Weather Report: उत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश, हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की चेतावनी, जानिए दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम    

By भाषा | Published: July 9, 2020 05:33 AM2020-07-09T05:33:23+5:302020-07-09T05:33:23+5:30

शिमला के मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की आशंका है। मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे से बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक 82 मिलीमीटर बारिश सोलन में हुई।

Weather Report: North India witnesses light to moderate rains, landslide warning issued for parts of HP | Weather Report: उत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश, हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की चेतावनी, जानिए दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम    

मौसम रिपोर्ट का अपडेट। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsउत्तर भारत के कई भागों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। मुंबईवासियों को करीब सप्ताह भर से जारी बारिश के बाद धूप दिखाई दी। मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जारी रहेगी।

नई दिल्लीः उत्तर भारत के कई भागों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि मुंबईवासियों को करीब सप्ताह भर से जारी बारिश के बाद धूप दिखाई दी। इस बीच, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में छिटपुट बारिश और बादल छाए रहने से पारे में गिरावट देखी गई। 

शहर के मौसम संबंधित आंकड़े देने वाली सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से कुछ कम रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में आने वाले दो दिन में हल्की से मध्यम बारिश और इसके बाद रविवार तक हल्की बारिश होने की संभावना है। 

उधर, शिमला के मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की आशंका है। मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे से बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक 82 मिलीमीटर बारिश सोलन में हुई, डलहौजी में 48, नहान में 40.7 जबकि शिमला में 22 मिमी बरसात हुई। मौसम विभाग केंद्र का अनुमान है कि राज्य में 13 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी। 

यूपी में हल्की बारिश

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई भागों और पश्चिम में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इसके मुताबिक, राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में भारी बारिश और आंधी दर्ज की गई। विभाग ने बृहस्पतिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के सुदूरवर्ती स्थानों में भारी से काफी भारी बारिश की संभावना जताई है जबकि प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसी तरह, शुक्रवार और शनिवार को भी उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भागों में बारिश और आंधी की संभावना है। 

मुंबई में एक सप्ता के बाद मिली राहत

इस बीच, मुंबई में करीब सप्ताह भर से जारी भारी बारिश के बाद बुधवार को सूरज चमकता दिखाई दिया। महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और कोंकण तटीय क्षेत्र के अन्य जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हुई, जिसके कारण निचले इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मुंबई उपनगर स्थित सांताक्रुज वेधशाला ने 58.3 मिलीमीटर जबकि दक्षिण मुबंई स्थित कोलाबा मौसम स्टेशन ने 58 मिमी बारिश दर्ज की। 

राजस्थान में छिटपुट बारिश

वहीं, राजस्थान के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश जबकि सुदूरवर्ती इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग के अनुसार , बीते चौबीस घंटे में बुधवार सुबह तक सबसे अधिक बारिश जयपुर में ,74 मिमी दर्ज की गयी। इसी तरह भरतपुर के उच्छैन व रूपवास, उदयपुर के भींडर में क्रमश: 54 मिमी, 49 मिमी, व 45 मिमी बारिश हुई। वहीं प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 29 मिमी बारिश हुई। कई और जगहों पर भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। विभाग के अनुसार, राज्य में अगले 48 घंटे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। 

Web Title: Weather Report: North India witnesses light to moderate rains, landslide warning issued for parts of HP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे