Weather Report: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल, यूपी और दिल्ली में अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम

By भाषा | Published: July 8, 2020 05:31 AM2020-07-08T05:31:57+5:302020-07-08T05:31:57+5:30

Monsoon In India: दक्षिण पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में पूरे जोर पर है और पिछले 24 घंटों के दौरान मानसूनी बादलों ने प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को तर-बतर कर दिया। बारिश का यह सिलसिला अभी जारी रहने का अनुमान है।

Weather Report: Heavy rain in Gujarat, monsoon rain in UP and Delhi | Weather Report: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल, यूपी और दिल्ली में अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम

गुजरात में हो रही है जमकर बारिश। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsगुजरात में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश जारी रही।दिल्ली में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई और अगले तीन से चार दिनों में और बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्लीः गुजरात में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश जारी रही, बारिश के कारण जलमग्न हुए इलाकों से 1,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया, जबकि बाढ़-प्रभावित असम में कई स्थानों पर पानी कम हुआ है, हालांकि लगभग दो लाख लोग अब भी प्रभावित हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ में मानसून अपने पूरे जोर पर है, जिससे इस क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हो रही है, जबकि महाराष्ट्र में अगले दिन रुक-रुक कर तेज बारिश होने की आशंका है। 

आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई और अगले तीन से चार दिनों में और बारिश होने की संभावना है। हरियाणा और पंजाब में मौसम सुहावना बना रहा, जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी वर्षा हुई, जबकि हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई। असम के धेमाजी जिले में बाढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे पूरे राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 63 हो गई। बाढ़ से राज्य के 13 जिलों में लगभग दो लाख लोग अब भी प्रभावित हैं। 

ब्रह्मपुत्र नदी जोरहाट के निमाटीघाट और धुबरी शहर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। भारी बारिश के कारण गुजरात के सौराष्ट्र में निचले इलाकों में रहने वाले 1,162 लोगों को पिछले दो दिनों में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इस क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन भी बारिश होती रही। 

सौराष्ट्र में भारी बारिश जारी

अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ ने मंगलवार को जामनगर के जोदिया ताल्लुका के एक गांव से नौ लोगों को, ध्रोल ताल्लुका से दो और पोरबंदर जिले के एक गांव से तीन लोगों को बचाया। ये सभी गांव नदी के तट पर स्थित हैं। राज्य आपदा अभियान केंद्र (एसईओसी) के मुताबिक, खम्भालिया ताल्लुका में मंगलवार को सुबह छह से शाम चार बजे के बीच 291 मिमी बारिश हुई। इस ताल्लुका में रविवार को 487 मिमी और सोमवार को 230 मिमी बारिश हुई थी। सौराष्ट्र के देवभूमि द्वारका, जामनगर, जूनागढ़, पोरबंदर और राजकोट जिलों के कई इलाकों में भारी वर्षा हो रही है। जामनगर के जमजोधपुर में 171 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 

सौराष्ट्र में बनी बाढ़ जैसी स्थिति

एसईओसी ने बताया कि मंगलवार को सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक देवभूमि द्वारका जिले की भंवाद और कल्यापुर ताल्लुका में बारिश क्रमशः 155 मिमी व 199 मिमी हुई। भारी बारिश से जामनगर के कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया और आम जनजीवन पटरी से उतर गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक, जमजोधपुर में एक मंदिर बारिश के पानी से डूब गया और कई नदियां उफान पर हैं जिससे गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। राज्य के राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने बताया कि जामनगर, द्वारका और पोरबंदर जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को बीते कुछ दिनों में सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। 

सौराष्ट्र क्षेत्र में एनडीआरएफ की छह टीमें तैनात

उन्होंने बताया, " कम से कम 115 लोगों को मंगलवार को वापस उनके घर भेज दिया गया, क्योंकि उनके गांवों में स्थिति में सुधार आ गया है, जबकि 1047 लोग अब भी अलग-अलग आश्रय गृहों में हैं। " पटेल ने गांधीनगर में पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की छह टीमों को सौराष्ट्र क्षेत्र में और तीन टीमों को दक्षिण गुजरात में तैनात किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ में मानसून की वजह से भारी बारिश हुई। 

आज भी भारी बारिश की संभावना

विभाग ने बताया कि सौराष्ट्र और सटे हुए क्षेत्रों के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और उसके साथ चक्रवाती स्थिति भी है। विभाग ने देवभूमि द्वारका और कच्छ जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मुम्बई और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हुई है। विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि आने वाले दिनों में इन इलाकों में रुक-रुक कर भारी बारिश हो सकती है। 

यूपी के अधिकतर इलाकों में बारिश

दक्षिण पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में पूरे जोर पर है और पिछले 24 घंटों के दौरान मानसूनी बादलों ने प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को तर-बतर कर दिया। बारिश का यह सिलसिला अभी जारी रहने का अनुमान है। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय है। खासकर राज्य के पूर्वी हिस्सों में यह विशेष तौर पर सक्रिय है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी भागों में ज्यादातर स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों के कुछ इलाकों में वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला आगामी 10 जुलाई तक जारी रहने का अनुमान है। 

हरियाणा-पंजाब का मौसम रहा सुहावना

हरियाणा और पंजाब में मौसम सुहावना रहा और दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के करीब रहा। चंडीगढ़ में शाम को बारिश हुई, जहां अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हरियाणा के हिसार में तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और करनाल में सामान्य से एक डिग्री कम 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई और मौसम विभाग ने 10-11 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

Web Title: Weather Report: Heavy rain in Gujarat, monsoon rain in UP and Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे