Weather Report: ठंड से ठिठुरते उत्तर भारत को थोड़ी राहत, दिल्ली, यूपी, राजस्थान सहित इन राज्यों के तापमान में हुई हल्की वृद्धि

By स्वाति सिंह | Published: January 2, 2020 10:03 AM2020-01-02T10:03:33+5:302020-01-02T10:03:33+5:30

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है।

Weather Report: Some relief to cold cold North India, mild increase in temperature in these states including Delhi, UP, Rajasthan | Weather Report: ठंड से ठिठुरते उत्तर भारत को थोड़ी राहत, दिल्ली, यूपी, राजस्थान सहित इन राज्यों के तापमान में हुई हल्की वृद्धि

बुधवार को दिल्ली में नये साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया

Highlightsपूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी हैकुछ इलाकों में धूप निकली जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है।  लेकिन कुछ इलाकों में धूप निकली जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है।  साथ ही हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में तापमान में इजाफा हुआ है। 

इससे पहले बुधवार को दिल्ली में नये साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया जिससे लोगों को पिछले 15 दिन से पड़ रही हाड़ कंपनाने वाली ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि दिल्लीवासियों को सुबह में ठंड का अहसास हुआ क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि शीतलहर में कमी हो रही है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी होने की संभावना है। 

मौमस विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नये वर्ष के पहले दिन न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम है। वहीं अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि शहर में मध्यम स्तर का कोहरा छाये रहने के चलते दृश्यता कम होने के कारण 29 ट्रेनों की आवाजाही में दो से नौ घंटे का विलंब हुआ। उन्होंने बताया कि हवा में आर्द्रता का स्तर अधिकतम 100 प्रतिशत और सबसे कम 49 प्रतिशत के बीच ऊपर नीचे होता रहा। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर वायु गुणवत्ता 433 दर्ज की गई जो कि ‘गंभीर’ श्रेणी में है।

 शाम में इसमें थोड़ा सुधार हुआ और वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम सात बजे 431 दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को तेज सतही हवा बहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दिन में आमतौर बादल छाये रहेंगे तथा बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। दिन में शहर में तेज सतही हवा चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः छह डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।’’ दिसम्बर 2019 में लगातार 18 ‘‘ठंडे दिन’’ दर्ज किये गए जो कि दिसम्बर 1997 में 17 ठंडे दिन के बाद अधिकतम है। अधिकतम तापमान सोमवार को 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जिससे वह दिन 1901 के बाद दिसम्बर का सबसे ठंडा दिन बन गया। 

Web Title: Weather Report: Some relief to cold cold North India, mild increase in temperature in these states including Delhi, UP, Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे