Two bills related to agriculture passed amid ruckus in Rajya Sabha | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: राज्यसभा में हंगामे के बीच कृषि संबंधी दो विधेयक पास, पढ़ें अन्य खबरें
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsविपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा ने रविवार को दो प्रमुख कृषि विधेयकों को पारित कर दिया।राज्यसभा में रविवार को कांग्रेस नीत विभिन्न विपक्षी दलों ने कृषि संबंधी संबंधी दो विधेयकों की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि वे किसानों के ‘डेथ वारंट’ पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।

नयी दिल्ली: रविवार को रात नौ बजे तक भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

कृषि विधेयक राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच दो प्रमुख कृषि विधेयक पारित

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा ने रविवार को दो प्रमुख कृषि विधेयकों को पारित कर दिया। हंगामे के दौरान विपक्षी सदस्यों ने पीठासीन अधिकारी के आसन की ओर रुख करते हुए उनकी ओर नियम पुस्तिका को उछाला, सरकारी कागजातों को फाड़ डाला और मत विभाजन की अपनी मांग को लेकर उन पर दबाव बनाने का प्रयास किया।

मोदी विधेयकों का पारित होना कृषि क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव लाएगा और किसानों को सशक्त बनाएगा: मोदी

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद से कृषि संबंधी दो विधेयकों को मंजूरी मिलने को ऐतिहासिक करार देते हुए रविवार को कहा कि इससे न केवल खेती-बाड़ी के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन होगा बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

रास कांग्रेस ने कृषि विधेयकों को किसानों के लिए ‘डेथ वारंट’ कहा, भाजपा ने लगाया गुमराह करने का आरोप

नयी दिल्ली, राज्यसभा में रविवार को कांग्रेस नीत विभिन्न विपक्षी दलों ने कृषि संबंधी संबंधी दो विधेयकों की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि वे किसानों के ‘डेथ वारंट’ पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। कई दलों ने दोनों विधेयकों को प्रवर समिति में भेजे जाने की मांग की वहीं सत्तारूढ़ भाजपा ने आरोप लगाया कि कुछ पार्टियां किसानों को गुमराह कर रही हैं।

भारत में एक दिन में 92,605 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, 94,612 ठीक हुए

नयी दिल्ली, भारत में रविवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस से उबर चुके लोगों की संख्या संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या से अधिक रही।

स्वस्थ पांच राज्यों में कोविड-19 के 60 फीसदी सक्रिय मामले, 52 प्रतिशत नए मामले

नयी दिल्ली, देश में बीते 24 घंटे में 94,612 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हुए हैं। संक्रमण से उबरने वाले मरीजों की संख्या 43,03,043 हो गई है और ठीक होने की दर 79.68 फीसदी पहुंच गई है।

वायरस रिकार्ड जांच पिछले 24 घंटे में रिकार्ड संख्या में 12 लाख से अधिक कोविड-19 नमूनों की जांच की गयी :केंद्र

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक अहम पड़ाव पार करते हुए देश में पिछले 24 घंटे में रिकार्ड संख्या में 12 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई। देश में इस तरह की अबतक कुल 6.36 करोड़ जांच हो चुकी है।

न्यायालय सुदर्शन टीवी सुदर्शन टीवी ने न्यायालय से ‘बिंदास बोल’ कार्यक्रम पर लगी रोक को हटाने का किया अनुरोध

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) सुदर्शन टीवी ने रविवार को उच्चतम न्यायालय से विवादास्पद कार्यक्रम ‘बिंदास बोल’ की बाकी कड़ियों के प्रसारण पर लगी रोक को हटाने का अनुरोध करते हुए कहा कि चैनल इसके प्रसारण के समय सभी कानूनों का पालन करेगा।

न्यायालय सुदर्शन टीवी एनबीए हमारी ‘आचार संहिता’ को नियमों का हिस्सा बनाया जाए : एनबीए ने न्यायालय से कहा

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (भाषा) न्यूज ब्रॉडकास्टर्स असोसिएशन (एनबीए) ने उच्चतम न्यायालय को सुझाव दिया कि उसकी ‘‘आचार संहिता’’ को केंद्र सरकार द्वारा केबल टीवी पर वैधानिक नियम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए, जिससे यह सुनिश्चित हो कि वे इसके सदस्य और गैर सदस्य समाचार चैनलों के लिये समान रूप से बाध्यकारी होंगे।

राष्ट्रपति शिक्षा कश्मीर एनईपी को अक्षरश: लागू कर जम्मू-कश्मीर को ज्ञान एवं नवोन्मेष का केंद्र बनाएं : कोविंद

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि नयी शिक्षा नीति (एनईपी) को अक्षरश: लागू कर जम्मू कश्मीर को ज्ञान, नवोन्मेष और अध्ययन का केंद्र बनाने की प्रतिबद्ध कोशिश की जानी चाहिए।

कोविड-19 की दवा पर नजर रखेगा ‘इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेन्स नेटवर्क’

नयी दिल्ली, सरकार ने रविवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में देश भर में कोविड-19 की दवा की जरूरत, उसके भंडार, भंडारण तापमान एवं उपलब्धता आदि के बारे में ‘इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेन्स नेटवर्क’ के जरिये नजर रखी जाएगी।

तेजस्वी लीड साक्षात्कार ‘दिखावटी प्रचार कवायद’ शासन के लिए खराब विकल्प, चुनाव में बेरोजगारी, कृषि के मुद्दे : तेजस्वी

नयी दिल्ली, विधानसभा चुनाव के पहले बिहार के लिए केंद्र द्वारा कई विकास परियोजनाओं की घोषणा किए जाने के बीच राजद नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को कहा कि ‘दिखावटी प्रचार कवायद’ शासन के लिए खराब विकल्प है और चुनाव में बेरोजगारी, ‘कृषि क्षेत्र को कारोबारी घरानों के हाथ में सौंपने’, कोविड-19 महामारी से निपटने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे।

दिल्ली प्रदर्शन पुलिस तैनाती किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस बल तैनात

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि उसने पड़ोसी राज्यों में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर ऐहतियाती तौर पर सीमावर्ती इलाकों में पुलिकर्मी तैनात किए हैं।

कश्यप घोष आरोप अभिनेत्री पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर लगाया यौन शोषण का आरोप, निर्देशक ने आरोपों को खारिज किया

मुंबई, फिल्मकार अनुराग कश्यप ने अभिनेत्री पायल घोष के यौन शोषण आरोपों को रविवार को खारिज करते हुए इन्हें ‘‘निराधार’’ करार दिया।

अमेरिका ट्रंप टिकटॉक ट्रंप ने टिकटॉक को लेकर ओरैकल और वॉलमार्ट के बीच संभावित करार को मंजूरी दी

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक के अमेरिका में संचालन को लेकर ओरैकल और वॉलमार्ट कंपनियों के बीच संभावित करार की घोषणा की है। अमेरिका ने सुरक्षा कारणों के चलते टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने वाले ऐप की सूची में रख रखा है।

अमेरिका भारत चीन सीमा भारत को सीमा क्षेत्र में रक्षा ढांचा निर्माण से रोकने के लिए चीन आक्रामकता का सहारा ले रहा : अमेरिकी सांसद

वाशिंगटन, अमेरिका के एक शीर्ष भारतीय-अमेरिकी सांसद ने कहा है कि भारत को सीमा क्षेत्र में रक्षा ढांचा निर्माण से रोकने के लिए चीन आक्रामक रुख अपना रहा है क्योंकि इस निर्माण के बिना बीजिंग को वहां रणनीतिक बढ़त हासिल होती है।

शतरंज हरिकृष्णा हरिकृष्णा सातवें स्थान पर रहे, कार्लसन और सो को खिताब

चेन्नई, भारतीय ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा ब्लिट्ज-2 में नौ दौर में सिर्फ तीन अंक जुटाकर सेंट लुई रेपिड एवं ब्लिट्ज आनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त सातवें स्थान पर रहे।

एयरलाइन विस्तार विस्तार के सीईओ ने कहा, सितंबर के अंत तक दैनिक उड़ानें बढ़ाएंगे, कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेंगे

नयी दिल्ली, विमानन कंपनी विस्तार के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) लेस्ली थेंग ने कहा है कि मांग के धीरे-धीरे पटरी पर लौटने के साथ एयरलाइन माह के अंत तक दैनिक उड़ानों की संख्या 80 से बढ़ाकर 100 करेगी।

सीआईआई सर्वे भारतीय उद्योग जगत की कारोबारी धारणा में जुलाई-सितंबर में उल्लेखनीय सुधार: सीआईआई सर्वे

नयी दिल्ली, भारतीय उद्योग जगत की कारोबारी धारणा में जुलाई-सितंबर की तिमाही में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के कारोबार परिदृश्य सर्वे में कहा गया है कि इस दौरान सरकार ने धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को खोला और कारोबारी गतिविधियां फिर शुरू हुईं। भाषा कृष्ण कृष्ण उमा उमा

Web Title: Two bills related to agriculture passed amid ruckus in Rajya Sabha
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे