मौसम अलर्ट: मुंबई में भारी बारिश, कर्नाटक में रेड और हिमाचल-केरल में येलो अलर्ट जारी

By स्वाति सिंह | Published: July 24, 2019 09:16 AM2019-07-24T09:16:41+5:302019-07-24T09:18:29+5:30

अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर 24 जुलाई से बारिश होगी। यह सिलसिला अगले दिन भी जारी रहने की संभावना है।

Weather reports: Rain lashes in Mumbai, red alert in karnataka, yellow alert in kerala-himachal pradesh, may heavy rains in uttar pradesh, monsoon updates | मौसम अलर्ट: मुंबई में भारी बारिश, कर्नाटक में रेड और हिमाचल-केरल में येलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने 24 जुलाई को केरल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

Highlights भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में मंगलवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश बुधवार तक जारी है। इसके चलते लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए मंगलवार को कहा कि चक्रवात की स्थिति के कारण शहर में अगले दो दिन भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई की तुलना में महाराष्ट्र के रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में छिटपुट जगहों पर बुधवार और बृहस्पतिवार को अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। अधिकारी ने बताया 'मुंबई के पास चक्रवात की स्थिति बन रही है, जिससे शहर में भारी बारिश होगी। शहर में बीते दो-तीन दिनों में कहीं बारिश नहीं हुई लेकिन हालात बदल रहे हैं। आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होगी।'

कर्नाटक में रेड अलर्ट 

इसके अलावा मौसम विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो कल था भारी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते इलाके में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

केरल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 24 जुलाई को केरल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी राज्य के कन्नूर और कसारगोड जिलों में 23 जुलाई को भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है।  विभाग ने कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम के लिए 25 जुलाई तक 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है।

केरल सरकार ने पर्यटकों को खतरे का हवाला देते हुए राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में ‘शंकमुगम बीच’ से दूर रहने को कहा है। केरल सरकार ने पर्यटकों को खतरे का हवाला देते हुए राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में ‘शंकमुगम बीच’ से दूर रहने को कहा है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य के तटीय इलाकों से सैकड़ों मकानों को खाली करा लिया है। 

हिमाचल प्रदेश में ‘येलो’ अलर्ट  जारी

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताते हुए 'येलो' चेतावनी जारी की है। अधिकारी ने बताया कि शिमला मौसम केंद्र ने राज्य के मैदानी, निचले एवं मध्यम पर्वतीय इलाकों में 24 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है। 

उन्होंने बताया कि 26 जुलाई तक मॉनसूनी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने प्रतिकूल मौसम या इसकी गंभीरता को देखते हुए लोगों को सतर्क करने के उद्देश्य से रंग आधारित मौसम चेतावनी जारी की। खराब मौसम के कारण ‘‘व्यापक क्षति और जनजीवन को संभावित खतरे’’ की आशंका है। हालांकि ‘येलो’ (पीले रंग की चेतावनी) सबसे कम खतरनाक मानी जाती है। 

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 24 जुलाई से प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर वर्षा होने की प्रबल संभावना है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। 

आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण—पश्चिमी मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य है। पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में बारिश हुई। कैसरगंज में सबसे ज्यादा आठ सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। 

इसके अलावा, बबेरू में सात, बस्ती और काकरधारी घाट में पांच—पांच, अकबरपुर और तरबगंज में चार—चार, बलिया, अयोध्या, बस्ती, हैदरगढ़, गोंडा और भोगांव में तीन—तीन, मथुरा, कायमगंज, हर्रैया और घोसी में दो—दो सेंटीमीटर बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के वाराणसी, मुरादाबाद, झांसी, गोरखपुर, फैजाबाद, लखनऊ तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर 24 जुलाई से बारिश होगी। यह सिलसिला अगले दिन भी जारी रहने की संभावना है।
 

Web Title: Weather reports: Rain lashes in Mumbai, red alert in karnataka, yellow alert in kerala-himachal pradesh, may heavy rains in uttar pradesh, monsoon updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे