UP cm yogi adityanath Today 3 july visit ayodhya ram mandir bhumi pujan hanumangarhi janmabhoomi | राम मंदिर भूमि पूजन से पहले आज अयोध्या जाएंगे CM योगी, हनुमान गढ़ी और जन्मभूमि का करेंगे दौरा
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो- PTI)

Highlightsसीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर एक बजे तक अयोध्या पहुंचेंगे और शाम 5 बजे तक वह अयोध्या में ही रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ अपने अयोध्या दौरे के दौरान राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात करेंगे।

अयोध्या:राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त 2020 को है। अंतिम दौर की तैयारियों का जायजा लेने आज (सोमवार 3 अगस्त) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथअयोध्या जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार (2 अगस्त) को अयोध्या जाने वाले थे, लेकिन लखनऊ में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण के निधन के कारण उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। 

दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक अयोध्या में रहेंगे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर एक बजे तक अयोध्या पहुंचेंगे और शाम 5 बजे तक वह अयोध्या में ही रहेंगे। जानकारी के मुताबिक इस दौरान सीएम योगी  राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी में तैयारियों का भी मुआयना करेंगे। 

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर अयोध्या में तैयारियां जोर-शोर पर

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन पांच अगस्त को होने वाला है। सोमवार सुबह 8:00 बजे से राम जन्म भूमि पर पूजा-पाठ भी शुरू हो रहा है। ऐसे में पूरे पांच अयोध्या में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 

भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले अयोध्या नगरी को सजाने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित करीब 200 हस्तियां राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होंगे। 

अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का मॉडल
अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का मॉडल

पीएम मोदी के स्वागत के लिए अयोध्या को पीले रंग से सजाया जा रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साकेत महाविद्यालय से लेकर राम की पैड़ी तक दीवारों पर पेंटिंग्स बनाई गई हैं। जिस रास्ते से पीएम मोदी आएंगे उसे भी फूलों से सजाया जाएगा। सरयू घाट और राम की पैड़ी को लाइटों से सजाया गया है।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के आने की वजह से  4 और 5 अगस्त को अयोध्या के बॉर्डर सील रहेंगे। इस दौरान बाहर से आने वाले लोगों को जिले में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का होगा राम मंदिर भूमि पूजन में उपयोग

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन में देशभर के करीब आठ हजार पवित्र स्थलों से मिट्टी, जल और रजकण का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि सामाजिक समरसता का संदेश देने के लिए देशभर से मिट्टी एवं जल का संग्रह किया जा रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा,  देशभर से अयोध्या पहुंचने वाली मिट्टी एवं जल का आंकड़ा अभी तक जोड़ा नहीं गया है लेकिन ऐसा अनुमान है कि सात-आठ हजार स्थानों से मिट्टी, जल एवं रजकण पूजन के लिए अयोध्या पहुंचेगा। दो दिन पहले तक करीब 3,000 स्थानों से मिट्टी और जल वहां पहुंच चुका है।

Web Title: UP cm yogi adityanath Today 3 july visit ayodhya ram mandir bhumi pujan hanumangarhi janmabhoomi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे