Twitter removed fake accounts, Reduced Followers Narendra Modi - Rahul Gandhi | ट्विटर ने फेक अकाउंट बंद किए तो घट गए राहुल गांधी के फॉलोवर्स, पीएम मोदी का क्या?

नई दिल्ली, 13 जुलाईः माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने फेक अकाउंट पर कार्रवाई की जिसका असर दिग्गजों के फॉलोवर्स पर पड़ रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई लोगों के फॉलोवर्स में भारी गिरावट देखी जा रही है। पीएम मोदी के फॉलोवर्स की संख्या 43.3 मिलियन से घटकर 43.1 मिलियन हो गई है। इसी तरह राहुल गांधी के कुल 7.22 मिलियन फॉलोवर्स बचे हैं। ट्विटर द्वारा संदिग्ध गतिविधियों के लिये खातों को हटाने के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीब एक लाख, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के चार लाख फॉलोअर कम हो गये।

रिपोर्ट्स के मुताबिक:
- भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 18,613 फॉलोवर्स घट गए हैं।
- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 12,974 फॉलोवर्स घट गए हैं।
- आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु के करीब 5 हजार फॉलोवर घट गए हैं।
- इसी तरह अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान के फॉलोवर्स में भी गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Net Neutrality को भारत में मिली मंजूरी, इंटरनेट के इस्तेमाल पर अब नहीं होगा कोई भेदभाव

ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया, 'हमने फर्जी खातों की सफाई की है। हालांकि कोई स्पष्ट संख्या नहीं है। तकनीकि गुणवत्ता की वजह से अब हम 214 प्रतिशत अधिक खातों को बाहर कर रहे हैं जो हमारी पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं।'

‘ वॉशिंगटन पोस्ट’ की खबर के मुताबिक माइक्रो ब्लागिंग साइट का यह कदम अपने प्लेटफार्म को अधिक साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाया है। ट्विटर स्पैम, ट्रोलिंग और अन्य आपत्तिजनक गतिविधियों से भरा रहा है। ट्विटर पर हर महीने 33.6 करोड़ लोग लॉग इन करते हैं , लेकिन इनमें से कई प्रोफाइल महीने में कम से कम एकबार भी सक्रिय नहीं थे। 

कंपनी ने बताया कि उसके इस कदम से छह प्रतिशत फॉलोअर प्रभावित हो सकते हैं और कई लोकप्रिय एकाउंट में अगले एक हफ्ते में फॉलोअर में कमी आ सकती है। रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप के 5.34 करोड़ फॉलोअर में से करीब एक लाख कम हो गये, जबकि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के 10.4 करोड़ फॉलोअर में से चार लाख कम हो गये।

Agency Inputs

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे