मेहरबान बारिश ने डुबोया दिल्ली एनसीआर को, जानें कब तक रहेंगे ये हालात

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 28, 2018 09:57 AM2018-07-28T09:57:30+5:302018-07-28T10:04:12+5:30

48 घंटे से ज्यादा हो रही बारिश के कारण लोगों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण पूरे दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में जगह-जगह पानी एकत्र होने से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है।

weather report rain may continue in several part of india | मेहरबान बारिश ने डुबोया दिल्ली एनसीआर को, जानें कब तक रहेंगे ये हालात

मेहरबान बारिश ने डुबोया दिल्ली एनसीआर को, जानें कब तक रहेंगे ये हालात

गुरुवार से दिल्ली एनसीआर के लोगों पर बारिश जो मेहरबान हुई वह अब तक रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। 2 दिन बीत जाने के बाद भी जगह जगह बूंदा बांदी लगातार हो रही है। 48 घंटे से ज्यादा हो रही बारिश के कारण लोगों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण पूरे दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में जगह-जगह पानी एकत्र होने से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। सिर्फ इतना ही नहीं, इसके चलते गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी जाम के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली व मेरठ का हाल

आज भी दिल्ली के कई इलाको में पानी भरे होने के कारण जाम की स्थिति लोग सामना करने वाले हैं। दिल्ली एनसीआर के लोगों को कुछ रास्तों से फिलहाल दूरी ही बनाकर रखना चाहिए।दिल्ली सरकार के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने निचले इलाकों में रह रहे 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारियां की है। वहीं, मेरठ में भी भारी बारिश के कारण एक स्कूल बस के जलमग्न होने से हड़कंप मच गया। वहीं, यहां एक स्कूल बस जलमग्न हो गई। इसकी सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय लोगों की मदद से बस में सवार बच्चों को निकाला गया। अंडरपास के आसपास के इलाके में पानी जमा होने से लोगों को दिक्कतें आ रही हैं। बता दें कि बारिश के कारण कई स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। 

गाजियाबाद की स्थिति

वसुंधरा के सेक्टर 2 में बहुमंजिला इमारत के सामने की सड़क धंस गई। दूसरी तरफ, भारी बारिश ने ग़ाज़ियाबाद के विजयनगर में कहर ढाया है। यहां रोजवैली स्कूल के पास भारी  बारिश के चलते पार्किंग और बारात घर में खड़ी 25 गाड़ियां डूब गई हैं। यहां के इलाकों में करीब 15 फुट पानी भर गया है। वहीं, शुक्रवार को गाज़ियाबाद के खोड़ा में कल रात  एक 5 मंज़िला इमारत गिर गई थी। अधिकारियों का कहना है कि वो जर्जर हालत में थी और उसे ख़ाली कराया जा चुका था इसलिए किसी के घायल होने की ख़बर नहीं है।

पहाड़ों का हाल

उत्तराखंड के पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के कारण अब यहां के मैदानी इलाकों में खतरे की घंटी बजने लगी है। पहाड़ों से नदियां उफान भर कर ऋषिकेश में विकराल रूप धारण किये हुए है. मोक्ष दायनी गंगा का रूप बेहद डरावना बना हुआ है। वेग और उफान में गंगा खतरे के निशान पर बह रही है। 

हाल हुए बेहाल

बारिश से आगरा में ताजमहल ही नहीं बल्कि कई इलाकों में जलभराव की समस्या देखी गई। कहीं-कहीं तो वाहन पूरे के पूरे पानी में डूब गए। कई जगह इमारतें भी गिर गईं। उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। यूपी में अब तक 33 से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं। अब कानपुर में एक और सख्श की मौत हो जाने से ये संख्या अब 34 हो गई है। उप्र के ब्रज क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान मैनपुरी, मथुरा और आगरा में सबसे ज्यादा 9 मौतें हुईं हैं। इनमें चार बच्चे भी शामिल हैं। 

मौसम विभाग की रिपोर्ट

शुक्रवार को मौसम विभाग द्वारा जारी की रिपोर्ट के मुताबिक, 'दिल्ली-एनसीआर में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश का होना जारी रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को भी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, इसका नोएडा और गाजियाबाद में भी देखने को मिलेगा, वहीं दिल्ली में भी दिन भर हल्की-तेज बारिश होती रहेगी।मौसम संबंधी स्थितियों के अनुसार, 'दिल्ली-एनसीआर में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश का होना जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं राजधानी में मामूली बारिश देखने के मिलेगी , लेकिन स्थिति सामान्य रहेगी।

27 जुलाई को मौसम का हाल
भारी बारिश : झारखंड,  उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर

28 जुलाई को मौसम का हाल
भारी बारिश : झारखंड,  उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश

29 जुलाई को मौसम का हाल
भारी बारिश : झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल

30 जुलाई को मौसम का हाल
भारी बारिश : उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, सिक्किम, असम, उत्तराखंड 

31 जुलाई को मौसम का हाल
भारी बारिश : उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश,  उत्तराखंड 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: weather report rain may continue in several part of india

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे