RRB NTPC Result: गया रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शन, एक ट्रेन के 3 बोगियों में लगाई आग, जानिए क्या है पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 26, 2022 07:09 PM2022-01-26T19:09:42+5:302022-01-26T19:23:36+5:30

RRB NTPC Result: गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने गया जंक्शन पर स्थिति को नियंत्रण में बताते हुए कहा, ‘‘कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है। आगजनी करने वालों की पहचान होने के बाद कार्रवाई की जाएगी।’’

Violent protest took place in Bihar regarding railway exam, know the whole situation | RRB NTPC Result: गया रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शन, एक ट्रेन के 3 बोगियों में लगाई आग, जानिए क्या है पूरा मामला

RRB NTPC Result: गया रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शन, एक ट्रेन के 3 बोगियों में लगाई आग, जानिए क्या है पूरा मामला

Next
Highlightsरेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छात्रों से कानून नहीं तोड़ने की अपील की हैरेलवे ने छात्रों की शिकायतों का हल निकालने के लिए एक समिति का गठन किया है छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के कारण रेलवे ने मंगलवार को कई ट्रेनों को रद्द कर दिया

पटना: आज जब पूरा देश गणतंत्र दिवस का उत्सव मना रहा है। बिहार, उत्तर प्रदेश के युवा रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में अनियमितताओं के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार के गया रेलवे स्टेशन पर छात्रों का उग्र प्रदर्शन किया और एक ट्रेन के 3 बोगियों में आग लगा दी। 

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा गैर तकनीकी श्रेणियों आरआरबी-एनटीपीसी के लिए परीक्षाओं में कथित विसंगतियों के विरोध में बिहार में छात्रों ने बुधवार को तीसरे दिन भी प्रदर्शन किया। इस दौरान गया जिले में एक ट्रेन में आग लगा दी गई और कुछ अन्य स्टेशनों पर भी प्रदर्शन किए गए। भीड़ ने गया जंक्शन पर धावा बोल दिया, नारेबाजी की और भभुआ-पटना इंटर सिटी एक्सप्रेस में आग लगा दी।

छात्रों के इस प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने मंगलवार को कई ट्रेनों को रद्द कर दिया या फिर उन्हें दूसरे रेल मार्गों से संचालित किया। जानकारी के मुताबिक हिंसक प्रदर्शन से पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के कई हिस्से प्रभावित हुए। रद्द की गई ट्रेनों में दुर्ग-राजेंद्र नगर दक्षिण बिहार एक्सप्रेस, गया-जमालपुर पैसेंजर, गया-हावड़ा एक्सप्रेस और पटना-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

हालांकि इस आगजनी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया, ‘‘रैक खाली थे और यार्ड के अंदर खड़े थे और इसी दौरान असामाजिक तत्वों ने एक कोच में आग लगा दी। हालांकि इससे रेल यातायात बाधित नहीं हुआ।’’

वहीं इस मामले में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छात्रों से कानून नहीं तोड़ने की अपील की और साथ ही उन्हें भरोसा दिया है कि उनकी शिकायतों का गंभीरता से विचार किया जाएगा। सरकार ने आयोजित परीक्षा को स्थगित कर दिया है और छात्रों की शिकायतों का हल निकालने के लिए एक समिति का भी गठन कर दिया है। 

रेल मंत्री ने कहा, "मैं छात्रों से अननुरोध करता हूं कि वह कानून अपने हाथ में न लें। हम उनकी शिकायतों और चिंताओं को गंभीरता ले रहे हैं।"

इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी रेलवे भर्ती बोर्ड के अध्यक्षों को आदेश दिया गया है कि वह छात्रों की शिकायतों को गंभीरता से सुने और उसे हल करने के प्रयास करें। इसके लिए एक विशेष ईमेल बनाया गया है, जहां भेजी गई शिकायतों का तेजी से निवारण किया जाएगा। इसके अलावा रेल मंत्री ने कहा कि वह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लगातार संपर्क में हैं और वह गंभीर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाल रहे हैं। 

रेलवे बोर्ड की भर्ती में शिकायत के बाद आंदोलित छात्रों ने आज गया में एक ट्रेन को आग लगा दी। इसके अलावा परीक्षा का विरोध कर रहे छात्रों ने बिहार के कई हिस्सों में रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। बिहार के ही जहानाबाद कस्बे में गुस्साए छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका और रेलवे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

वहीं सीतामढ़ी में गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने  रेलवे स्टेशन पर हिंसा करने का प्रयास किया। जिसके जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इसके अलावा पटना, नवादा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, कैमूर और भोजपुर जिलों से भी रेलवे परीक्षा के खिलाफ छात्रों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया। 

इसके अलावा कई अन्य ट्रेनों को दूसरे रास्ते पर डायवर्ट करना पड़ा। इस बीच रेलवे ने बयान जारी करते हुए हिंसक छात्रों को चेतावनी जारी की है कि अगर वो किसी भी तरह की हिंसा में लिप्त पाये गये तो उन्हें आजीवन रेलवे सेवा से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। 

Web Title: Violent protest took place in Bihar regarding railway exam, know the whole situation

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे