कांग्रेस विधायक ने किया दावा, कहा- हेमंत सरकार को गिराने की चल रही थी साजिश, मुझे 1 करोड़ रुपए की दी गई थी पेशकश

By दीप्ती कुमारी | Published: July 26, 2021 01:21 PM2021-07-26T13:21:04+5:302021-07-26T13:22:57+5:30

कांग्रेस के कोलेबिरा के विधायक नमन बिक्सल कोंगारी ने हेमंत सरकार को गिराने के लिए 1 करोड़ रुपए और मंत्री पद की पेशकश करने की बात कही है । उन्होंने कहा कि उन्हें लंबे समय से ऐसे लोग संपर्क कर रहे थे, जो झारखंड की गठबंधन सरकार को गिराना चाहते हैं ।

was offered rs 1 crore ministry berth to topple hemant soren govt claims congress mla | कांग्रेस विधायक ने किया दावा, कहा- हेमंत सरकार को गिराने की चल रही थी साजिश, मुझे 1 करोड़ रुपए की दी गई थी पेशकश

फोटो- नमन बिक्सल कोंगारी

Highlightsकांग्रेस विधायक का दावा हेमंत सरकार गिराने के लिए मिल रही थी अच्छी रकमकांग्रेस नेता कोंगारी ने कहा कि 1 करोड़ रुपए के साथ मंत्री पद की भी पेशकश हाल ही में पुलिस ने तीन साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया है

रांची: झारखंड में गठबंधन सरकार के खिलाफ कथित रूप से साजिश रचने के आरोप में तीनों लोगों को गिरफ्तार किया गया । उसके एक दिन बाद कांग्रेस विधायक ने रविवार को दावा किया कि कुछ अज्ञात लोगों ने उनेस कई बार संपर्क किया और झारखंड की झामुमो-राजद-कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए 1 करोड़ रुपए और मंत्री पद की पेशकश की । कांग्रेस नेता के इस बयान से सियासत गरमा गई है । 

लोगों ने मुझे सरकार गिरने के लिए प्रलोभन दिया 

कोलेबिरा के विधायक नमन बिक्सल कोंगारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताएं कि उनसे करीब आधा दर्जन बार 3 लोगों ने संपर्क किया । उन्होंने कहा तीन लोगों ने मेरी पार्टी के कार्यकर्ताओं के माध्यम से मुझसे संपर्क किया था कि वह कुछ कंपनियों के लिए काम करते हैं । मेरे दूर जाने के लिए कहने के बावजूद भी वापस आने का रास्ता खोज लेते थे ।  एक बार उन्होंने मुझे 1 करोड़ रुपए से अधिक नगद की पेशकश की । मैंने तुरंत कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और कांग्रेस झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह को इस बारे में सूचित किया । मैंने इस बारे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को भी सूचित किया था।

हालांकि संपर्क करने के बाद आरपीएन सिंह ने कहा था कि मैं इन मामलों पर प्रेस के साथ चर्चा नहीं कर सकता । साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी अब तक चुप्पी साध रखी है।

भाजपा का नाम लेकर आरोपी ने किया संपर्क 

कांग्रेस नेता कोंगारी ने कहा कि उन्होंने मुझसे यह कहते हुए संपर्क किया था कि पैसे के अलावा मुझे अल्पसंख्यक और आदिवासी मामलों में संबंधित हमारे सभी एजेंडे के लिए एक मंत्री पद और समर्थन मिलेगा । उन्होंने मुझे यह भी बताया कि वह बीजेपी के लिए ऐसा कर रहे हैं । हालांकि भाजपा के किसी भी कार्यकर्ता ने मुझे संपर्क नहीं किया है। विधायक ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि गिरफ्तार किए गए तीन लोग वही लोग थे,जिन्होंने उनसे संपर्क किया था । उन्होंने कहा कि उनके चेहरे याद नहीं है।

मामले में रांची पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया 

कांग्रेस के बेरमो विधायक कुमार जय मंगल की शिकायत पर रांची के कोतवाली थाना में पुलिस द्वारा मामला दर्ज करने के दो दिन बाद शनिवार को अभिषेक दुबे,अमित सिंह और निवारण प्रसाद महतो को गिरफ्तार किया गया । 

इन सभी को आईपीसी की धारा 419 अपराधिक साजिश का पक्ष,420 धोखाधड़ी,124ए देशद्रोह और 120 बी आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भाजपा ने कहा, पार्टी से आरोपियों का कोई संबंध नहीं है

आपको बता दें आरोपी निवारण प्रसाद महत्व के फेसबुक पेज पर धनबाद के सांसद पशु पतिनाथ और कुछ स्थानीय नेताओं के साथ उसकी तस्वीर दिखाई दे रही है । यह पूछे जाने पर कि क्या महतो पार्टी से जुड़े हैं । झारखंड भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा मेरी जानकारी के अनुसार वह भाजपा के सदस्य नहीं है।

सहदेव ने जहां सीबीआई जांच की मांग की है । वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने मांग की कि पुलिस को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मामले से जुड़े सभी पहलुओं को सार्वजनिक करना चाहिए । पुलिस ने अब तक इस मामले में कार्यप्रणाली की व्याख्या नहीं की है और केवल एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है इसमें कहा गया कि 3 आरोपियों ने कहा कि वह सरकार के खिलाफ एक साजिश में शामिल थे और इसे अस्थिर करने की योजना बना रहे थे।
 

Web Title: was offered rs 1 crore ministry berth to topple hemant soren govt claims congress mla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे