Delhi Metro: अब व्हाट्सएप से खरीदें मेट्रो का टिकट, डीएमआरसी ने शुरू की स्पेशल सर्विस, जानें इस्तेमाल का तरीका-जरूरी बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 31, 2023 10:28 AM2023-05-31T10:28:41+5:302023-05-31T10:46:56+5:30

whatsapp based qr code ticket service launch by dmrc in delhi metro airport express line | Delhi Metro: अब व्हाट्सएप से खरीदें मेट्रो का टिकट, डीएमआरसी ने शुरू की स्पेशल सर्विस, जानें इस्तेमाल का तरीका-जरूरी बातें

फोटो सोर्स: Twitter@OfficialDMRC

नई दिल्ली:  दिल्ली मेट्रो के यात्री अब मंगलवार को शुरू की गई व्हाट्सएप -आधारित टिकट सेवा का उपयोग करके एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा कर सकेंगे। अधिकारियों ने कहा कि इस व्यवस्था के तहत यात्री सीधे व्हाट्सएप पर ‘क्यूआर कोड’-आधारित टिकट प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, ‘‘यात्रियों के यात्रा अनुभव में डिजिटल माध्यम के जरिये बढ़ोतरी करते हुए, दिल्ली मेट्रो ने आज अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए एक व्हाट्सऐप-आधारित टिकट सेवा शुरू की।’’ 

सेवा पर डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने क्या कहा

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने यहां मेट्रो भवन में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में इस सेवा का आरंभ किया है। इस सुविधा के शुरू होने से एयरपोर्ट लाइन पर यात्री अब अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप ‘‘चैटबॉट जनित क्यूआर कोड’’ आधारित टिकट का उपयोग कर सकेंगे। 

सेवा का लाभ पाने के लिए डीएमआरसी के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर को जोड़ना होगा

डीएमआरसी ने कहा कि यह सुविधा यात्रियों, विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डा लाइन का उपयोग करते हुए हवाई अड्डा जाने या वहां से आने के लिए निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। वे अब एक समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट (अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध) के माध्यम से अपने फोन में टिकट खरीद और उपयोग कर सकते हैं। उसने कहा कि सेवा शुरू करने के लिए, यात्रियों को अपने फोन की संपर्क सूची में डीएमआरसी के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 को जोड़ना होगा। 

यात्रा सेवा से जुड़े जरूरी जानकारियां

अधिकारियों ने कहा कि एकल और समूह यात्रा के लिए, प्रत्येक यात्री के लिए अधिकतम छह ‘‘क्यूआर कोड’’-आधारित टिकट बनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि टिकट कार्य दिवस के अंत तक मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि एक बार प्रवेश कर लेने के बाद यात्रियों को गंतव्य स्टेशन से 65 मिनट के भीतर बाहर निकल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्रोत (मूल) स्टेशन से बाहर निकलने के लिए यात्रियों को प्रवेश के समय से 30 मिनट के भीतर निकल जाना चाहिए। 

व्यावसायिक घंटे के बाद टिकट बुक नहीं किए जा सकते। इस सेवा के तहत टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है। डीएमआरसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए मामूली सुविधा शुल्क लेगा। यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, डीएमआरसी ने सभी लाइन पर यात्रा के लिए ‘‘क्यूआर कोड’’-आधारित पेपर टिकट की शुरुआत की थी। 

ऐसे करें इस सेवा का इस्तेमाल

आपको अपने व्हाट्सएप से मेट्रो के टिकट को खरीदने के लिए आगे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में डीएमआरसी के आधिकारिक वॉट्सएप नंबर को जोड़ना होगा और फिर उससे 'हाए' लिखकर भेजना होगा। फिर आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे जिसमें आपसे भाषा को चुनने को कहा जाएगा। ऐसे में जब आप भाषा का चयन कर लेंगे तो फिर आपके सामने कई और ऑप्शन आएंगे जिसके बाद टिकट खरीदने के विकल्प को चुनना होगा साथ में अपने गंतव्य का भी चुनाव करना होगा। 

एक बार ये सब हो जाता है कि तो फिर आपसे पेमेंट करने को पूछा जाएगा और फिर आप डिजिटल (क्रेडिट, डेबिट या यूपीआई) से भुगतान कर टिकट खरीद पाएंगे। इसके बाद आपके द्वारा खरीदा हुआ टिकट आपके व्हाट्सएप चैट में आ जाएगा। 

भाषा इनपुट के साथ 

Web Title: whatsapp based qr code ticket service launch by dmrc in delhi metro airport express line

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे