पश्चिम बंगाल: टीएमसी-बीजेपी कार्यकर्ताओं की हिंसक झड़प पर बवाल बढ़ा, गृह मंत्रालय ने मांगी राज्य से रिपोर्ट

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 10, 2019 07:43 AM2019-06-10T07:43:04+5:302019-06-10T07:44:17+5:30

पश्चिम बंगाल भाजपा के सूत्रों ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस समर्थित लोगों द्वारा उनके 5 कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई है और 18 अन्य लापता हैं, वहीं तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के 3 कार्यकर्ता संदेशखली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाके हाटगाछी में हुए खूनी संघर्ष में मारे गए हैं.

West Bengal: TMC-BJP workers clash, 8 likely to die | पश्चिम बंगाल: टीएमसी-बीजेपी कार्यकर्ताओं की हिंसक झड़प पर बवाल बढ़ा, गृह मंत्रालय ने मांगी राज्य से रिपोर्ट

भाजपा सांसदों का एक दल क्षेत्र का दौरा करेगा और शाह को एक रिपोर्ट सौंपेगा

Highlightsदोनों ही पार्टियां एक-दूसरे पर इस हिंसा का षड्यंत्र रचने का आरोप लगा रही हैं. संदेशखली संघर्ष में मारे गए लोगों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं हैं.

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और विपक्षी पार्टी भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच उत्तर 24 परगना जिले में हुई झड़प में कम से कम 8 लोगों के मारे जाने की आशंका है. हिंसा में कई अन्य के घायल होने की भी खबर है. दोनों दलों के सूत्रों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी. हिंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सरकार से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. इस बीच बीजेपी आज राज्य में ब्लैक डे मना रही है. 

राज्य भाजपा के सूत्रों ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस समर्थित लोगों द्वारा उनके 5 कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई है और 18 अन्य लापता हैं, वहीं तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के 3 कार्यकर्ता संदेशखली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाके हाटगाछी में हुए खूनी संघर्ष में मारे गए हैं.

दोनों ही पार्टियां एक-दूसरे पर इस हिंसा का षड्यंत्र रचने का आरोप लगा रही हैं. संदेशखली संघर्ष में मारे गए लोगों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं हैं. पुलिस ने इस घटना में अब तक भाजपा के दो और तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की मौत होने की पुष्टि की है. संदेशखाली क्षेत्र में आज भी तनाव बरकरार रहा. नाजट पुलिस थाना क्षेत्र में आने वाले इस गांव और इसके आस-पास के इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है.

झंडा हटाने को लेकर हुआ विवाद

स्थानीय लोगों के मुताबिक, शनिवार दोपहर भाजपा के झंडे को हटाने को लेकर दो समूहों के बीच झड़प शुरू हो गई. इसने जल्द ही एक हिंसक रूप ले लिया और गोलियां चलाई जाने लगीं. भाजपा नेता मुकुल रॉय ने शनिवार रात केंद्रीय गृह मंत्री को फोन कर स्थिति से अवगत कराया. तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के सूत्रों ने शनिवार को दावा किया कि क्षेत्र में भगवा झंडे हटाने को लेकर झड़प शुरू हुई थी. मुकुल रॉय ने शनिवार देर रात ट्वीट कर कहा, ''भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा के लिए ममता बनर्जी सीधे जिम्मेदार हैं. संदेशखली में हुई हत्याओं के बारे में जानकारी देने के लिए हम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास जाएंगे.''

भाजपा सांसदों का दल शाह को सौंपेगा रिपोर्ट

मुकुल रॉय ने कहा, ''भाजपा सांसदों का एक दल क्षेत्र का दौरा करेगा और शाह को एक रिपोर्ट सौंपेगा.'' राज्य भाजपा के महासचिव सायंतन बसु ने झड़प में शनिवार को पार्टी के 3 कार्यकर्ताओं प्रदीप मंडल, तपन मंडल और सुकांता मंडल की मौत होने और 5 अन्य कार्यकर्ताओं के घायल होने की जानकारी दी है.

भाजपा के राज्य महासचिव (संगठन) सुब्रत चट्टोपाध्याय ने कहा कि एक चौथे भाजपा कार्यकर्ता देवव्रत मंडल की भी गोली लगने से मौत हो गई. भाजपा सूत्रों ने कहा कि बाद में एक अन्य घायल भाजपा कार्यकर्ता शंकर मंडल का शव मिला, जिनकी रविवार सुबह मौत हो गई.

टीएमसी ने भी लगाया आरोप तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि हाटगाछी में उसके कार्यकर्ता कयूम मुल्ला की चाकू मारकर हत्या कर दी गई, जबकि दो अन्य को पानी में फेंक दिया गया. तृणमूल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष और राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक ने कहा, ''हाटगाछी में हमारी बूथ स्तरीय बैठक पर भाजपा समर्थित तत्वों ने हमला कर दिया. वे लोग 26 वर्षीय मुल्ला को खींचकर ले गए और चाकुओं से गोदकर उसकी हत्या कर दी. दो अन्य कार्यकर्ताओं को नदी में डुबो दिया. 6 महिलाओं समेत तृणमूल के 18 कार्यकर्ता हमले में घायल भी हुए हैं.'' 

Web Title: West Bengal: TMC-BJP workers clash, 8 likely to die

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे