योगी सरकार ने ताजमहल पर पहला 'विजन डॉक्यूमेंट' SC को सौंपा, कहा-क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त घोषित करना चाहिए

By स्वाति सिंह | Published: July 24, 2018 01:46 PM2018-07-24T13:46:51+5:302018-07-24T13:46:51+5:30

सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई को बेहद गुस्से में मुगलकालीन स्मारक की अनदेखी करने पर उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई थी।

Uttar Pradesh government first draft of ‘vision document’ on Taj Mahal, in Supreme Court on Tuesday | योगी सरकार ने ताजमहल पर पहला 'विजन डॉक्यूमेंट' SC को सौंपा, कहा-क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त घोषित करना चाहिए

योगी सरकार ने ताजमहल पर पहला 'विजन डॉक्यूमेंट' SC को सौंपा, कहा-क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त घोषित करना चाहिए

लखनऊ, 24 जुलाई: उत्तर प्रदेश सरकार ने ताज महल की सुरक्षा और संरक्षण के लिए दृष्टिपत्र का पहला मसौदा मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा ताजमहल के आस पास वाले क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाले सभी उद्योगों को बंद करते हुए क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त घोषित कर देना चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ को ताज महल की सुरक्षा और संरक्षण के संबंध में अपना दृष्टिपत्र सौंपा। 

ये भी पढ़ें: मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर मायावती ने सरकार को घेरा, कहा-BJP देश का माहौल बिगाड़ रही है

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई को बेहद गुस्से में मुगलकालीन स्मारक की अनदेखी करने पर उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई थी। इसके साथ ही सरकार की ओर से पेश हुई वकील ऐश्वर्या भाटी ने पीठ से दृष्टिपत्र पेश करने की अनुमति मांगी। इसपर शीर्ष अदालत ने वकील को मसौदा पेश करने की अनुमति दी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोर्ट में कहा कि ताज महल और उसके आसपास के क्षेत्र को ‘नो-प्लास्टिक जोन’ घोषित किया जाना चाहिए और वहां बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर भी रोक होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: पुलिस के दावों की खुली पोल, रकबर की टूटीं थी कई पसलियां, 12 जगह हैं चोट के निशान

सरकार ने कहा कि क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाले सभी उद्योगों को बंद कर अधिक पर्यटन हब विकसित किये जाने चाहिए। सरकार ने कोर्ट को बताया कि ताज हेरिटेज क्षेत्र में पैदल यात्रा को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत यातायात प्रबंधन योजना की जरूरत है। मसौदा दृष्टिपत्र के अनुसार, यमुना नदी के किनारे योजनाबद्ध तरीके से सड़कों का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि यातायात सीमित रहे और पदयात्रा को बढ़ावा मिले। सरकार का कहना है कि यमुना के डूबक्षेत्र में कोई निर्माण कार्य नहीं होना चाहिए, नदी तट पर सिर्फ स्थानीय पेड़-पौधे होने चाहिए।

(भाषा इनपुट के साथ)

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Uttar Pradesh government first draft of ‘vision document’ on Taj Mahal, in Supreme Court on Tuesday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे