Rakesh Balwal: आखिर कौन हैं राकेश बलवाल, केंद्र सरकार ने क्यों भेजा मणिपुर, जानें अपडेट

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 28, 2023 05:19 PM2023-09-28T17:19:23+5:302023-09-28T17:20:48+5:30

Rakesh Balwal: आतंकवाद संबंधी मामलों से निपटने में विशेषज्ञता हासिल करने वाले श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राकेश बलवाल को ‘‘समय से पूर्व’’ उनके मूल मणिपुर काडर में भेज दिया गया है जहां फिर से भड़की हिंसा ने पहले से खराब हालात को और तनावपूर्ण बना दिया है।

who is Rakesh Balwal Centre transfers Srinagar SSP Rakesh Balwal to Manipur Srinagar Senior Superintendent of Police expertise in handling terror-related cases | Rakesh Balwal: आखिर कौन हैं राकेश बलवाल, केंद्र सरकार ने क्यों भेजा मणिपुर, जानें अपडेट

file photo

Highlights2012 बैच के अधिकारी बलवाल को मणिपुर में कार्यभार संभालने पर नया पद दिया जाएगा।दिसंबर 2021 में अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) काडर में भेजा गया था।उधमपुर के रहने वाले बलवाल मणिपुर पुलिस में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। 

Rakesh Balwal: मणिपुर में इस साल मई से बहुसंख्यक मेइती और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच संघर्ष चल रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में हालात खराब होते जा रहा है। हाल ही में दो युवकों की हत्या कर दी गई। अब तक कई लोगों की जान चली गई हैं। हिंसा की एक ताजा लड़ाई ने पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति को और खराब कर दिया है।

इस बीच सरकार ने बड़ा फैसला किया है। श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राकेश बलवाल को मणिपुर कैडर में वापस भेजा जा रहा है। राकेश के पास आतंक से संबंधित मामलों को संभालने में विशेषज्ञता है।2012 बैच के आईपीएस अधिकारी, जिन्हें दिसंबर 2021 में अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

मणिपुर में एक नई पोस्टिंग सौंपी गई है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आईपीएस राकेश बलवाल को एजीएमयूटी कैडर से मणिपुर कैडर में समय से पहले वापस भेजने के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बलवाल जम्मू क्षेत्र के उधमपुर के निवासी हैं। मणिपुर पुलिस में विभिन्न पदों पर काम किया है और आखिरी बार 2017 में चुराचांदपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रहे थे।

उन्होंने थोबल और इंफाल क्षेत्रों में भी काम किया है। उन्होंने ऐसे समय में श्रीनगर के एसएसपी का पद संभाला जब शहर में अल्पसंख्यक सदस्यों की हत्या और पुलिसकर्मियों पर हमले सहित कई आतंकवादी गतिविधियां देखी जा रही थीं। कार्यभार संभालने के बाद, बलवाल ने शहर के भीतर कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित किया।

उनके कार्यकाल के दौरान ही तीन दशकों के बाद सड़कों पर मुहर्रम के जुलूस की अनुमति दी गई और इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोहों में जनता की भागीदारी की अनुमति दी गई। शहर के पुलिस प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक की मेजबानी जैसे अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित किए गए थे।

बलवाल को जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक, सेनाध्यक्ष प्रशस्ति और सीआरपीएफ के महानिदेशक से एक डिस्क से सम्मानित किया गया है। कार्यकाल के दौरान ही मीरवाइज उमर फारूक को हाल ही में नजरबंदी से रिहा किया गया था और चार साल से अधिक समय के बाद ऐतिहासिक जामा मस्जिद में शुक्रवार की नमाज अदा करने की अनुमति दी गई थी।

श्रीनगर एसएसपी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले बलवाल पुलिस अधीक्षक के रूप में साढ़े तीन साल तक एनआईए में प्रतिनियुक्ति पर थे और उस टीम के सदस्य थे, जिसने 2019 पुलवामा आतंकी हमले की जांच की थी जिसमें 40 सीआरपीएफ जवानों की जान चली गई थी। त्रिपुरा कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को मणिपुर के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 180 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सौ घायल हुए हैं, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था।

जुलाई में लापता हुए दो युवकों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मंगलवार को राज्य की राजधानी में छात्रों के नेतृत्व में हिंसा की एक ताजा घटना भड़क गई। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार तड़के तक हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी रहा और भीड़ ने इंफाल पश्चिम में डिप्टी कमिश्नर के कार्यालय में तोड़फोड़ की और दो चार पहिया वाहनों को आग लगा दी।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: who is Rakesh Balwal Centre transfers Srinagar SSP Rakesh Balwal to Manipur Srinagar Senior Superintendent of Police expertise in handling terror-related cases

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे