केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले- देश में कोयले का पर्याप्त स्टॉक मौजद, घबराने की जरूरत नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2022 04:21 PM2022-04-27T16:21:18+5:302022-04-27T16:23:38+5:30

कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना है कि देश के पास अभी कोयले का लगभग 72.5 मिलियन टन स्टॉक है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। दिन-प्रतिदिन, घंटे के आधार पर स्थिति की निगरानी सरकार द्वारा की जा रही है।

Union Minister Pralhad Joshi says coal stock is available with thermal power plants | केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले- देश में कोयले का पर्याप्त स्टॉक मौजद, घबराने की जरूरत नहीं

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले- देश में कोयले का पर्याप्त स्टॉक मौजद, घबराने की जरूरत नहीं

Highlightsकोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार दिन-प्रतिदिन, घंटे के आधार पर स्थिति की निगरानी कर रही है।उन्होंने ये भी कहा कि मेरे हिसाब से घबराने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली: कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने देश में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता का भरोसा दिलाते हुए बुधवार को कहा कि 25 अप्रैल तक 21.55 मिलियन टन कोयला स्टॉक थर्मल पावर प्लांट्स के पास उपलब्ध है। इसके अलावा थर्मल पावर प्लांट्स के पास लगभग 9-9.5 दिनों का स्टॉक उपलब्ध है। यह स्टॉक दिन-प्रतिदिन के आधार पर भरा जाता है। कोल इंडिया के साथ हमारे पास लगभग 72.5 मिलियन टन स्टॉक है।

इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि मेरे हिसाब से घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार दिन-प्रतिदिन, घंटे के आधार पर स्थिति की निगरानी कर रही है। हम देश को जरूरी कोयले की आपूर्ति करेंगे। बता दें कि इससे पहले जोशी ने शनिवार को कहा था कि मौजूदा कोयला स्टॉक एक महीने तक चलेगा और रिकॉर्ड उत्पादन के साथ दैनिक आधार पर इसकी उपलब्धता को बनाए रखा जा रहा है। 

वहीं, कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि सरकार के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान कुल कोयला उत्पादन 77.723 करोड़ टन रहा है जबकि वित्त वर्ष 2020-21 में यह 71.6 करोड़ टन रहा था। इस तरह कोयला उत्पादन में 8.55 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। भारत के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने से बढ़ी बिजली की मांग के बीच ताप-विद्युत संयंत्रों के पास जरूरी कोयला स्टॉक नहीं होने की रिपोर्ट आ रही हैं। इस संदर्भ में कोयला मंत्री का यह बयान अहम है। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Union Minister Pralhad Joshi says coal stock is available with thermal power plants

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Prahlad Joshi