Top News: देश भर में आज से JEE की परीक्षा, प्रणब मुखर्जी का लोधी श्मशान घाट पर होगा अंतिम संस्कार

By विनीत कुमार | Published: September 1, 2020 06:55 AM2020-09-01T06:55:23+5:302020-09-01T06:55:23+5:30

Top News: आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका निधन सोमवार को हो गया था। आज अनंत चतुर्दशी भी है। इसके साथ ही 10 दिनों से जारी गणेशोत्सव का भी समापन होगा।

Top news to watch 1st september 2020 updates national international sports and business | Top News: देश भर में आज से JEE की परीक्षा, प्रणब मुखर्जी का लोधी श्मशान घाट पर होगा अंतिम संस्कार

1 सितंबर: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

HighlightsTop News: कोरोना संकट के बीच आज से अनलॉक-4 की हो रही है शुरुआत देश भर में JEE की परीक्षा आज से, दिल्ली-NCR में ओला, उबर के चालक हड़ताल पर

देश भर में JEE की परीक्षा आज से

लगातार विरोध के बीच आज से देश भर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षा की शुरुआत हो रही है। जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक चलेंगी। वहीं, NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं। जेईई मुख्य के लिये 8.58 लाख जबकि नीट के लिये 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) का दावा है कि कोविड-19 के तहत परीक्षा केन्द्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज अंतिम विदाई दी जाएगी। नई दिल्ली में लोधी श्मशान घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार होगा। लंबी बीमारी के बाद 84 वर्षीय मुखर्जी का निधन सोमवार को हो गया था। वे पिछले करीब 21 दिनों से दिल्ली में सेना के 'रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल’ में भर्ती थे। अस्पताल में भर्ती कराये जाने के समय वह कोविड-19 से संक्रमित पाये गए थे। साथ ही उनका फेफड़ों में संक्रमण के लिए भी इलाज किया जा रहा था। मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति थे। 

अनलॉक-4 की शुरुआत 

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर में आज से अनलॉक-4 की शुरुआत हो रही है। इसके तहत मेट्रो ट्रेनों को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, व्यक्तियों और सामान की दो राज्यों के बीच तथा एक राज्य के अंदर गतिविधियों पर कोई पाबंदी नहीं होगी। इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अलग अनुमति, मंजूरी, ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी। 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी। ओपन थिएटर भी खुलेंगे।

दिल्ली-NCR में ओला, उबर के चालक हड़ताल पर

कैब सेवा देने वाली ओला एवं उबर के चालक आज से दिल्ली-NCR में हड़ताल पर रहेंगे। इनकी मांग है कि कोविड-19 के मद्देनजर कर्ज की किस्त भुगतान पर लगाई गई रोक को बढ़ाया जाए और भाड़े में इजाफा किया जाए। इस तरह कैब सेवा के करीब दो लाख चालकों ने हड़ताल का आह्वान किया है। कैब चालकों ने यह मांग की है कि किराये को बढ़ाया जाए तथा ओला एवं उबर उनके कमीशन में इजाफा करें।

आज गणपति को विदाई

आज अनंत चतुर्दशी का पर्व है। साथ ही देशभर में 10 दिन के गणेश उत्सव का समापन भी इसी के साथ हो जाएगा। कोरोना संकट के कारण इस बार मुंबई समेत महाराष्ट्र और देश के अन्य इलाकों में भव्य विसर्जन को लेकर पाबंदी है।

Web Title: Top news to watch 1st september 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे