यूपी चुनाव: सपा ने जारी की तीसरी सूची, गायत्री प्रजापति की पत्नी अमेठी से लड़ेंगी चुनाव, अयोध्या से एक बार फिर पवन पांडे को टिकट

By विशाल कुमार | Published: January 26, 2022 07:23 AM2022-01-26T07:23:31+5:302022-01-26T07:28:40+5:30

समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के लिए पवन पांडे को अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडे 2012 से 2017 तक सपा सरकार में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद में मंत्री थे और अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे।

up election 2022 sp third list out gayatri prajapati's wife to contest from amethi | यूपी चुनाव: सपा ने जारी की तीसरी सूची, गायत्री प्रजापति की पत्नी अमेठी से लड़ेंगी चुनाव, अयोध्या से एक बार फिर पवन पांडे को टिकट

यूपी चुनाव: सपा ने जारी की तीसरी सूची, गायत्री प्रजापति की पत्नी अमेठी से लड़ेंगी चुनाव, अयोध्या से एक बार फिर पवन पांडे को टिकट

Next
Highlightsकरछना से अपने मौजूदा विधायक उज्ज्वल रमन सिंह को फिर से उम्मीदवार बनाया है।पवन पांडे को अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है।पार्टी ने प्रतापगढ़ जिले के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से गुलशन यादव को भी अपना उम्मीदवार बनाया है।

लखनऊ:समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के 39 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। अमेठी से पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी को मैदान में उतारा गया है।

पिछले साल नवंबर में एक विशेष अदालत ने 2017 के बलात्कार मामले में प्रजापति और दो अन्य को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। साल 2013 से 2016 तक खनन मंत्री रहे और बाद में परिवहन विभाग को संभालने वाले प्रजापति को 15 मार्च, 2017 को गिरफ्तार किया गया था और तब से वह जेल में हैं। प्रजापति ने 2012 में यह सीट जीती थी। पिछले चुनाव में इस सीट से भाजपा की गरिमा सिंह ने जीत हासिल की थी।

समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के लिए पवन पांडे को अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडे 2012 से 2017 तक सपा सरकार में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद में मंत्री थे और अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे। हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में वह इसी सीट से भाजपा के वेदप्रकाश गुप्ता से हार गए थे।

सपा ने माधुरी वर्मा को नानपारा (बहराइच) से टिकट दिया है। उप्र के पूर्व मंत्री यासर शाह को बहराइच से सपा उम्मीदवार घोषित किया गया है, जबकि पूर्व विधायक मुकेश श्रीवास्तव बहराइच के पयागपुर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

पार्टी ने प्रतापगढ़ जिले के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से गुलशन यादव को भी अपना उम्मीदवार बनाया है। कुंडा 6 बार के निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का गढ़ है। सपा ने 2017 और 2012 के चुनाव में कुंडा से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा था।

पार्टी ने प्रयागराज जिले के करछना से अपने मौजूदा विधायक उज्ज्वल रमन सिंह (पार्टी के दिग्गज रेवती रमन सिंह के बेटे) को फिर से उम्मीदवार बनाया है। बसपा से अलग हुए हाकिम चंद बिंद को प्रयागराज के हंडिया से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे और नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

यह सपा की तीसरी सूची है। पार्टी ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (करहल), जेल में बंद सांसद आजम खान (रामपुर), उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान (सूर) और अखिलेश के चाचा शिवपाल यादव (जसवंतनगर) समेत 159 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। 13 जनवरी को, सपा-रालोद गठबंधन ने पश्चिमी यूपी की सीटों के लिए 29 उम्मीदवारों के पहले सेट की घोषणा की थी। इनमें से रालोद को 19 सीटें आवंटित की गई थीं।

रविवार को एक अन्य सहयोगी ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) ने पूर्वी यूपी में सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए पहले उम्मीदवार की घोषणा की थी। पार्टी ने हरदोई जिले की संडीला सीट से सुनील अर्स्कवंशी को मैदान में उतारा है।

Web Title: up election 2022 sp third list out gayatri prajapati's wife to contest from amethi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे