Wayanad Lok Sabha Seat: वायनाड सीट से राहुल गांधी के सामने CPI की एनी राजा, BJP से के. सुरेंद्रन, जानिए दिलचस्प मुकाबला

By रुस्तम राणा | Published: April 4, 2024 06:32 PM2024-04-04T18:32:29+5:302024-04-04T19:53:59+5:30

Wayanad Lok Sabha constituency: 2019 के लोकसभा चुनावों में वायनाड में 7,06,367 वोटों के साथ राहुल गांधी की जीत सबसे अधिक अंतर (चार लाख से अधिक वोट) है जिससे किसी भी उम्मीदवार ने केरल में चुनाव जीता है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपी सुनीर को 2,74,597 वोट मिले थे।

Wayanad Lok Sabha constituency CPI's Annie Raja and BJP's K. Surendran face interesting contest from Wayanad seat against Rahul Gandhi | Wayanad Lok Sabha Seat: वायनाड सीट से राहुल गांधी के सामने CPI की एनी राजा, BJP से के. सुरेंद्रन, जानिए दिलचस्प मुकाबला

Wayanad Lok Sabha Seat: वायनाड सीट से राहुल गांधी के सामने CPI की एनी राजा, BJP से के. सुरेंद्रन, जानिए दिलचस्प मुकाबला

Highlightsकेरल की 20 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के दौरान 26 अप्रैल को मतदान होगाइस सीट से राहुल गांधी का सामना सीपीआई की एनी राजा और भाजपा के के के. सुरेंद्रन से होगाराहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया

Wayanad Lok Sabha constituency: कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं, ने बुधवार को लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। राज्य की 20 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के दौरान 26 अप्रैल को मतदान होगा। केरल की इस सीट से राहुल गांधी का सामना सीपीआई की एनी राजा और भाजपा के के के. सुरेंद्रन से होगा। 

2019 के लोकसभा चुनावों में वायनाड में 7,06,367 वोटों के साथ राहुल गांधी की जीत सबसे अधिक अंतर (चार लाख से अधिक वोट) है जिससे किसी भी उम्मीदवार ने केरल में चुनाव जीता है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपी सुनीर को 2,74,597 वोट मिले थे।

वायनाड में राहुल गांधी

अपना नामांकन दाखिल करने से पहले, राहुल गांधी ने अपनी बहन और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ एक बड़ा रोड शो किया। उनके साथ विपक्षी नेता वी डी सतीसन, कांग्रेस अभियान समिति के संयोजक रमेश चेन्निथला और आईयूएमएल महासचिव पी के कुन्हालीकुट्टी भी थे।

विशेष रूप से, यह कार्यक्रम कांग्रेस या उसके सहयोगियों के झंडों से रहित था, जिसमें इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) भी शामिल थी, जिसका वायनाड सीट पर महत्वपूर्ण प्रभाव माना जाता है।

वायनाड जिला कलेक्टर डॉ. रेनू राज को सौंपे गए अपने नामांकन पत्र में, कांग्रेस नेता ने 2024 में अपनी कुल संपत्ति रुपये की घोषित की। 20.4 करोड़. 49.79 लाख रुपये की देनदारियों के अलावा, उनके खिलाफ 18 लंबित एफआईआर और एक मानहानि का मामला भी है।

एनी राजा - सीपीआई

एनी (60) सीपीआई की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य और राष्ट्रीय भारतीय महिला महासंघ की महासचिव की प्रमुख हैं। वह कन्नूर जिले की रहने वाली हैं और उनकी शादी सीपीआई महासचिव डी राजा से हुई है।

एनी राजा ने अपने नामांकन पत्र में कुल 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, जिसमें से 1.61 करोड़ रु. 89.44 लाख रुपये की चल संपत्ति है। 71.69 लाख की अचल संपत्ति। उसने घोषणा की है कि उस पर कोई वित्तीय देनदारी नहीं है। वह 1 मार्च से निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार कर रही हैं।

के सुरेंद्रन - बीजेपी

इस बीच, बीजेपी ने कांग्रेस के राहुल गांधी का मुकाबला करने के लिए एक अनुभवी उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे। सुरेंद्रन ने 2009 के बाद से सभी तीन लोकसभा चुनाव और चार विधानसभा चुनाव लड़े हैं। 2021 में उन्होंने कोनी और मंजेश्वर सीटों से एक साथ चुनाव लड़ा। 2016 में सुरेंद्रन मंजेश्वर सीट से महज 86 वोटों से हार गए थे।

Web Title: Wayanad Lok Sabha constituency CPI's Annie Raja and BJP's K. Surendran face interesting contest from Wayanad seat against Rahul Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे