UPSC CSE prelims 2024: आयोग ने जारी की नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने की ये है अंतिम तिथि

By आकाश चौरसिया | Published: February 14, 2024 05:58 PM2024-02-14T17:58:34+5:302024-02-14T18:03:36+5:30

अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन upsconline.nic.in. की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा। इसके साथ ही आयोग ने नोटिफिकेशन में कहा कि सभी अभ्यर्थी 5 मार्च, 2024 को 6 बजे शाम तक ही अप्लाई कर सकते हैं। 

UPSC CSE prelims 2024 Commission released notification till this date you will be able to apply for so many posts | UPSC CSE prelims 2024: आयोग ने जारी की नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने की ये है अंतिम तिथि

फाइल फोटो

Highlightsयूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम देने की सोच रहे हैं कि तो आपके पास इस बार अच्छा मौका हैअब आपको अपना रजिस्ट्रेशन upsconline.nic.in. की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगाआयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी

UPSC CSE prelims 2024 notification: अगर आप यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम देने की सोच रहे हैं कि तो आपके पास इस बार अच्छा मौका है। क्योंकि इस बार आयोग ने 1,056 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन upsconline.nic.in. की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा। आयोग ने नोटिफिकेशन में कहा कि सभी अभ्यर्थी 5 मार्च, 2024 को 6 बजे शाम तक ही अप्लाई कर सकते हैं। 

जैसा कि पहले ही बताया गया है, आपको आवेदन जमा करने का पहला कदम वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना है। याद रखें कि परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले आवेदकों को आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य है। यदि कोई उम्मीदवार पहले से ही पंजीकृत है, तो वह सीधे आवेदन भरने के लिए आगे बढ़ सकता है।

OTR में कब तक कर सकेंगे बदलाव
अगर कोई भी ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव करना है तो वह भी होगा और वो हमेशा के लिए हो जाएगा। ओटीआर प्रोफाइल डेटा में परिवर्तन आवेदन विंडो बंद होने के अगले दिन से 7 दिनों की समाप्ति तक उपलब्ध होगा। आवेदन जमा करने के बाद भी किसी भी प्रकार का संशोधन किया जा सकता है। नोटिस के मुताबिक, आयोग ने सीएसई 2024 परीक्षा के लिए आवदेन पत्र में सुधार करने की सुविधा को एक दिन आगे बढ़ा दिया है। यह विंडो 06.03.2024 से 12.03.2024 तक 7 दिनों तक खुली रहेगी।

एप्लीकेशन के दौरान इन डॉक्यूमेंट का रखें ध्यान
अब एप्लीकेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी। इसमें आप केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि शामिल है। फोटो आईडी कार्ड भविष्य में भी इस्तेमाल होगा क्योंकि जिस दिन परीक्षा होगी, उस दिन आयोग कैंडिडेट को परीक्षा केंद्र में लाने के लिए कहता है, जिससे उनकी पहचान हो सके। 

इसके अलावा जो अभ्यर्थी इस एग्जाम के लिए फॉर्म भर रहे हैं, वो फॉर्म में लगने वाली तस्वीर 10 दिन से पुरानी अपलोड न करे। इसके साथ ही कैंडिडेट का नाम और फोटोग्राफ भी फॉर्म में लगेगा। उम्मीदवार का चेहरा तस्वीर में 3/4 जगह घेरना चाहिए। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा प्रक्रिया के प्रत्येक चरण - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में उनकी उपस्थिति उनकी तस्वीर से मेल खानी चाहिए।

Web Title: UPSC CSE prelims 2024 Commission released notification till this date you will be able to apply for so many posts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे