हम देश के आत्मसम्मान के साथ समझौता नहीं करेंगेः चीन के साथ सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 

By अनुराग आनंद | Published: June 8, 2020 07:57 PM2020-06-08T19:57:54+5:302020-06-08T19:57:54+5:30

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं जनता को यह भरोसा दिलाना चाहता हूं कि देश का नेतृत्व मजबूत हाथों में हैं।

We will not compromise the country's self-esteem: Defense Minister Rajnath Singh on border dispute with China | हम देश के आत्मसम्मान के साथ समझौता नहीं करेंगेः चीन के साथ सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 

राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

Highlightsरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लंबे वक्त से चला आ रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का हम जल्द निदान करेंगे।

नई दिल्ली: इन दिनों एक तरफ जहां देश कोरोना महामारी का सामना कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ चीन पूर्वी लद्दाख सीमा के विवादित क्षेत्र में लगातार सेंधमारी कर रहा है। सूत्रों की मानें तो भारत जिस हिस्से को अपना बताता रहा है, वहां पिछले दिनों चीन के सेना ने बंकर बना लिए हैं और तंबू लगा दिए हैं। 

इस मामले में आज (सोमवार) को महाराष्ट्र जनसंवाद वर्चुअल रैली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ 6 जून की बातचीत काफी सकारात्मक रही है। चीन अभी जारी तनातनी के समाधान को लेकर सहमत हो गया है। मैं यह भरोसा दिलाना चाहता हूं कि देश का नेतृत्व मजबूत हाथों में हैं और हम देश के आत्मसम्मान के साथ समझौता नहीं करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लंबे वक्त से चला आ रहा है। हम इसका जल्द से जल्द समाधान चाहते हैं। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज राहुल गांधी और कुछ विपक्षी नेता कह रहै हैं कि सरकार को यह साफ करना चाहिए कि भारत-चीन सीमा पर क्या हो रहा है। 

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि देश का रक्षा मंत्री होने के नाते मैं यह कहना चाहता हूं कि मुझे जो भी बोलना होगा, संसद में बोलूंगा। 

चीन सीमा विवाद मामले पर असदुद्दीन ओवैसी व राहुल गांधी ने उठाया सवाल-

चीन के साथ सीमा पर चल रहे गतिरोध के बीच एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि सरकार देश को बताए कि चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है या नहीं और वह चीन से क्या बात कर रही है।

यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हैदराबाद के सांसद ने कहा कि गृह मंत्री (अमित शाह) और रक्षा मंत्री (राजनाथ सिंह) बड़ी आसानी से देश को बता सकते हैं कि चीन को उन्होंने क्या कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘क्या वाकई वे चीन से बात कर रहे हैं, क्योंकि हमारी सेना के अधिकारी और चीन की सेना पीएलए के अधिकारी भी एक दूसरे से बात कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र सरकार को देश को बताना चाहिए...उन्हें शर्म क्यों आ रही ? वे चुप्पी क्यों साधे हुए हैं ? ’’ ओवैसी की टिप्पणी ऐसे वक्त आयी है जब एक दिन पहले ही भारत और चीन ने गतिरोध दूर करने के लिए वार्ता की है। ओवैसी ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन को फिर से ‘असंवैधानिक’ बताया और आरोप लगाया कि सरकार संकट से निपटने में पूरी तरह नाकाम रही है। 

इससे पहले पूर्वी लद्दाख के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी नरेंद्र मोदी से सवाल किया था। राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि क्या चीनी सेना ने भारतीय जमीन पर तंबू बना लिया है? इस बारे में केंद्र को जनता के सामने अपनी बात रखनी चाहिए।
 
लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने कहा चीन को एक इंच जमीन नहीं देंगे-

बता दें कि पूर्वी लद्दाख सीमा को लेकर भारत-चीन विवाद विवाद के बीच लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने खुद जाकर सीमाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही बीजेपी सांसद ने चीन सीमा के पास बसे गांव में जाकर वहां लोगों से मुलाकात की। इस दौरान सांसद ने न सिर्फ उनका हालचाल जाना बल्कि उन सभी को सुरक्षा व विकास का भरोसा भी दिलाया। 

द क्विंट के रिपोर्ट मुताबिक, इस दौरान सांसद ने कहा कि एक इंच भी जमीन नहीं जाने दी जाएगी। नामग्याल ने यह भी कहा कि हम किसी भी पड़ोसी देश के साथ तनाव नहीं करना चाहते हैं लेकिन सीमा की सुरक्षा पर किसी तरह कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही सांसद नामग्याल ने कहा कि हम शांति प्रगति और समृद्धि में विश्वास रखते हैं।

Web Title: We will not compromise the country's self-esteem: Defense Minister Rajnath Singh on border dispute with China

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे