UP Elections 2022: प्रत्याशियों की पहली सूची जल्द, सहयोगी दलों के साथ सपा प्रमुख ने की बैठक, राजभर बोले- अखिलेश यादव को सीएम बनाने का संकल्प

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2022 08:07 PM2022-01-12T20:07:01+5:302022-01-12T20:08:42+5:30

UP Elections 2022:  सपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय लोक दल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी और महान दल समेत कई पार्टियों से गठबंधन किया है।

UP Elections 2022 SPchief meeting leaders allies Lucknow Uttar Pradesh Om Prakash Rajbhar Akhilesh Yadav next CM | UP Elections 2022: प्रत्याशियों की पहली सूची जल्द, सहयोगी दलों के साथ सपा प्रमुख ने की बैठक, राजभर बोले- अखिलेश यादव को सीएम बनाने का संकल्प

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 10 फरवरी से सात चरण में चुनाव होगा। परिणाम 10 मार्च को घोषित होगा। 

Highlightsसहयोगी दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ विकास और भविष्य की बात हुई।समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में सरकार बनाने का सभी ने संकल्प लिया।सहयोगी दलों के नेताओं के साथ का एक तस्वीर भी टि्वटर पर साझा की।

UP Elections 2022: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बैठक की। आगामी विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए सपा और सहयोगी दलों के प्रत्याशियों की घोषणा एक-दो दिन में होने की संभावना है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी के लोग नकारात्मक, नफरत की राजनीति से तंग आ चुके हैं। हमारी पार्टी लोगों को साथ लेकर आगे बढ़ रही है। हमें खुशी है कि पिछली बार जब स्वामी प्रसाद मौर्य एक साथ आए थे, तो कई लोग भी साथ आए थे और हमारी पार्टी की लड़ाई को आसान बना दिया था।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर लखनऊ में कहा कि हमने अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनाने का संकल्प लिया है। सपा नीत गठबंधन के उम्मीदवारों की सूची चरणबद्ध तरीके से जारी की जाएगी। मेरी पार्टी पहले और दूसरे चरण में चुनाव नहीं लड़ेगी।

सीट बंटवारे के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ पार्टी के सहयोगी दलों के नेताओं की बुधवार को बैठक हुई, जिसमें टिकट बंटवारे को लेकर गहन विचार-विमर्श हुआ। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है तथा एक-दो दिन में पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों की घोषणा किए जाने की संभावना है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए सपा और उसके सहयोगी दलों के प्रत्याशियों की घोषणा बृहस्पतिवार शाम तक हो जाएगी।

राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर राजभर ने कहा, "लोगों का सपा में शामिल होना जारी रहेगा तथा आप 14 जनवरी को देखेंगे कि और कौन-कौन हमारे साथ आ रहा है। हम अखिलेश यादव को अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।" उन्होंने एक सवाल पर कहा कि उनकी पार्टी चौथे चरण के दौरान मतदान प्रक्रिया से गुजरने जा रही सीटों पर चुनाव लड़ेगी और गठबंधन में कोई मतभेद नहीं है तथा सीट बंटवारे पर बात अब तय हो चुकी है।

बैठक के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर यादव ने भी सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि बैठक में यह तय हुआ है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता केके शर्मा बुलंदशहर की अनूपशहर सीट से गठबंधन के उम्मीदवार होंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रभावशाली मुस्लिम नेता माने जाने वाले इमरान मसूद और कांग्रेस विधायक मसूद अख्तर ने भी सपा अध्यक्ष से मुलाकात की और इन दोनों के भी पार्टी में शामिल होने की संभावना है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस के ललितेश त्रिपाठी के भी मिर्जापुर सीट से सपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर उतरने की संभावना है। हाल में बहुजन समाज पार्टी से हटाए गए विधायक गुड्डू जमाली ने भी अखिलेश से मुलाकात की। जमाली बसपा विधायक दल के नेता थे लेकिन उनके खिलाफ महिला उत्पीड़न की एक शिकायत दर्ज होने के बाद पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था।

(इनपुट एजेंसी)

 

 

Web Title: UP Elections 2022 SPchief meeting leaders allies Lucknow Uttar Pradesh Om Prakash Rajbhar Akhilesh Yadav next CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे