Weather Updates: कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश, लखनऊ जिला प्रशासन का फैसला, कोहरा और गलन भरी सर्दी ने किया परेशान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 21, 2022 05:58 PM2022-12-21T17:58:50+5:302022-12-21T17:59:57+5:30

Weather Updates: आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर इलाके जबकि पश्चिमी भागों के अनेक क्षेत्रों में सुबह कोहरा छाया रहा।

Weather Updates Order open all schools up to class 8 from 10 am to 3 pm decision Lucknow district administration fog and melting cold disturbed | Weather Updates: कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश, लखनऊ जिला प्रशासन का फैसला, कोहरा और गलन भरी सर्दी ने किया परेशान

मुरादाबाद और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

Highlightsमुरादाबाद और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है।अयोध्या, कानपुर तथा बरेली मंडलों में भी अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई। फुरसतगंज राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बुधवार को भी सुबह घना कोहरा छाया रहा और नमी बढ़ने के कारण लोगों को गलन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा। लखनऊ जिला प्रशासन ने शीतलहर के मद्देनजर कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश जारी किये हैं।

आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर इलाके जबकि पश्चिमी भागों के अनेक क्षेत्रों में सुबह कोहरा छाया रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मुरादाबाद और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, अयोध्या, कानपुर तथा बरेली मंडलों में भी अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई। रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर मंडल में रात के तापमान में खासी गिरावट हुई जबकि राज्य के बाकी मंडलों में न्यूनतम तापमान लगभग सामान्य रहा। इस अवधि में फुरसतगंज राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

अधिकतम तापमान में गिरावट की वजह से दिन में भी गलन भरी सर्दी महसूस की गई। इस बीच, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शीतलहर के मद्देनजर प्रदेश के कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विद्यालयों सहित सभी बोर्ड के विद्यालयों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश दिये हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा और बिजनौर में सुबह-शाम घना कोहरा गिरने का अनुमान है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य अनेक जिलों में भी कोहरा गिरने की संभावना है। इस दौरान ठंड से भी राहत की कोई संभावना नहीं है।

कोहरे की वजह से जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। प्रदेश सरकार ने घने कोहरे के मद्देनजर बसों के संचालन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के मुताबिक, परिवहन निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर घना कोहरा गिर रहा हो तो रात्रि कालीन बस सेवाओं को स्थगित कर दिया जाए। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में घने कोहरे के कारण लंबी दूरी की कई रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय से कई घंटों की देर से चल रही हैं। 

Web Title: Weather Updates Order open all schools up to class 8 from 10 am to 3 pm decision Lucknow district administration fog and melting cold disturbed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे