संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान, BJP को हराने की अपील के साथ कोलकता में किसान नेता करेंगे जनसभा

By अनुराग आनंद | Published: March 3, 2021 07:52 AM2021-03-03T07:52:03+5:302021-03-03T08:00:59+5:30

किसान मोर्चा ने देश के लोगों से आग्रह किया है कि वे किसान आंदोलन के समर्थन में छह मार्च को अपने घरों में काले झंडे प्रदर्शित करें और कलाई पर काली पट्टी बांधे।

United Kisan Morcha announced, farmer leaders will hold public meeting in Kolkata with an appeal to defeat BJP | संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान, BJP को हराने की अपील के साथ कोलकता में किसान नेता करेंगे जनसभा

किसान नेताओं ने भाजपा के खिलाफ चुनावी राज्यों में जनसभा करने का किया ऐलान (फाइल फोटो)

Highlightsआठ मार्च को महिला दिवस के अवसर पर महिला आंदोलनकारी दिल्ली की सीमाओं और देश के अन्य हिस्सों में प्रदर्शन करेंगी।सोमवार को एसकेएम ने अपने घटक संगठनों की एक बैठक बुलाई थी, जिसमें आंदोलन को आगे ले जाने पर बात हुई।

नयी दिल्ली: दिल्ली में किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेताओं ने मंगलवार को कहा कि भाजपा को हराने की अपील करने के लिए एसकेएम उन राज्यों में अपने नेताओं को भेजेगा, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

आंदोलनरत किसान छह मार्च को केएमपी (वेस्टर्न पेरिफेरल) एक्सप्रेस वे को भी अवरुद्ध करेंगे। गौरतलब है कि उस दिन किसान आंदोलन को सौ दिन पूरे हो जाएंगे। एसकेएम नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि छह मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे से पांच घंटे के लिए एक्सप्रेसवे पर विभिन्न जगहों को अवरुद्ध किया जाएगा।

एसकेएम नेता कोलकाता में 12 मार्च को एक जनसभा करेंगे-

उन्होंने कहा कि एसकेएम नेता कोलकाता में 12 मार्च को एक जनसभा करेंगे जिसमें भाजपा को हराने की अपील की जाएगी। बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि एसकेएम की टीमें भाजपा को हराने की अपील करने के लिए पश्चिम बंगाल और केरल समेत उन राज्यों में जाएंगी, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल बोले, सत्ता में बैठे लोग न्याय, संविधान की भाषा नहीं वोट की भाषा समझते हैं

सिंघू बॉर्डर पर संयुक्त प्रेस वार्ता में राजेवाल ने कहा, “हम किसी पार्टी के लिए वोट नहीं मांगेंगे। हम उन उम्मीदवारों को वोट देने की अपील करेंगे, जो भाजपा को हरा सकते हैं। भाजपा किसानों के मुद्दों को सुलझाने में नाकाम रही है।” यादव ने कहा कि सत्ता में बैठे लोग न्याय, संविधान या सही गलत की भाषा नहीं समझते। उन्होंने कहा कि वह लोग केवल ताकत, चुनाव और वोट की भाषा समझते हैं।

योगेंद्र यादव बोले, सरकार जिस भाषा को समझती है किसानों ने उसी भाषा में वोट के जरिये चोट पहुंचाने का फैसला किया है

योगेंद्र यादव ने कहा, “इसलिए किसानों ने उन्हें वोट के जरिये चोट पहुंचाने का फैसला किया है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं उनके मतदाताओं से आग्रह करते हैं कि इस पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों को सजा दे। इन्होंने किसान विरोधी कानूनों को लागू किया, किसानों का दमन किया और उन्हें अपमानित करने की कोशिश की।”

न्यूनतम समर्थन मूल्य मांगने के लिए किसानों को फायदा बताकर आंदोलन के साथ जोड़ेंगे'

उन्होंने कहा कि यादव ने कहा कि मोर्चा के नेता कर्नाटक का दौरा भी करेंगे, जहां किसानों को विभिन्न फसलों पर एमएसपी से कम कम एक हजार रुपये कम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान, अपने उत्पाद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य मांगने के लिए पांच मार्च को गुलबर्ग से शुरुआत कर मंडियों में भी जाएंगे।

महिला आंदोलनकारी दिल्ली की सीमाओं और देश के अन्य हिस्सों में प्रदर्शन करेंगी

उन्होंने कहा कि आठ मार्च को महिला दिवस के अवसर पर महिला आंदोलनकारी दिल्ली की सीमाओं और देश के अन्य हिस्सों में प्रदर्शन करेंगी। सोमवार को एसकेएम ने अपने घटक संगठनों की एक बैठक बुलाई थी जिसमें आंदोलन को आगे ले जाने के लिए कार्ययोजना बनाई गई थी।

किसानों का ऐलान, आंदोलन के समर्थन में छह मार्च को अपने घरों में काले झंडे प्रदर्शित करें

मोर्चा ने लोगों से आग्रह किया है कि वे किसान आंदोलन के समर्थन में छह मार्च को अपने घरों में काले झंडे प्रदर्शित करें और कलाई पर काली पट्टी बांधे। एसकेएम ने 15 मार्च को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा आयोजित ‘निजीकरण विरोध दिवस’ का समर्थन करने का निर्णय लिया है। 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: United Kisan Morcha announced, farmer leaders will hold public meeting in Kolkata with an appeal to defeat BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे