उत्तर प्रदेश : बाढ़ के पानी में फंसी 3 गर्भवती महिलाएं, एक हाथ होने के बावजूद शख्स ने इस तरह से पहुंचाया अस्पताल

By दीप्ती कुमारी | Published: October 30, 2021 06:32 PM2021-10-30T18:32:35+5:302021-10-30T18:37:55+5:30

मिर्जापुर के एक गांव में बाढ़ के पानी की वजह से गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जान मुश्किल हो गया था । ऐसे में एक हाथ होने के बावजूद नरेश सामने आए और उन्हें अस्पताल ले गए ।

Uttar pradesh one armed tractor driver helps 3 pregnant women reach hospital for delivery amid flood waters | उत्तर प्रदेश : बाढ़ के पानी में फंसी 3 गर्भवती महिलाएं, एक हाथ होने के बावजूद शख्स ने इस तरह से पहुंचाया अस्पताल

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsएक हाथ होने के बावजूद ट्रैक्टर चालक ने बचाई गर्भवती की जानप्रसव के लिए तीन महिलाओं को बाढ़ में पहुंचाया अस्पतालसब-डिविजनल मजिस्ट्रेट ने सम्मानित करने की कही बात

लखनऊ :  हादसे में एक हाथ गंवाने वाले 38 वर्षीय ट्रैक्टर चालक ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में तीन गर्भवती महिलाओं को बाढ़ के पानी से घिरे अस्पताल तक पहुंचाने में मदद की ।

कुनिया गांव निवासी सुमन और श्यामा 24 अक्टूबर को मजदूरी करने गए थे । मिर्जापुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत रामगंगा नदी के किनारे बसा गांव हाल ही में हुई बारिश से बाढ़ के पानी से घिर गया है । राम नरेश  एक ड्राइवर के रूप में काम किया था लेकिन एक दुर्घटना में एक हाथ खोने के बाद ट्रैक्टर चलाना शुरू कर दिया और एक हाथ के बल पर ही उन्होंने महिलाओं को अस्पताल पहुंचने में मदद की ।

जब नरेश बाढ़ वाले इलाके से गुजर रहा था तो महिलाएं ट्रैक्टर ट्रॉली में चारपाई पर बैठ गईं । अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उनकी गाड़ी में पानी भर गया लेकिन वह महिला की डिलीवरी के लिए समय से मिर्जापुर के सरकारी अस्पताल पहुंचने में सफल रहे ।

अगले दिन, अट्टा गांव निवासी गोमती नाम की एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा हुई । गोमती को उसी अस्पताल ले जाने के लिए नरेश फिर आगे आए । मिर्जापुर स्वास्थ्य केंद्र में तीनों महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया, अस्पताल के प्रभारी डॉ आदेश रस्तोगी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सुमन और गोमती ने एक बच्चे को जन्म दिया जबकि श्यामा ने एक बेटी को जन्म दिया ।

सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट सौरभ भट्ट ने समाचार एजेंसी को बताया कि उन्हें नरेश के कार्यों के बारे में सूचित किया गया था और समय की जरूरत में गर्भवती महिला की मदद करने के लिए उनकी सराहना की ।

भट्ट ने कहा कि अधिकारियों को उन सरकारी योजनाओं के लाभों का विस्तार करने का निर्देश दिया गया है, जिनके लिए तीन महिलाएं हकदार हैं और नरेश को उनके उदार काम के लिए सम्मानित करने का भी निर्देश दिया गया है ।
 

Web Title: Uttar pradesh one armed tractor driver helps 3 pregnant women reach hospital for delivery amid flood waters

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे