UP MLC Election Result 2022: 100 सदस्यीय यूपी विधान परिषद में भाजपा का बहुमत, बीजेपी सदस्यों की संख्या 67, जानें सपा और बसपा के कितने विधायक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2022 09:13 PM2022-04-12T21:13:10+5:302022-04-12T21:14:52+5:30

UP MLC Election Result 2022: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट में कहा ''उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनावों में भाजपा की प्रचंड विजय ने पुन: स्पष्ट कर दिया है कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के साथ है।''

UP MLC Election Result 2022 cm Yogi Adityanath BJP's majority 100-member UP Legislative Council members 67, SP 17 and BSP 4 | UP MLC Election Result 2022: 100 सदस्यीय यूपी विधान परिषद में भाजपा का बहुमत, बीजेपी सदस्यों की संख्या 67, जानें सपा और बसपा के कितने विधायक

विधानसभा में दूसरी बार भारी बहुमत से जीती भाजपा का अब विधानपरिषद में भी बहुमत हो गया है।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में करारा झटका लगा है।प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक का प्रत्याशी विजयी रहा।आजमगढ़ सीट पर भी निर्दलीय उम्मीदवार ने विजय प्राप्त की।

UP MLC Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधानपरिषद की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 27 सीटों के चुनाव में मंगलवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 24 सीटें जीत लीं। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) का खाता नहीं खुल सका।

इसके साथ ही भाजपा ने राज्य विधानमण्डल के उच्च सदन में भी बहुमत हासिल कर लिया। विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में नौ सीटों पर भाजपा प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इस तरह भाजपा ने 36 में से कुल 33 सीटें जीतीं। इसके साथ ही 100 सदस्यीय विधान परिषद में भी भाजपा का बहुमत हो गया है और अब उसके सदस्यों की संख्या 34 से बढ़कर 67 हो गई है।

राज्य की 100 सदस्यीय विधान परिषद में अब भाजपा के 67, सपा के 17, बसपा के चार और कांग्रेस, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक, अपना दल और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। इसके अलावा तीन निर्दलीय सदस्य, शिक्षक दल के दो जबकि निर्दल समूह का एक सदस्य है।

विधानपरिषद की 36 सीटें सात मार्च को संबंधित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण रिक्त हो गई थीं। सदन की 37वीं सीट नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन के निधन की वजह से खाली हुई है। इसके अलावा एक अन्य सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विधानसभा के लिये निर्वाचित होने के कारण विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफे के कारण रिक्त हुई है।

विधानपरिषद चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा था, मगर सपा का सूपड़ा साफ हो गया। कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र के विधान परिषद चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, खंड विकास परिषदों के अध्यक्ष एवं सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगरीय निकायों के पार्षद मतदाता होते हैं। इसके अलावा विधायक और सांसद भी इस चुनाव में वोट डालते हैं। निर्वाचन आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 27 सीटों के लिए पिछले शनिवार को डाले गए मतों की गणना का कार्य मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ, जिसमें भाजपा ने शुरू से ही बढ़त बना ली।

सूत्रों के अनुसार दोपहर बाद घोषित परिणाम में भाजपा ने 27 में से 24 सीटें जीत लीं जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी, आजमगढ़ और प्रतापगढ़ सीट पर पार्टी को पराजय का सामना करना पड़ा। हाल में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में 111 सीटें जीतने वाली सपा का विधानपरिषद चुनाव में खाता तक नहीं खुला।

उसे अपने गढ़ माने जाने वाले इटावा—फर्रुखाबाद और आजमगढ़ में भी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा। घोषित परिणामों के मुताबिक भाजपा ने मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया—कुशीनगर, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर-सहारनपुर सीटें जीत लीं।

Web Title: UP MLC Election Result 2022 cm Yogi Adityanath BJP's majority 100-member UP Legislative Council members 67, SP 17 and BSP 4

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे