Weather Update: बारिश से दिल्लीवालों को मिली राहत तो इन राज्यों में बढ़ सकती है मुसीबत, जानें IMD ने किन राज्यों में दी चेतावनी

By अंजली चौहान | Published: September 11, 2023 08:33 AM2023-09-11T08:33:50+5:302023-09-11T08:34:53+5:30

आईएमडी ने भारत के कुछ हिस्सों में सक्रिय मानसून की स्थिति की भविष्यवाणी की है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना है।

Weather Update Delhiites got relief from rain but trouble may increase in these states know in which states IMD warned | Weather Update: बारिश से दिल्लीवालों को मिली राहत तो इन राज्यों में बढ़ सकती है मुसीबत, जानें IMD ने किन राज्यों में दी चेतावनी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश होने के कारण मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई है। राजधानी दिल्ली में दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है।

वहीं, प्रदूषण के स्तर में भी सुधार आया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में रह-रहकर झमाझम बारिश के कारण पारा नीचे गिर चुका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम का ताजा हाल बताते हुए  11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में और अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इस दौरान तेज बारिश के बीच हवाएं चल सकती है और बिजली भी गिर सकती है। 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम 

दिल्ली में आज के लिए मौसम कार्यालय ने आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ वर्षा गतिविधि में वृद्धि की भी भविष्यवाणी की है।

केरल में, आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश और राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण 10 और 11 सितंबर को बारिश तेज होने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि रविवार और सोमवार को केरल के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा, यह भी अनुमान लगाया गया है कि चक्रवाती परिसंचरण के मद्देनजर राज्य में अगले पांच दिनों तक मध्यम या मध्यम वर्षा की उम्मीद है, जो 12 सितंबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर भी बनने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के मथुरा में सप्ताहांत में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया। शहर के कई हिस्से गंभीर जलजमाव से जूझ रहे हैं, जिससे निवासियों और यात्रियों को समान रूप से असुविधा हो रही है।

पूर्व से लेकर पश्चिम तक बारिश का अलर्ट 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 10 से 13 सितंबर के दौरान और ओडिशा में 12 से 14 सितंबर के दौरान छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है; 13 और 14 सितंबर को झारखंड और 14 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में। 14 सितंबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं, 10-12 सितंबर के दौरान असम और मेघालय में छिटपुट भारी बारिश; 10-14 सितंबर के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 10 और 11 सितंबर को अरुणाचल प्रदेश में। मध्य प्रदेश में 10 और 11 सितंबर को छिटपुट भारी वर्षा की संभावना; 13 और 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ और 14 सितंबर को विदर्भ में।

उत्तर प्रदेश में 10 और 11 सितंबर को छिटपुट भारी बारिश की संभावना; 10, 13 और 14 सितंबर को उत्तराखंड। वहीं, दक्षिण भारत में आईएमडी ने 10 और 11 सितंबर को केरल और माहे में अलग-अलग भारी बारिश की भविष्यवाणी की है; 10 से 14 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में और 10 और 14 सितंबर को तेलंगाना में।

Web Title: Weather Update Delhiites got relief from rain but trouble may increase in these states know in which states IMD warned

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे