2 से 17 मई तक निर्धारित यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की घोषणा

By एसके गुप्ता | Published: April 20, 2021 05:00 PM2021-04-20T17:00:01+5:302021-04-20T17:32:45+5:30

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पिछले सप्ताह 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

UGC NET exam scheduled from 2 to 17 May postponed Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank covid-19 epidemic  | 2 से 17 मई तक निर्धारित यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की घोषणा

सुरक्षा के मद्देनजर यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया है।

Highlightsराज्यों ने भी अपने यहां बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने या उनकी तारीख आगे बढ़ाने की घोषणा की है।सीआईएससीई की बोर्ड परीक्षा पिछले साल भी कोविड-19 महामारी के कारण रद्द हो गयी थी।छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक आकलन के आधार पर किया गया था।

नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा 2 मई से शुरू होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी काल में छात्रों के स्वास्थ्य और जीवन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को स्थगित किया गया है। विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरों की योग्यता निर्धारित करने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्रदान करने के लिए होने वाली नेट परीक्षा दिसंबर 2020 की है। जिसका आयोजन मई में होना था। फिलहाल एनटीए परीक्षा आयोजन से 15 दिन पहले छात्रों को इस बारे में सूचित करेगा।

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2 मई से लेकर 17 मई तक होना था। यह परीक्षा 81 विषयों में आयोजित की जाती है। परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले एनटीए ने जेईई मुख्य परीक्षा और सीबीएसई बोर्ड ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया है।

निशंक ने ट्वीट किया, ‘कोविड-19 संक्रमण फैलने के मद्देनजर उम्मीदवारों एवं परीक्षाकर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए मैंने एनटीए के महानिदेशक को यूजीसी-नेट दिसंबर चक्र (मई 2021) परीक्षा को स्थगित करने का सुझाव दिया।’ वहीं, एनटीए ने अपने आदेश में कहा कि कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और उम्मीदवारों एवं परीक्षाकर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया है।

सीआईएससीई दसवीं के छात्र बिन परीक्षा 11 वीं प्रमोट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा कि दसवीं (आईसीएसई) के छात्रों को इस साल बिना परीक्षा ग्यारहवीं कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है।

ऐसा वैश्विक महामारी के इस दौर में छात्रों और शिक्षकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है। ऐसे में स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां 11वीं छात्रों की दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दें। जहां तक बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षओं का प्रश्न है तो उस पर जून माह के प्रथम सप्ताह में फैसला लिया जाएगा। 

कोविड-19: आईसीएसई ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द की

कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर ‘‘द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स’’ (सीआईएससीई) ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया और छात्रों के बाद में परीक्षा देने के विकल्प को भी वापस ले लिया। बोर्ड के सचिव जेरी अराथून ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

पिछले हफ्ते, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। सीआईएससीई ने घोषणा की थी कि 10वीं कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने या वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर उनके मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा। सीआईएससीई के सचिव और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अराथून ने कहा, "देश में कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, सीआईएससीई ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। छात्रों के लिए पहले घोषित विकल्प को वापस ले लिया गया है।

छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारे लिए सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा , "हम कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने के लिए एक निष्पक्ष मानदंड तैयार करने के वास्ते प्रतिबद्ध हैं। परिणाम घोषित करने की तारीख बाद में तय की जाएगी।"

सीआईएससीई ने स्कूलों को 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। अराथून ने कहा, ‘‘इसके अलावा स्कूलों को 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी करनी चाहिए।’’ उन्होंने यह भी कहा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा के आदेश में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Web Title: UGC NET exam scheduled from 2 to 17 May postponed Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank covid-19 epidemic 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे