आतंकी साजिश: बलरामपुर पहुंची दिल्ली एटीएस की टीम, दिल्ली और UP में अलर्ट, जानिए केस से जुड़ी हर अपडेट

By भाषा | Published: August 22, 2020 08:36 PM2020-08-22T20:36:40+5:302020-08-22T20:36:40+5:30

दिल्ली पुलिस ने मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके से आईएसआईएस के एक कथित आतंकवादी को गिरफ्तार कर उसके पास से आईईडी विस्फोटक बरामद किए हैं। यह गिरफ्तारी शुक्रवार (21 अगस्त) रात को मुठभेड़ के बाद हुई है।

UP and delhi on high alert after Balrampur resident arrested in Delhi for planning blast | आतंकी साजिश: बलरामपुर पहुंची दिल्ली एटीएस की टीम, दिल्ली और UP में अलर्ट, जानिए केस से जुड़ी हर अपडेट

गिरफ़्तार सन्दिग्ध आतंकी अबु यूसुफ (तस्वीर स्त्रोत- ANI)

Highlightsयूसुफ दो दिन पहले रिशेतदार का इलाज कराने लखनऊ जाने का हवाला देकर घर से निकला था जिसे शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार कर लिया।दिल्ली में गिरफ़्तार सन्दिग्ध आतंकी अबु यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के बढ़या भकसाई गाँव का निवासी है।

लखनऊ:  दिल्ली में आईएसआईएस के एक कथित आतंकवादी की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी पुलिस अधिकारियों, खास तौर पर क्षेत्र में तैनात अफसरों को सतर्क रहने और जरूरी एहतियात बरतने की हिदायत दी है। इस बीच उप्र के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा, '' संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादी को दिल्ली के धौलाकुंआ से गिरफ्तार किया गया है। उसका संबंध उत्तर प्रदेश से ह । उसके अन्य सहयोगियों के यहां सक्रिय होने की संभावनाओं से इंकार नही किया जा सकता है ।''

अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के एक महीने के भीतर आतंकी हमले की थी योजना

कुमार ने कहा कि उप्र के पुलिस महानिदेशक ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे धार्मिक स्थानों, बाजारों, होटलों, सड़क के किनारे के ढाबों, न्यायिक भवनों, बस स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों आदि स्थानों पर सर्तकता बढा दें और कड़ी निगरानी रखें । राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में गिरफ़्तार उत्तर प्रदेश के बलरामपुर निवासी आतंकवादी ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि उसकी अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के एक महीने के भीतर आतंकी हमला करने की योजना थी। प्रवक्ता के मुताबिक पकड़े गए आतंकवादी ने यह भी बताया है कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले साल के अंत में हुई हिंसा में उपद्रवियों से वसूली, संपत्तियों की कुर्की के नए क़ानून और राज्य में पुलिस के साथ मुठभेड़ में अल्पसंख्यक समुदाय के 47 अपराधियों के मारे जाने का बदला लेने की भी तैयारी थी।

आतंकी के गांव को पुलिस ने किया सील

प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ से संपर्क करने के बाद उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते का एक दल दिल्ली रवाना हो गया है। इसके अलावा दस्ते की एक टीम बलरामपुर भी गई है। बलरामपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी की गिरफ्तारी के बाद राज्य के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) की एक टीम शनिवार को यहां पहुँच कर सन्दिग्ध लोगों से पूछताछ की। पुलिस ने सुरक्षा कारणों से पूरे गाँव में किसी भी बाहरी लोगो के आने जाने पर रोक लगा दी है और किसी को भी आने जाने नही दिया जा रहा है ।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में गिरफ़्तार सन्दिग्ध आतंकी अबु यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के बढ़या भकसाई गाँव का निवासी है। सूत्रों के अनुसार करीब आठ वर्ष पूर्व मुम्बई में प्लास्टर आफ पेरिस का काम करता था, लेकिन चोट लग जाने के बाद अपने गाँव चला आया और उसने करीब चार साल पहले हासिमपारा बाजार में कॉस्मेटिक की दुकान खोल ली ।

सूत्रों का कहना है कि यूसुफ दो दिन पहले रिशेतदार का इलाज कराने लखनऊ जाने का हवाला देकर घर से निकला था जिसे शुक्रवार को दिल्ली पुलिस द्वारा विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार कर लिया । पुलिस के अनुसार पकड़े गए संदिग्ध आतंकी की कुंडली खागलने के लिये एटीएस की टीम बलरामपुर पहुंची । एटीएस की टीम शनिवार को सुबह सन्दिग्ध के गाँव पहुँची और उसने कई लोगों से पूछताछ की पुलिस की जांच अभी भी जारी है ।

Web Title: UP and delhi on high alert after Balrampur resident arrested in Delhi for planning blast

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे