Top News 30th July: राज्यसभा में पास हुआ तीन तलाक बिल, उन्नाव गैंगरेप मामले में पीड़िता की हालत नाजुक,पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: July 30, 2019 07:46 PM2019-07-30T19:46:39+5:302019-07-30T19:46:39+5:30

top news to watch 30th july updates national international sports politics and business triple talaq | Top News 30th July: राज्यसभा में पास हुआ तीन तलाक बिल, उन्नाव गैंगरेप मामले में पीड़िता की हालत नाजुक,पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News 30th July: राज्यसभा में पास हुआ तीन तलाक बिल, उन्नाव गैंगरेप मामले में पीड़िता की हालत नाजुक,पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

मंगलवार को शाम छह बजे तक भाषा की सभी फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

- संसद में विधेयक पारित करने के दौरान विपक्ष द्वारा मत विभाजन पर जोर देने के चलन को देखते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को पार्टी सांसदों से सदन में मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा ताकि इन विधेयकों को अधिक से अधिक संख्या में सदस्यों का समर्थन प्राप्त हो ।
- आयकर विभाग ने कैफे कॉफी डे (सीसीडी) प्रवर्तक वी जी सिद्धार्थ के खिलाफ अपनी जांच में कानून के अनुसार काम किया। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह बात कही। सिद्धार्थ द्वारा कथित रूप से लिखा गया एक पत्र सामने आया है जिसमें उन्होंने आयकर अधिकारियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।
- कांग्रेस नेता संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने राज्यसभा और पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है तथा वह बुधवार को भाजपा में शामिल होंगे।
-  सरकार ने मंगलवार को ‘मजदूरी संहिता 2019’ संबंधी विधेयक को पारित करने की अपील करते हुए कहा कि इससे देश में 50 करोड़ मजदूरों को न्यूनतम मजूदरी का अधिकार मिल सकेगा । हालांकि विपक्ष ने इस संहिता को ‘श्रमिक विरोधी’ करार देते हुए कहा कि इसे श्रमिक संगठनों से बातचीत करने के बाद लाया जाए।
- राज्यसभा में मंगलवार को कांग्रेस सहित अधिकतर विपक्षी दलों के साथ साथ अन्नाद्रमुक, वाईएसआर कांग्रेस ने भी तीन तलाक संबंधी विधेयक का कड़ा विरोध करते हुए इसे प्रवर समिति में भेजे जाने की मांग की। विपक्षी दलों के सदस्यों ने इसका मकसद ‘‘मुस्लिम परिवारों को तोड़ना ’’ बताया।
- उत्तरकाशी जिले के 133 गांवों में पिछले तीन माह में केवल लड़कों का जन्म होने के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को उत्तराखंड के महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के ताजा सर्वेंक्षण ने झुठलाते हुए दावा किया है कि इस अवधि में इन गांवों में 62 लड़कियां भी पैदा हुईं।
-  ‘कैफे कॉफी डे’ के संस्थापक वी. जी. सिद्धार्थ मंगलुरु जाने के दौरान रास्ते से लापता हो गये जिसके बाद अधिकारियों ने मंगलवार को सघन तलाश अभियान शुरू कर दिया है।
-  महाराष्ट्र में विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के चार विधायकों ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। इन विधायकों के भाजपा में शामिल होने की अटकले हैं।
- श्रीलंका में ईस्टर के दिन बम हमले के बाद इस्तीफा देने वाले चार मुस्लिम मंत्री फिर से सरकार में शामिल हो गए हैं। जांच में इन मंत्रियों के स्थानीय इस्लामी चरमपंथी समूहों के साथ कथित संलिप्तता नहीं पाए जाने के बाद मंत्री सरकार में शामिल हुए।
-  संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकवादी संगठन अलकायदा कमजोर नहीं पड़ा है और पाकिस्तान से संचालित लश्कर-ए-तैयबा और हक्कानी नेटवर्क आदि आतंकी गुटों के साथ उसका सहयोग का सिलसिला जारी है लेकिन उसके सरगना अयमन मुहम्मद अल-जवाहिरी की सेहत और उसके बाद संगठन के काम करने के तरीके को लेकर संदेह बरकरार है।
- राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने मंगलवार को कर्ज में डूबी जेपी इंफ्राटेक के मामले में समाधान प्रक्रिया की अवधि 90 दिन और बढ़ा दी। यह अवधि आदेश की प्राप्ति की तिथि से गिनी जाएगी।
- बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 289.13 अंक की गिरावट के साथ 37,397.24 अंक पर बंद हुआ। कंपनियों के तिमाही परिणाम हल्के रहने तथा वाहन क्षेत्र को लेकर चिंताओं के बीच बैंक, वाहन और तेल एवं गैस शेयरों में भारी बिकवाली के कारण शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गयी।
- वैश्विक निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने कहा कि कॉफी डे एंटरप्राइजेज के संस्थापक वी. जी. सिद्धार्थ के लापता होने से उसे "गहरा दुख" पहुंचा है। सिद्धार्थ सोमवार शाम से लापता हैं और पुलिस उनकी तलाश में जुटी है। खेल9खेल बैडमिंटन लीड भारत बैंकाक, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों सौरभ वर्मा और साई उत्तेजिता राव ने मंगलवार को यहां क्वालीफाइंग दौर में अपने अपने मुकाबले जीतकर थाईलैंड ओपन में क्रमश: पुरुष और महिला एकल के मुख्य ड्रा में जगह बनाई।
- भारत लास काबोस (मैक्सिको), भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने यहां एटीपी लास कोबोस टेनिस प्रतियोगिता में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए दुनिया के 67वें नंबर के खिलाड़ी जान मिलमैन को हराया।

Web Title: top news to watch 30th july updates national international sports politics and business triple talaq

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया