योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के 5 और मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा, दारा सिंह चौहान और स्वामी प्रसाद मौर्य पहले ही दे चुके हैं त्यागपत्र

By शीलेष शर्मा | Published: January 12, 2022 06:16 PM2022-01-12T18:16:33+5:302022-01-12T18:18:09+5:30

UP Elections 2022: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दारा सिंह चौहान और स्वामी प्रसाद मौर्य का पार्टी में स्वागत है।

UP Elections 2022 bjp sp Yogi Adityanath cabinet 5 more ministers may resign Dara Singh Chauhan and Swami Prasad Maurya already resigned | योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के 5 और मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा, दारा सिंह चौहान और स्वामी प्रसाद मौर्य पहले ही दे चुके हैं त्यागपत्र

यह भी चर्चा है कि स्वामी प्रसाद मौर्य क्षेत्रीय दल बना कर सपा से समझौता करें। 

Highlightsउत्तर प्रदेश में 7 चरण में मतदान होगा। 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।मंगलवार को मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा दे दिया था।

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश सरकार में वन, पर्यावरण एवं जन्तु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने बुधवार को मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया। दारा सिंह चौहान पिछले चौबीस घंटे में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार से इस्तीफा देने वाले दूसरे मंत्री हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है।

उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल गर्म होते ही आया राम -गया राम का सिलसिला जोर पकड़ता जा जा रहा है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान के बाद 5 और मंत्री योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने की तैयारी कर रहे हैं।

यह संकेत आज योगी सरकार के एक कैबिनेट मंत्री ने देते हुए कहा कि योगी सरकार में मंत्रियों और विधायकों की कोई अहिमयत नहीं है। दरअसल यह कैबिनेट मंत्री स्वयं पाला बदलने की कोशिश में हैं। माना जा रहा है कि भाजपा छोड़ने वाले अधिकांश विधायक और मंत्री सपा में शामिल हो सकते हैं। यह भी चर्चा है कि स्वामी प्रसाद मौर्य क्षेत्रीय दल बना कर सपा से समझौता करें। 

भाजपा में मची भगदड़ को रोकने के लिए भाजपा ने अपने बड़े नेताओं को उतार दिया है। लेकिन दूसरी तरफ सपा नेता अखिलेश यादव उन भाजपा मंत्रियों तथा विधायकों से लगातार संपर्क बनाये हुये हैं, जो भाजपा से नाराज हैं अथवा जिनको लग रहा है कि भाजपा नेतृत्व उनको उम्मीदवार नहीं बनायेगा।

उल्लेखनीय है कि भाजपा पहले ही 50 से 60 विधायकों के टिकट काटने की योजना बना चुकी है। अब तक भाजपा से 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं तथा दूसरे इस्तीफा देने वाले उस सूची की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिसमें पार्टी उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी। इन विधायकों ने सूची जारी होने से पहले ही फैसला लेना होगा, ताकि दूसरे दल में अपनी उम्मीदवारी सुनिश्चित कर सकें। 

मऊ की मधुबन सीट से विधायक चौहान ने कहा कि पिछड़ों, दलितों, किसानों और बेरोजगार युवाओं के प्रति सरकार की उपेक्षा के चलते वह इस्तीफा दे रहे हैं। इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि चौहान का उनकी पार्टी में स्वागत है। हालांकि, चौहान ने अभी यह साफ नहीं किया है कि वह किस पार्टी में जाएंगे, लेकिन ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह भी स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ सपा में शामिल हो सकते हैं।

Web Title: UP Elections 2022 bjp sp Yogi Adityanath cabinet 5 more ministers may resign Dara Singh Chauhan and Swami Prasad Maurya already resigned

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे