उत्तराखंडः गौरीकुंड में बाढ़ और भूस्खलन से तबाही; तीन दूकानें बह गईं, एक दर्जन लोग लापता, तलाश जारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 4, 2023 12:34 PM2023-08-04T12:34:14+5:302023-08-04T12:34:14+5:30

घटनास्थल पर मौजूद पुलिस क्षेत्राधिकारी विमल रावत ने बताया कि भारी बारिश के कारण बचाव एवं राहत कार्य में दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि घटनास्थल के आसपास पहाड़ से अभी भी रुक-रुककर पत्थर गिर रहे हैं। 

Uttarakhand A dozen people missing in flood and landslide in Gaurikund search continues | उत्तराखंडः गौरीकुंड में बाढ़ और भूस्खलन से तबाही; तीन दूकानें बह गईं, एक दर्जन लोग लापता, तलाश जारी

फोटोः ट्विटर

Highlightsउत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन जारी है।केदारनाथ यात्रा मार्ग पर गौरीकुंड में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में एक दर्जन लोग लापता हो गए हैं।भारी बारिश के कारण बचाव एवं राहत कार्य में दिक्कतें आ रही हैं।

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन जारी है। गुरुवार रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा मार्ग पर गौरीकुंड में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में एक दर्जन लोग लापता हो गए हैं। रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार मध्य रात्रि गौरीकुंड से कुछ मीटर दूर डाट पुलिया में तेज बारिश के दौरान एक बरसाती नाले में आई बाढ़ और भूस्खलन में तीन दूकानें बह गईं, जिससे उसमे रह रहे लोग भी लापता हो गए।

बताया जा रहा है कि हादसे में दो दुकानें और एक खोखा मलबे के साथ बह गए। जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ने बताया कि हादसे में लापता 12 लोगों की पहचान हो गई है, जिनमें तीन से 14 साल की उम्र के पांच बच्चे भी शामिल हैं। कार्यालय के अनुसार, सूचना मिलने पर रात में ही राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया।

घटनास्थल पर मौजूद पुलिस क्षेत्राधिकारी विमल रावत ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भारी बारिश के कारण बचाव एवं राहत कार्य में दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि घटनास्थल के आसपास पहाड़ से अभी भी रुक-रुककर पत्थर गिर रहे हैं। 

उत्तराखंड में गुरुवार को भी अनेक स्थानों पर बारिश हुई जबकि पौड़ी जिले के कोटद्वार शहर में नदी पार करते समय उसके तेज बहाव में बहने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। पुलिस ने बताया कि अशोक भंडारी (40) अपने तीन दोस्तों के साथ नदी पार कर रहा था और इसी दौरान नदी में अचानक पानी बढ़ जाने से वह उसके तेज बहाव के साथ बह गया। हालांकि, उसके तीनों दोस्त किसी तरह पानी से बाहर निकल आए। कोटद्वार के नत्थूपुर लालपानी के रहने वाले भंडारी का शव बरामद हो गया है।

पौड़ी में ही एक अन्य घटना में, लक्ष्मणझूला क्षेत्र में बारिश से उफनाई ताल नदी में एक व्यक्ति लापता है। स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस ने पौड़ी के यमकेश्वर के रहने वाले जगदीश डबराल (60) की तलाश शुरू कर दी है। प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बारिश होने से बरसाती नदी—नाले उफान पर हैं और गंगा—यमुना नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

पिछले 24 घंटों में हरिद्वार के रूड़की शहर में सर्वाधिक 105 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जबकि हरिद्वार के ही रोशनाबाद में 38 मिमी, चमोली के पोखरी में 40 मिमी, चमोली शहर में 31.6 मिमी, नैनीताल के रामनगर में 30.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी है। इस बीच, मौसम विभाग ने बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जिलों में कहीं—कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है जबकि देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और उधमसिंह नगर जिलों में बारिश के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Uttarakhand A dozen people missing in flood and landslide in Gaurikund search continues

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे