यूपी चुनावः भाजपा ने चुनाव समिति का किया ऐलान, स्वतंत्रदेव, सीएम योगी समेत 24 लोग शामिल, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा बाहर, यहां देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 6, 2022 02:58 PM2022-01-06T14:58:04+5:302022-01-06T14:59:42+5:30

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में है। भाजपा के सामने सपा, कांग्रेस और बसपा है। 2017 में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की थी।

UP Assembly Election 2022 BJP State Election Committee cm Yogi Adityanath Swatantradev Sing Union Minister Ajay Mishra out | यूपी चुनावः भाजपा ने चुनाव समिति का किया ऐलान, स्वतंत्रदेव, सीएम योगी समेत 24 लोग शामिल, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा बाहर, यहां देखें लिस्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Highlights821 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन।कानपुर से लखनऊ हवाईअड्डे तक पहुंचने में कम समय लगेगा।आगरा से इटावा के लिए यात्रा का समय एक घंटे कम हो जाएगा।

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर हैं। हर दल तैयारी में जुट गए हैं। भाजपा को सत्ता बनाए रखना चुनौती है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और बसपा प्रमुख मायावती लगातार योगी सरकार पर हमला कर रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा कर दी गयी है । इस समिति में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 24 लोगों को शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बाहर कर दिया गया है।

उप्र भाजपा की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के अनुमोदन के उपरान्त पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा की है। समिति के सदस्यों में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के अलावा केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान तथा एसपी सिंह बघेल को शामिल किया गया हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को श्रृंगवेरपुर धाम में अयोध्या से रामेश्वरम तक राम वन गमन मार्ग बनाने का वादा किया। मंत्री ने इस अवसर पर 2,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राम जानकी मार्ग की भी घोषणा की।

गडकरी ने यहां 5,169 करोड़ रुपये की लागत से 104 किलोमीटर लंबे चार राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास किया जिसमें प्रयागराज में पालपुर-सहसों खंड में 29 किलोमीटर 4 लेन आंतरिक मुद्रिका मार्ग का निर्माण, सिंगरौर उपरहार से बरनपुर कादीपुर तक 26 किलोमीटर का 4 लेन मार्ग, औतारपुर से सिंगरौर तक 14 किलोमीटर 4 लेन मार्ग और मोहनगंज से औतारपुर तक 35 किलोमीटर मार्ग का चौड़ीकरण शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राम जानकी मार्ग परियोजना 436 किलोमीटर की होगी और उत्तर प्रदेश में राम जानकी मार्ग परियोजना के तहत 213 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य होगा।

मंत्री ने कहा कि अयोध्या से गोरखपुर जिले के बड़हलगंज तक 152 किलोमीटर का मार्ग वर्ष 2023 तक बन जाएगा और बड़हलगंज से देवरिया जिले के मेहरौला घाट तक 61 किलोमीटर की सड़क निर्माण का कार्य जनवरी में आरंभ होगा। बिहार में राम जानकी मार्ग परियोजना के तहत 223 किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य होगा। गडकरी ने कहा कि इस मार्ग के बनने से अयोध्या से जनकपुर तक आना जाना आसान हो जाएगा। वहीं राम वन गमन मार्ग के तहत अयोध्या से चित्रकूट तक 5,000 करोड़ रुपये की लागत से 251 किलोमीटर मार्ग बनाया जा रहा है।

मंत्री ने प्रयागराज में रिंग रोड के पहले चरण के निर्माण की भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 3,168 करोड़ रुपये की लागत से 30 किलोमीटर की चार लेन सड़क बनेगी जो पालपुर से शुरू होकर मिर्जापुर रोड, वाराणसी मार्ग से होते हुए सहंसों बाईपास तक जाएगी। दूसरे चरण का काम भी मंजूर किया जा रहा है जिसे 4,000 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि वर्ष 2014 से 2021 तक उत्तर प्रदेश में सड़कों के निर्माण में 90,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया गया है।

उत्तर प्रदेश में 1,60,000 करोड़ रुपये की लागत से 4,700 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य 2022-23 में पूरा हो जाएगा। उन्होंने जनता से अगले विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनाने की अपील करते हुए कहा, “फिर से एक बार डबल इंजन लगा दीजिए, योगी जी और केशव जी पर विश्वास रखिए, अगले पांच साल में पांच लाख करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश को दूंगा।” इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल और कई विधायक शामिल हुए।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: UP Assembly Election 2022 BJP State Election Committee cm Yogi Adityanath Swatantradev Sing Union Minister Ajay Mishra out

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे