat if INDIA bloc rechristens itself 'BHARAT' asks Arvind Kejriwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे