up: Know how much gold mines found at Sonbhadra hills sonpahadi soon the government will auction it | यूपी: सोनभद्र की पहाड़ियों में पता चल गया है कि सोना कितना है, जल्द ही सरकार करेगी नीलामी
डेमो पिक

Highlightsविश्व स्वर्ण परिषद के मुताबिक भारत के पास इस वक्त 626 टन गोल्ड रिजर्व है। चट्टानों के क्वार्टज वेन के अन्दर लगभग 52806.25 टन अयस्क संसाधन का आंकलन किया गया है

सोनभद्र के पहाड़ियों में सोने का पता चल गया है। यूपी के भूतत्व एवं खनिकर्म के सचिव एवं निदेशक डॉ रोशन जैकब ने बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण उत्तर क्षेत्र, लखनऊ द्वारा जनपद सोनभद्र के सोना पहाड़ी क्षेत्र में महाकौशल समूह की फिलाईट चट्टानों के क्वार्टज वेन के अन्दर लगभग 52806.25 टन अयस्क संसाधन का आंकलन किया गया है, जिसमें स्वर्ण धातु की मात्रा 3.03 ग्राम प्रति टन है। 

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इस अन्वेषण की UNFC मानक की जी-3 स्तर की रिपोर्ट भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय, यूपी, लखनऊ को अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रषित की गयी है।
    
उन्होंने बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण उत्तरी क्षेत्र, लखनऊ की उक्त अन्वेषण रिपोर्ट के सम्बन्ध में नीलामी सम्बन्धी कार्यवाही हेतु भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय, उ0प्र0, लखनऊ से गठित टीम द्वारा अन्वेषण किये गये क्षेत्र की भूमि से सम्बन्धित आख्या निदेशालय में प्राप्त हुई है। 

उक्त रिपोर्ट के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सोनभद्र से भूमि सम्बन्धी आख्या प्राप्त की जा रही है, तदोपरान्त क्षेत्र को भूराजस्व मानचित्र पर अंकित कर खनन हेतु उपयुक्त क्षेत्र की आवश्यक औपचारिकता पूर्ण करते हुए नीलामी की आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

मालूम हो कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है। यह देश के मौजूदा कुल स्वर्ण रिजर्व के तकरीबन 5 गुना के बराबर है। सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी के. के. राय ने शनिवार को बताया कि जीएसआई ने सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है।

उन्होंने बताया कि जीएसआई ने वर्ष 1992-93 से ही सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम शुरू किया था। अब इन ब्लॉकों की नीलामी का काम ईटेंडरिंग के जरिए जल्द शुरू किया जाएगा। राय ने बताया कि सोन पहाड़ी में जमीन के अंदर लगभग 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में करीब 646.16 किलोग्राम सोना होने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि सोने के अलावा कुछ अन्य खनिज तत्व भी इन इलाकों में पाए गए हैं। सोनभद्र में पाया गया यह सोना भारत के कुल स्वर्ण कोष का लगभग 5 गुना है जिसकी कीमत तकरीबन 12 लाख करोड़ रुपए होगी। विश्व स्वर्ण परिषद के मुताबिक भारत के पास इस वक्त 626 टन गोल्ड रिजर्व है।

माना जाता है कि सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम सबसे पहले अंग्रेजों ने शुरू किया था। उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला सोनभद्र चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं से लगा हुआ है। 

Web Title: up: Know how much gold mines found at Sonbhadra hills sonpahadi soon the government will auction it
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे