UP Assembly elections: लोगों को एक-एक वोट की ‘‘ताकत’’ को समझाए, मतदान करना जरूरी, पीएम मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा

By भाषा | Published: January 18, 2022 05:07 PM2022-01-18T17:07:39+5:302022-01-18T17:10:09+5:30

UP Assembly elections: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी।

UP Assembly elections 2022 varanasi pm narendra modi vote Make people understand "power" every vote BJP workers | UP Assembly elections: लोगों को एक-एक वोट की ‘‘ताकत’’ को समझाए, मतदान करना जरूरी, पीएम मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा

मतगणना 10 मार्च को होगी। 

Highlightsदूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा।सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।वाराणसी में सातवें चरण में मतदान होगा।

UP Assembly elections: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को वाराणसी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे लोगों को उनके एक-एक वोट की ‘‘ताकत’’ को समझाये।

साथ ही उन्होंने कहा कि वह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसलिए कुछ पा रहे हैं क्योंकि लोगों ने उनको वोट दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां अपने संसदीय क्षेत्र के बूथ स्तरीय भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नमो ऐप के माध्यम से संवाद किया।

इस दौरान जिले और महानगर के 10,000 कार्यकर्ता उनके साथ डिजिटल माध्यम से हुई चर्चा में शामिल रहे और उन्होंने आठ विधानसभा क्षेत्रों के आठ बूथ अध्यक्षों से बात की। नमो ऐप से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ऑडियो संवाद में विकास के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता दोहराई।

कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पुनरुद्धार, महिला सशक्तिकरण, अवसंरचना और स्वास्थ्य देखभाल विकास सहित कई विषयों पर चर्चा की। ऐप से मिली जानकारी के मुताबिक एक कार्यकर्ता के साथ बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे किसानों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “उन्हें (कार्यकर्ताओं को) किसानों को रासायन मुक्त उर्वरकों के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए।” इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई केंद्रीय योजनाओं का भी जिक्र किया जिससे काशी के लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा हो रहा है। प्रधानमंत्री ने लोगों से नमो ऐप में ‘कमल पुष्प’ नामक एक खंड में योगदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “नमो ऐप में 'कमल पुष्प' के नाम से जाना जाने वाला एक बहुत ही दिलचस्प सेक्शन है जो आपको प्रेरक पार्टी कार्यकर्ताओं के बारे में जानकारी साझा करने और जानने का अवसर देता है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘हमारा ध्यान रहना चाहिए कि चुनाव को जीतना एक विषय तो होता ही हैं, संगठन का विस्तार भी होना चाहिए और कार्यकर्ता का विकास भी होना चाहिए । चुनाव हो कुछ भी हो, हमें दो मंत्र याद रखने चाहिए । चुनाव के समय हमें लोगो को एक एक वोट की ताकत भी समझानी हैं । मैं और (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री) योगी जी इतना कुछ इसलिए ही कर पा रहे हैं क्योंकि उप्र के लोगो ने अपने वोट का आर्शीवाद हमें दिया हैं ।’’ इसके साथ ही उन्होंने भाजपा के ‘स्पेशल माइक्रो डोनेशन कैंपेन’ के बारे में भी बात की, और सदस्यों और अन्य लोगों से इसमें योगदान देने की बात कही।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम हर बूथ के अंदर एक प्रतियोगिता करें। हम देखना चाहते हैं कि कौन सा पोलिंग बूथ कितना दान कर सकता है? हमारा मकसद पैसा इकठ्ठा करना नहीं है। लोगों को जोड़ना है।” उन्होंने कहा कि चुनाव के समय एक-एक वोट की कीमत समझनी है। मोदी ने कहा कि किसानों को समझाएं की भाजपा ने उनके लिए क्या-क्या किया, महिलाओं के लिए क्या किया।

मोदी ने कहा, “हम जहां तक पहुंचे हैं, वहां पहुंचने में तीन पीढ़ियां खप गयीं। नमो ऐप के ‘कमल पुष्प’ में जनसंघ के नेताओं की बात हमें रखनी चाहिये। मैं चाहूंगा कि हमारे काशी में जनसंघ के जमाने का एक भी व्यक्ति ऐसा ना हो जिस तक हमारी बात न पहुंची हो।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरी विधानसभा के बूथ अध्यक्ष आशुतोष से पूछा कि “चुनावी गर्मी” कैसी है।

बूथ अध्यक्ष ने इस पर जवाब दिया कि ‘मोदी-योगी की जोड़ी’ सब पर भारी है। प्रधानमंत्री ने पूछा कि क्या ट्रैफिक जाम होता है अब ? इस पर आशुतोष ने जवाब दिया, “पहले हमें घंटों का समय लगता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होता। जाम से अब राहत मिली है। बनारस का आपने जितना ध्यान रखा उतना किसी से नहीं रखा।”

कैंट विधानसभा क्षेत्र के महामना मंडल की बूथ अध्यक्ष सीमा कुमारी से मोदी ने पूछा कोरोना संक्रमण के दौरान अपने क्षेत्र के लोगों से मिलना-जुलना हो पा रहा है। सीमा कुमारी ने कहा कि दो गज की दूरी से मुलाकात कर रहे हैं। सीमा ने कहा, “अब तो महिलाओं को न रसोई की धुएं से जूझना पड़ता है न केरोसिन के लिए लाइन लगानी पड़ती है। ये सब आपकी वजह से संभव हुआ है।” इस प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में जवाब दिया, “आप जइसन बहिन के आशीर्वाद हमार असली शक्ति हउए। मातृ शक्ति प्रसन्न हौ न।”

काशी के भाजपा अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने बाद में ट्वीट कर कहा, “विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता, भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का नमो ऐप के माध्यम से मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। हम कार्यकर्ताओ को अतुल्य मार्गदर्शन देने हेतु आपका अनंत आभार। आपके मार्गदर्शन से हम बेहतर कार्यकर्ता बन राष्ट्र निर्माण के कार्य और मजबूती से करेंगे।”

Web Title: UP Assembly elections 2022 varanasi pm narendra modi vote Make people understand "power" every vote BJP workers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे